आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा, आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Dec, 2020 11:42 AM

economic affairs secretary said the pace of reforms will continue

आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने शुक्रवार को निवेशकों को भरोसा दिलाया कि आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी। उन्होंने कहा कि आगामी आम बजट में भी सुधारों की रफ्तार कायम रखने के उपाय किए जाएंगे।

बिजनेस डेस्कः आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने शुक्रवार को निवेशकों को भरोसा दिलाया कि आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी। उन्होंने कहा कि आगामी आम बजट में भी सुधारों की रफ्तार कायम रखने के उपाय किए जाएंगे। अर्थव्यवस्था की स्थिति पर बजाज ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने संकेत दिया है कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी और चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर कुछ सकारात्मक रहेगी। 

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण अर्थव्यवस्था में दे सकता है 1,000 अरब डॉलर का योगदान: प्रसाद 

एडवांस टैक्स के आंकड़े अनुमान से बेहतर 
कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के चलते चालू वित्त वर्ष की पहली अप्रैल-जून की तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आई थी। हालांकि, दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में अर्थव्यवस्था में गिरावट की रफ्तार घटकर 7.5 प्रतिशत रह गई। राजस्व संग्रह पर बजाज ने कहा कि अग्रिम कर के आंकड़े हमारे अनुमान से बेहतर रहे है। राजस्व में कमी दूसरी तिमाही की तुलना या कहें 15 सितंबर की तुलना में कम हुई है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन उम्मीद से कहीं बेहतर रहा है। वास्तव में महामारी के दौर में कृषि क्षेत्र सबसे चमकदार साबित हुआ है।

यह भी पढ़ें- सरकार का गन्ना कीमतों में कटौती से इनकार, चीनी मिलों को सब्सिडी पर निर्भरता छोड़ने को कहा

अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर हम उम्मीद रहे हैं कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी। निचले आधार प्रभाव की वजह से हम अगले वित्त वर्ष में मजबूत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।'' बजाज ने स्पष्ट किया कि आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सिर्फ यही कहूंगा कि हमने जो सुधार शुरू किए हैं, महामारी के दौरान सुधारों की जो रफ्तार रही है, मुझे विश्वास है कि वह आगामी महीनों, आगामी बजट में कायम रहेगी। यह एक महत्वपूर्ण पहलू है। सरकार इसको लेकर प्रतिबद्ध है। सरकार वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट एक फरवरी को पेश करेगी। 

यह भी पढ़ें- 2 साल में हाइवे पर नहीं रहेंगे टोल बूथ, नितिन गडकरी ने बताया सरकार का प्लान

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!