31 मार्च तक बैंकों में नहीं रहेगी कोई छुट्टी, रविवार को भी होगा काम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Mar, 2023 01:40 PM

banks will not have any holiday till march 31 work will be done on sunday also

वित्त वर्ष 2022-2023 समाप्त होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। 1 अप्रैल के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी। बता दें, इस दौरान हम साल भर में हुए सभी खर्च का ब्यौरा या हिसाब करते है। मार्च महीने में ही सारे अकाउंट का हिसाब किताब होता है,

नई दिल्लीः वित्त वर्ष 2022-2023 समाप्त होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। 1 अप्रैल के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी। बता दें, इस दौरान हम साल भर में हुए सभी खर्च का ब्यौरा या हिसाब करते है। मार्च महीने में ही सारे अकाउंट का हिसाब किताब होता है, फिर इसे क्लोज कर दिया जाता है। ऐसे में आरबीआई ने सभी बैंकों को रविवार को खुले रहने का निर्देश दिया है। दरअसल, 31 मार्च मौजूदा वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का काम होता है। यही वजह है कि आरबीआई ने सभी बैंकों को सरकारी लेन-देन के लिए शाखाएं खोलने के आदेश जारी किए हैं।

हालांकि, ग्राहकों के लिए इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा लेकिन बैंक ब्रांच में चेक जमा हो सकेंगे। 31 मार्च के बाद लगातार 2 दिन यानी 1 और 2 अप्रैल को बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

क्या है RBI का निर्देश

केंद्रीय बैंक के पत्र में कहा गया है, “सभी एजेंसी बैंकों को 31 मार्च, 2023 को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन से संबंधित काउंटर लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाओं को खुला रखना चाहिए.” इसने आगे कहा कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के माध्यम से लेनदेन 31 मार्च, 2023 की रात 12 बजे तक जारी रहेगा। साथ ही, 31 मार्च को सरकारी चेकों के संग्रह के लिए विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए आरबीआई का भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (DPSS) आवश्यक निर्देश जारी करेगा।
 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!