आज से फोन पर नहीं आएंगी अनचाही कॉल? जानें क्या है TRAI का नया नियम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 May, 2023 12:00 PM

unwanted calls will not come on the phone from today know what

आज से एआई फिल्टर का इस्तेमाल करके स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के लिए नए रूल्स लागू किए जाएंगे। भारत में TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को इन फिल्टर को अपने सिस्टम में ऐड करने का ऑर्डर दिया है। नए फिल्टर एआई के जरिए फेक कॉल और

नई दिल्लीः आज से एआई फिल्टर का इस्तेमाल करके स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के लिए नए रूल्स लागू किए जाएंगे। भारत में TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को इन फिल्टर को अपने सिस्टम में ऐड करने का ऑर्डर दिया है। नए फिल्टर एआई के जरिए फेक कॉल और मैसेज का पता लगाएंगे और उसे ब्लॉक करेंगे। स्पैम कॉल और मैसेज के बढ़ते मामले पर रोक लगाने के लिए Vodafone, Airtel, Jio और BSNL जैसी टेलिकॉम कंपनियां इन एआई फिल्टर को अपनी सर्विस में शुरू करने की तैयारी कर रही हैं।

इस बीच टेलिकॉम कंपनी एयरटेल पहले ही ये ऐलान कर चुकी है कि वो अपने यूजर्स को एआई फिल्टर ऑफर कराएगी। वहीं जियो फिलहाल फेक कॉल और मैसेज के लिए एआई फिल्टर लगाने की तैयारी कर रही है।

आज से आपको कोई स्पैम कॉल परेशान नहीं करेगा। अब आप बिना किसी स्पैम कॉल के मजे से रह सकते हैं यानी अब आपको बैंक ऑफर से लेकर कार लोन तक ऑफर करने वाले मैसेज या कॉल नहीं आएंगे। यूजर्स द्वारा DND सर्विस इनेबल करने के बाद भी स्पैम कॉल्स ने आना बंद नहीं किया था, जिसकी वजह से हर यूजर परेशान हो चुका था लेकिन अब इन स्पैम कॉल्स से फाइनली राहत मिल जाएगी। आज से आपको कोई भी फेक अनचाही कॉल परेशान नहीं करेगी।

TRAI का नया नियम

ट्राई के अनुसार नई टेक्नोलॉजी में 10 डिजीट के फोन नंबरों पर प्रमोशनल कॉल पर भी बैन लग जाएगा। इसके अलावा, ट्राई कॉलर आईडी फीचर पेश करने की प्लानिंग कर रहा है। ये फीचर कॉलर के नाम और फोटो शो करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉलर आईडी फीचर को लेकर Airtel और Jio जैसे टेलिकॉम ऑपरेटर्स Truecaller ऐप के साथ बातचीत कर रहे हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!