कैंपा की आहट से कोका-कोला ने घटाए दाम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Mar, 2023 12:15 PM

coca cola reduced the price due to the call of campa

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स द्वारा 50 साल पुराने प्रतिष्ठित बेवरिज ब्रांड कैंपा कोला को कोला बाजार में फिर से पेश करने के बाद कोका-कोला ने प्रमुख राज्यों में अपनी कुछ सबसे कम स्टॉक रखने वाली इकाइयों की कीमतों में कमी की है। कीमतों में कटौती ऐसे वक्त...

बिजनेस डेस्कः रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स द्वारा 50 साल पुराने प्रतिष्ठित बेवरिज ब्रांड कैंपा कोला को कोला बाजार में फिर से पेश करने के बाद कोका-कोला ने प्रमुख राज्यों में अपनी कुछ सबसे कम स्टॉक रखने वाली इकाइयों की कीमतों में कमी की है। कीमतों में कटौती ऐसे वक्त में हुई है जब तापमान में बढ़ोतरी के साथ ठंडे पेय पदार्थों की मांग में वृद्धि हुई है।

इस बारे में वितरकों ने बात की और उन्होंने कहा कि कोका-कोला की 200 मिलीलीटर कांच की बोतल जो पहले 15 रुपए की थी, अब तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 10 रुपए की हो गई है। कैंपा कोला के 200 मिलीलीटर पॉलिए​थिलीन टेरेफ्थेलेट (पेट) बोतल की कीमत भी 10 रुपए ही है। साथ ही कांच की बोतलों को रखने के लिए खुदरा विक्रेताओं द्वारा भुगतान की जाने वाली क्रेट जमा को भी अब माफ कर दिया गया है। क्रेट जमा आमतौर पर 50 से 100 रुपए के बीच होता है।

एक वितरक ने समझाया कि पीईटी बोतलें सीधे रेफ्रिजरेटर में जाती हैं लेकिन दुकानों पर क्रेट रखने से वह लोगों को काफी आकर्षित करती है क्योंकि वे आम तौर पर सामने रखी जाती हैं। एक वितरक ने कहा कि उनके कारोबार में कांच की बोतलों का योगदान 7-8 फीसदी है लेकिन उन्हें कांच की बोतलों की बिक्री पर जोर देकर इसे 50 फीसदी से अधिक करने के लिए कहा गया है।

कोका-कोला इंडिया ने अपनी कांच की बोतलों की कीमतों में कमी के बारे में कोई जवाब नहीं दिया। पेप्सिको इंडिया ने एक ई-मेल में कहा कि उसने अपनी किसी भी स्टॉक कीपिंग यूनिट के उपभोक्ता मूल्य को कम नहीं किया है। कैंपा कोला को रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने पिछले साल प्योर ड्रिंक्स से 22 करोड़ रुपए में खरीदा था। पोर्टफोलियो में शुरुआत में कैंपा कोला, कैंपा लेमन और कैंपा ऑरेंज को शानदार पेय श्रेणी में शामिल किया जाएगा।

कैंपा कोला की अन्य स्टॉक कीपिंग यूनिट्स की कीमत 500 एमएल के लिए 20 रुपए, 600 एमएल के लिए 30 रुपए, 1 लीटर के लिए 40 रुपए और 2 लीटर के लिए 80 रुपए है। ये मूल्य कोका-कोला और पेप्सी सहित प्रतिस्पर्धा से बहुत कम हैं। पेप्सी और कोका-कोला दोनों ही 250 एमएल पीईटी बोतलों में अपने पेय पदार्थ 20 रुपए में बेचती हैं और 2.25 लीटर पीईटी बोतलों की कीमत 99 रुपए है।

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से शुरू करते हुए देश भर में अपने कोल्ड बेवरिज पोर्टफोलियो की शुरुआत कर दी है। एक सूत्र ने कहा कि रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की दक्षिणी बाजारों में मजबूत आपूर्ति श्रृंखला है और इसलिए उसने यहां से वितरण शुरू किया है। आगामी आईपीएल सीज़न के दौरान भी इसके भारी विज्ञापन करने की भी उम्मीद है।

कंपनी ने अपनी वैश्विक कमाई विज्ञप्ति में कहा है कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कोका-कोला ने भारत में यूनिट केस वॉल्यूम में मजबूत वृद्धि देखी। इसने अपनी विज्ञप्ति में कहा, ‘इस प्रदर्शन को भारत और ब्राजील में मजबूत विकास से लाभ हुआ और रूस में व्यापार के निलंबन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।’

Related Story

Trending Topics

India

248/10

49.1

Australia

269/10

49.0

Australia win by 21 runs

RR 5.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!