देश की सबसे वैल्यूएबल रियल एस्टेट कंपनी DLF, अडानी रियल्टी की टॉप-10 में एंट्री

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Jul, 2024 06:08 PM

valuation of top 100 real estate companies in india increased by 70  dlf on top

Grohe-Hurun India Real Estate 100 2024 रिपोर्ट के मुताबिक DLF भारत की सबसे वैल्युएबल रियल एस्टेट कंपनी है। इस रिपोर्ट में टॉप 100 रियल्टी कंपनियों की लिस्ट बनाई गई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मैक्रोटेक डेवलपर्स और तीसरे पर Indian Hotels हैं।

बिजनेस डेस्कः Grohe-Hurun India Real Estate 100 2024 रिपोर्ट के मुताबिक DLF भारत की सबसे वैल्युएबल रियल एस्टेट कंपनी है। इस रिपोर्ट में टॉप 100 रियल्टी कंपनियों की लिस्ट बनाई गई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मैक्रोटेक डेवलपर्स और तीसरे पर Indian Hotels हैं।

DLF की वैल्यू में सालाना आधार पर 85,000 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी का वैल्युएशन 2 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। मैक्रोटेक डेवलपर्स का वैल्युएशन 1.4 लाख करोड़ रुपए है, जबकि इंडियन होटेल्स कंपनी का वैल्युएशन करीब 79,150 करोड़ रुपए है। कुल मिलाकर देश की सबसे वैल्युएबल रियल्टी कंपनीज की वैल्यू में 70% तक की ग्रोथ हुई है जबकि 86% कंपनियों के वैल्युएशन में इजाफा दर्ज किया गया है। लिस्ट में शामिल कंपनियों का कुल वैल्युएशन 14.2 लाख करोड़ रुपए है।

टॉप-10 में अडानी रियल्टी, सबसे वैल्युएबल अनलिस्टेड रियल एस्टेट कंपनी

इस बीच रियल्टी सेक्टर में तेजी से बढ़ती अडानी रियल्टी को भी लिस्ट में जगह मिली है। कंपनी सातवीं सबसे ज्यादा वैल्युएबल कंपनी है। अडानी रियल्टी सबसे वैल्युएबल अनलिस्टेड रियल एस्टेट कंपनी भी है। इस रिपोर्ट में देश के सबसे अमीर रियल एस्टेट एंटरप्रेन्योर्स की भी लिस्ट बनाई गई है। इसमें सबसे ऊपर DLF के राजीव सिंह हैं, उनके बाद मैक्रोटेक डेवलपर्स के मंगल प्रभात लोढ़ा और तीसरे नंबर पर अडानी परिवार है। कुल टॉप-10 रईसों में 5 बेंगलुरु से हैं, जबकि 4 मुंबई बेस्ड हैं।

शोभा रियल्टी ने दिए सबसे ज्यादा रोजगार

रिपोर्ट के मुताबिक शोभा रियल्टी, रियल्टी सेक्टर में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली कंपनी है। कंपनी में कुल 26,275 लोग काम करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ग्लोबल रियल एस्टेट ब्रैंड्स को जगह देने की काफी संभावनाएं मौजूद है। अगले कुछ सालों में टियर-2 और टियर-3 शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर खर्च बढ़ने से और बेहतर संभावनाएं पैदा होंगी।

टॉप पर मुंबई

रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई देश का टॉप रियल एस्टेट हब बना हुआ है। इसके बाद दिल्ली-NCR और बेंगलुरु क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं जबकि चौथे नंबर पर हैदराबाद है। टॉप 100 में शामिल कंपनियों में से 33 के मुख्यालय मुंबई में हैं। रिपोर्ट की मानें तो ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत में चीन से ज्यादा बिलियन-डॉलर कंपनीज हो गई हैं। आगे देश में नेशनल रियल एस्टेट ब्रैंड्स की संख्या भी बढ़ेगी, क्योंकि कई कंपनियों अब लोकल से नेशनल लेवल पर जा रही हैं। अब लोग अपने सपनों के घर को बेहतर बनाने के साथ-साथ रियल एस्टेट में बेहतर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन भी देख रहे हैं। इसी के चलते रिपोर्ट में कंज्यूमर का रुझान अब स्मार्ट और लग्जरी होम की तरफ देखने को मिल रहा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!