कोरोना ने बदला शॉपिंग का तरीका, जानिए महामारी के दौरान कितने भारतीयों ने की ऑनलाइन खरीदारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Nov, 2020 02:56 PM

know how many indians did online shopping during the epidemic

कोरोना महामारी के कारण इस साल लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा महत्व दिया है। साइबर सिक्योरिटी फर्म मैकेफी (McAfee) ने ऑनलाइन खरीदारी पर एक सर्वे की रिपोर्ट पेश की है, जिससे यह पता चलता है कि भारतीय ग्राहकों ने ऑनलाइन

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी के कारण इस साल लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा महत्व दिया है। साइबर सिक्योरिटी फर्म मैकेफी (McAfee) ने ऑनलाइन खरीदारी पर एक सर्वे की रिपोर्ट पेश की है, जिससे यह पता चलता है कि भारतीय ग्राहकों ने ऑनलाइन खरीदारी को ज्यादा तवज्जो दी है। इस दौरान 68 फीसदी भारतीय ग्राहकों की ऑनलाइन खरीदारी में सक्रियता बढ़ी है। इसमें हर वर्ग के ग्राहकों का योगदान है। हालांकि, ऑनलाइन खरीदारी के साथ-साथ साइबर क्राइम बढ़ने की भी आशंका है। 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी, निवेशकों ने कमाएं 1.12 लाख करोड़ रुपए

रिपोर्ट के अनुसार, हर तीन में से एक भारतीय हफ्ते में तीन से पांच दिन ऑनलाइन खरीदारी करता है। वहीं, 15.7 फीसदी भारतीय प्रतिदिन खरीदारी करते हैं। रेडसीर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 18.5 करोड़ है और 2020 में भारत का ई-कॉमर्स बाजार 3.68 लाख करोड़ रुपए का है।

यह भी पढ़ें- 1 दिसंबर से बदल जाएंगे आपकी जिंदगी से जुड़े ये नियम, पैसों का लेनदेन होगा और भी आसान 

सुख-सुविधाओं पर खर्च करने के लिए तैयार भारतीय 
त्योहारी सीजन में 6.5 अरब डॉलर की ऑनलाइन सेल से कमाई का अनुमान था। 73 फीसदी भारतीय अब सुख-सुविधाओं पर खर्च करने के लिए तैयार हैं। यानी अम लोगों के मन से आर्थिक संकट का डर कम हो रहा है। 15 से 21 अक्तूबर तक पिछले साल की तुलना में इस साल दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 55 फीसदी बिक्री बढ़ी है।  

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में लग्जरी ट्रेनों पर संकट, लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस आज से अगले आदेश तक बंद

ग्राहकों ने खर्च को बढ़ाया
देश में लॉकडाइन के दौरान अप्रैल में जब नॉन-एसेंशियल उत्पादों की डिलीवरी बंद थी, तब ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग पर प्रतिमाह औसतन 1411 रुपए खर्च कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक ग्राहकों ने खर्च को बढ़ाया है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!