AQUARIUS (कुंभ)

वर्ष चुनें

जनवरी- कुंभ राशि वालों के लिए वर्ष 2021 की शुरुआत बहुत बढ़िया रहने वाली है। राशि के स्वामी शनि त्रिकोण में आकर केंद्र के स्वामी बृहस्पति के साथ केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाने जा रहे हैं, जिसका प्रभाव आपके कैरियर पर भी पड़ेगा। आपकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ेगा और आपके व्यापार पर भी पड़ेगा । यह प्रभाव आपके लिए बहुत सुखद होगा। कार्यक्षेत्र में आपका नाम चमकेगा क्योंकि सूर्य का गोचर धनु राशि में सुख के घर में कर्मेश के साथ मिलकर आपके लिए संभावनाओं की नई खिड़कियां खोलेगा । आपकी फाइनेंशियल पोजिशन काफी मजबूत होती जाएगी । विद्यार्थियों के लिए तो यह समय खासतौर पर किसी वरदान से कम नहीं होगा। खास बात यह भी है कि जनवरी महीने में कुंभ राशि वालों को सेहत की चिंता नहीं करनी चाहिए । स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। अपने आप को आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। पारिवारिक जीवन आपका बढ़िया रहेगा। आमदनी के कई नए स्रोत बनेंगे। बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा। नया वाहन और नया घर खरीदने के योग भी बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आपको कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है । बच्चों का विदेश जाकर पढ़ाई का सपना भी साकार हो सकता है। आपको बस वाहन सावधानी से चलाना है और देर रात ड्राइविंग से परहेज करना है। जीवनसाथी के साथ समय बढ़िया गुजरेगा।

फरवरी- फरवरी का महीना भी कुंभ राशि वालों के लिए अच्छा कहा जा सकता है क्योंकि सुख स्थान में चार ग्रहों का एक साथ बैठना राजयोग बनाएगा । इस महीने राशि का स्वामी त्रिकोण का स्वामी होकर केंद्र में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाने जा रहा है जिससे आपके प्रमोशन के रास्ते खुल जाएंगे। सूर्य का गोचर करके मकर राशि में आना और कार्यक्षेत्र को देखना आपको कैरियर में नई बुलंदियों तक ले जाएगा । उच्चाधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, जिसे पूरा करने पर आपका प्रभाव और बढ़ेगा। इंक्रीमेंट के योग भी बन रहे हैं । पसंदीदा जगह पर ट्रांसफर हो सकता है। अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में है तो प्यार परवान चढ़ेगा और आप एक दूसरे के और करीब आएंगे । सेहत का थोड़ा ध्यान रखना होगा। जंक फूड से परहेज करना होगा। परिवार में किसी के स्वास्थ्य पर भी आपको खर्च करना पड़ेगा । दांपत्य जीवन में पत्नी की भावनाओं का ख्याल रखना होगा और बेवजह की बहसबाजी से बचना होगा। संतान की ओर से कोई अच्छी खबर सुनने को मिलेगी । अगर संतान विवाह योग्य है तो बेहतर रिश्ते आएंगे। विद्यार्थियों के लिए समय बढ़िया रहने वाला है। मेहनत के अनुकूल नतीजे मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। समाज में यश बढ़ेगा। आपकी छवि और मजबूत होगी।

मार्च-  स्वास्थ्य के लिहाज से इस महीने की शुरुआत मध्यम फलदायक रहने वाली है। आप को पूर्ण रूप से अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा और संतुलित दिनचर्या से स्वयं को एक निश्चित और रूटीन में ढालना होगा। कैरियर के लिहाज से यह समय बढ़िया रहने वाला है। राशि के स्वामी शनि का सुख के घर में सुखेश होना व अपने घर में बैठना आपके पराक्रम में भी वृद्धि करेगा । आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करेगा।  घर में कोई विवाद चल रहे है तो वह शांत होगा।  सूर्य का गोचर करके कुंभ राशि में आना और कार्यक्षेत्र का स्वामी होकर अपने घर को देखना आपके कैरियर को आगे बढ़ाएगा । नौकरी पेशा लोगों के लिए तो यह महीना काफी शानदार रहने वाला है। इंक्रीमेंट और प्रमोशन के योग बनेंगे । मनचाही जगह पर तबादले के चांस भी हैं।  अफसर आप पर मेहरबान रहेंगे लेकिन जो लोग बिजनेस में हैं, उन्हें इस महीने समुचित आर्थिक लाभ न होने से थोड़ा तनाव का सामना भी करना पड़ेगा। आपको अभी इन्वेस्टमेंट से बचना होगा। व्यापार में पार्टनर के साथ थोड़ा मतभेद हो सकता है, जिसे तूल न देना आपके हित में रहेगा। विदेश से कोई अच्छी खबर मिल सकती है या विदेश जाकर पढ़ाई करने का विद्यार्थियों का सपना पूरा हो सकता है। घर में बुजुर्गों की भावनाओं का ख्याल रखना होगा।

अप्रैल-  इस महीने कुंभ राशि वाले लोग पैसों के मामले में बहुत भाग्यशाली रहने वाले हैं क्योंकि राशि के स्वामी पराक्रम का स्वामी होकर धन के स्थान में लग्नेश के साथ कंबीनेशन बनाएगा। जिससे आपके व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। खूब धन लाभ होगा । कई स्रोतों से पैसे आएंगे। आमदनी बढ़ने से आपका उत्साह भी बढ़ेगा। घर की साज-सज्जा पर भी आप खर्च कर सकते हैं । नया वाहन व फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं । स्वास्थ्य आपका इस महीने बेहतर रहेगा । भाग्य भी पूरा साथ देगा क्योंकि सूर्य का गोचर करके मीन राशि में सुख घर  में आना और कार्यक्षेत्र को देखना आपके लिए बहुत लकी रहने वाला है। परिवार के साथ कहीं घूमने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं।  प्रेम करने वालों के लिए भी अच्छा समय रहेगा । प्रेम परवान चढ़ेगा । कोई नया प्रेम प्रसंग भी शुरू हो सकता है । दांपत्य जीवन बढ़िया रहेगा विद्यार्थियों के लिए समय खासतौर पर अच्छा रहने वाला है। विदेश संबंधी योग भी बनेंगे। नए विषयों को जानने में विद्यार्थियों की रुचि बढ़ेगी । अपनी बौद्धिक क्षमता के दम पर से जीवन में आगे बढ़ेंगे ।  जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग या मेडिकल अथवा मैनेजमेंट की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस महीने अच्छे नतीजे हासिल होंगे। कार्यक्षेत्र में आप अपनी कार्यकुशलता के चलते अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे, जिससे उच्च अधिकारी आपकी पीठ थपथपाएंगे। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। 
 
मई- इस महीने कुंभ राशि वाले लोगों के सुखों में वृद्धि होगी । सुख स्थान में बुध और शुक्र का केंद्र त्रिकोण राजयोग बनाना आपके लिए काफी उत्तम रहने वाला है। यही नहीं इस महीने सूर्य राशि परिवर्तन करके अपनी उच्च मेष राशि में आकर सुख स्थान में बैठेंगे। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी बनते दिख रहे हैं । इसके अलावा राशि स्वामी शनि का केंद्र में लग्न में आना, लग्नेश होना आप के प्रभाव में वृद्धि करेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह समय काफी बेहतर रहने वाला है । इसी महीने 23 मई को शनि वक्री हो जाएंगे और वक्री शनि की दृष्टि लाभ स्थान पर पड़ने से थोड़ा व्यापार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, जिसके लिए आपको मानसिक रूप से तैयार रहना होगा। पारिवारिक जीवन में थोड़ा आपको तालमेल बैठाकर चलना पड़ेगा । जीवनसाथी के साथ थोड़ी कहासुनी हो सकती है, जिससे परिवार के माहौल पर नेगेटिव असर पड़ेगा। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। महीने के अंत में चाहे अनचाहे आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। विद्यार्थियों के लिए समय बढ़िया रहने वाला है। खासकर जो विद्यार्थी उत्तर स्वर्ग से जुड़े हैं उन्हें काफी सफलता मिलेगी। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना भी पूरा हो सकता है।
 
जून- जून का महीना कुंभ राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। सूर्य और राहु का कंबीनेशन बनने से आप अपने कॉन्फिडेंस लेवल में थोड़ी कमी महसूस करेंगे लेकिन कैरियर के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है क्योंकि राशि के स्वामी शनि केंद्र के स्वामी होकर अपने ही घर में बैठेंगे। आपके प्रभाव में वृद्धि करेंगे। धन पक्ष भी आपका मजबूत होगा लेकिन स्वास्थ्य पक्ष का आपको ख्याल रखना होगा। इस महीने किसी बड़ी योजना में आप निवेश कर सकते हैं । नौकरी पेशा लोगों को अपने बॉस और सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। यदि आप किसी कार्य योजना संबंधी आर्थिक समस्या को लेकर चिंतित हैं तो किसी करीबी सहयोगी या मित्र की मदद से उसका समाधान निकालने में भी आप कामयाब रहेंगे। इस महीने इष्ट मित्रों या किसी सगे संबंधी के साथ मिलकर कार्य करने पर धन लाभ के योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। नया वाहन या फ्लैट खरीदने के योग भी हैं। यह महीना रोमांस की दृष्टि से बढ़िया रहने वाला है । परिवारजनों के साथ किसी पर्यटन स्थल या धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे आपके भीतर नई ऊर्जा और उत्साह का संचार होगा। विवाह योग संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे और आप इनमें से कोई रिश्ता फाइनल कर सकते हैं । संतान की कोई उपलब्धि आप को रोमांचित कर सकती है । कार्यस्थल पर भी आपका बेहतर माहौल रहेगा । समाज में यश और मान बढ़ेगा। बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा।

जुलाई-  इस महीने शनि के लाभ स्थान में बैठने से आपकी आर्थिक स्थिति को बल मिलेगा। सूर्य भी आपके सुखों को मिथुन राशि में आकर बढ़ाएंगे । लेकिन देव गुरु बृहस्पति का बारहवें घर में वक्री अवस्था में बैठना आपको कार्य क्षेत्र में थोड़ी परेशानी दे सकता है । कार्यस्थल पर वाद-विवाद से दूर रहना आप के हित में रहेगा । कोई विश्वास पात्र आप से विश्वासघात भी कर सकता है, जिससे आपका मन परेशान होगा लेकिन अगर हम पारिवारिक दृष्टि से देखें तो समय आपके पक्ष में रहने वाला है । जीवनसाथी का कदम-कदम पर आपको सहयोग मिलने वाला है। कोई पुराने संपर्क सूत्र भी इस महीने कैरियर में आगे बढ़ने में आपके काम आएंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से महीना मिलाजुला रहने वाला है।  पेट या पैरों में कोई दिक्कत हो सकती है। इस महीने आपकी इनकम तो अच्छी होगी लेकिन खर्चों पर भी कंट्रोल रखना जरूरी होगा । नहीं तो परेशानी आ सकती है । काम के सिलसिले में आपका रुतबा कायम रहेगा और आप अच्छा काम करेंगे, जिससे आपकी पावर बढ़ेगी।  संतान से संबंधित अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। वैवाहिक जीवन बेहतर रहेगा और अच्छे नतीजे मिलेंगे । आपका जीवनसाथी भी समझदारी से काम लेगा । भले ही वह आपसे नाराज हो फिर भी अपनी ओर से आपको कोई परेशानी नहीं देगा।

अगस्त- यह महीना व्यापारियों के लिए काफी उम्दा साबित होने वाला है। सूर्य का राशि परिवर्तन करके कर्क राशि में बुध के साथ बैठकर बुधादित्य योग बनाना आपके सुखों में वृद्धि करेगा। आमदनी में वृद्धि करेगा और व्यापार में आपको काफी मुनाफा देगा। आप नई इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना मध्य फलदायक है । आपको पूर्ण रूप से अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा क्योंकि इस महीने स्वास्थ्य समस्याएं थोड़ा परेशान कर सकती हैं । किसी प्रकार से चोट लगने का अंदेशा भी है । वाहन सावधानी से चलाना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय खासतौर पर बढ़िया रहने वाला है।  जो लोग कंपीटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अच्छे नतीजे हासिल होंगे और जो विद्यार्थी विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उनकी भी इच्छा पूरी हो सकती है। कार्यस्थल पर थोड़ा विवाद का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको आत्म संयम रखने की सलाह दी जाती है अन्यथा आपकी इच्छा पर भी इसका असर पड़ सकता है। अगर आप सरकारी या निजी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो आपको लक्ष्यों पर फोकस करना होगा। थोड़े से वित्तीय लाभ के लिए कोई ऐसा कदम न उठाएं, जो अनैतिक या गैर कानूनी हो अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है। जो लोग बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्य कर रहे हैं, उन्हें इस महीने तरक्की प्राप्त होगी। घर में किसी मेहमान के आने से खुशियां भी आएंगी । विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते भी आएंगे।

सितंबर-  इस महीने आपको अपने कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी क्योंकि राशि के स्वामी भाग्य का स्वामी होकर अपने घर में बैठेंगे और उसी भाव में बुध व शुक्र नीच भंग राजयोग बनाएंगे। यही नहीं सूर्य का राशि परिवर्तन करके पराक्रम स्थान में आना आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाएगा, उत्साह और पराक्रम में इजाफा करेगा। प्रमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनेगा। प्रेमियों के लिए भी यह महीना अच्छा रहने वाला है।  प्रेम संबंध परवान चढ़ेंगे। कोई नई रिलेशनशिप भी शुरू हो सकती है । दांपत्य जीवन भी बढ़िया रहेगा। जो शादीशुदा जोड़े संतान सुख की चाहत रखते हैं, उनकी इच्छा पूरी हो सकती है । घर में किलकारी गूंजने की खबर मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है । अच्छा परिणाम मिल सकता है।  परिवार व प्यार के लिए यह महीना काफी बढ़िया रिजल्ट देने वाला है । वित्तीय स्थिति में भी लगातार सुधार होगा । किसी नए प्रोजेक्ट पर भी काम कर सकते हैं । अगर बिजनेस में कोई पाटनर है तो उसके साथ आप का तालमेल बढ़ेगा। विदेशी आने का प्रयास कर रहे हैं तो विदेश संबंधी योग भी बन रहे हैं । अगर विदेश जाने के लिए कोई फाइल लगाई है तो उस फाइल के क्लियर होने की बहुत अधिक संभावना है। संतान की ओर से कोई अच्छी खबर मिल सकती है।  नौकरी पेशा लोगों के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है । पूर्व में किए गए कामों का आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

अक्टूबर-  जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं,  उन्हें इस महीने थोड़ा उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझ कर निवेश करेंगे तो आपके हित में रहेगा। सूर्य का पराक्रम का स्वामी होकर केंद्र में मंगल के साथ बैठना आपके स्वास्थ्य में बेहतरी लाएगा और आपको ऊर्जावान बनाएगा। परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है, समाज में उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। घर में खुशहाली का भाव रहेगा । जो लोग बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्य कर रहे हैं, उन्हें इस महीने प्रमोशन या इंक्रीमेंट प्राप्त होगी। जो लोग सरकारी नौकरी में हैं,  उन्हें शाबाशी मिलेगी क्योंकि वह अपनी मेहनत और काबिलियत से अपने अफसरों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। इस महीने आप अपनी जिम्मेदारियों को भली-भांति निभाने में कामयाब रहेंगे तथा आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति को सराहा जाएगा । मनोरंजन के मौके भी इस महीने हासिल होंगे। कुंभ राशि की महिलाओं को इस महीने कई मोर्चों पर सफलताएं हासिल होंगी।  उनका परिचय का दायरा बढ़ेगा और संतान की तरफ से कोई अच्छी खबर रोमांचित करेगी। अगर महिलाएं नौकरी पेशा हैं तो प्रमोशन के योग बन रहे हैं। भाग्य पूरी तरह मेहरबान रहेगा । दांपत्य जीवन में साथी के साथ संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी । आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

नवंबर- इस महीने आपकी कई योजनाएं एक साथ फलीभूत होंगी, जिससे आपके उत्साह और परिवार की खुशियों में वृद्धि होगी। राशि के स्वामी केंद्र में त्रिकोण के स्वामी के साथ ही स्थित एक केंद्र त्रिकोण राजयोग बनाएंगे जो आपके प्रगति के द्वार खोलता चला जाएगा। सेहत पक्ष भी आपका बढ़िया रहने वाला है। परिवार से आपको पूरा सुख और सहयोग मिलेगा।  काम के सिलसिले में इस महीने लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो पूरी तरह सफल रहेगी । शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन बेहतर रहेगा। आप अपने जीवनसाथी को कोई खास तोहफा दे सकते हैं।  कार्यस्थल पर कोई प्रेम प्रसंग भी शुरू हो सकता है । लेकिन आपको सहयोगियों के साथ व्यवहार करते समय अपनी वाणी को नियंत्रण में रखना होगा। अन्यथा इसका नकारात्मक प्रभाव आप की छवि पर पड़ सकता है। आर्थिक पक्ष बढ़िया रहने वाला है। इनकम के नए स्रोत भी बनेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय हर लिहाज से बढ़िया रहेगा। विदेश जाकर पढ़ने का सपना भी पूरा हो सकता है। इस महीने घर खरीदने की सोच सकते हैं। अपना वाहन भी बदल सकते हैं । घर की साज-सज्जा पर भी खर्च कर सकते हैं। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी बन रहे हैं।

दिसंबर-  जिस तरह वर्ष की शुरुआत बढ़िया रही थी, उसी तरह दिसंबर महीना भी आपके लिए काफी शानदार रहने वाला है।  खास बात यह होगी कि सूर्य का गोचर करके वृश्चिक राशि में आना और आपके कैरियर स्थान को देखना आपके कैरियर को बुलंद करेगा । प्रमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनाएगा । यही नहीं,  व्यापारियों को भी अपने बिजनेस के विस्तार करने का सुनहरी मौका मिलेगा क्योंकि सूर्य व बुध का कंबीनेशन बुधादित्य योग बनाएगा। शनि का अपने घर में बैठना कुंभ राशि वालों को बहुत बेहतर नतीजे देगा । कदम-कदम पर आपको सफलता मिलेगी। घर में उल्लास का वातावरण रहेगा। किसी नए मेहमान का आगमन भी हो सकता है।  किसी पुराने मित्र से मुलाकात भी रोमांचित करेगी । इस महीने आप किसी खास प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं । अतीत में की गई इन्वेस्टमेंट का भी आपको काफी लाभ होगा।  विद्यार्थियों को उनकी मेहनत का भरपूर फल मिलेगा। कुंभ राशि की महिलाओं के लिए यह महीना मुंह मांगी मुरादे लेकर आएगा। आभूषण या नए वस्त्र खरीदने पर आप खर्च कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। मित्रों के साथ किसी पर्यटन स्थल पर जाने का रोमांच भी आप लेंगे। जो लोग कला, संगीत, नृत्य, गायन, वादन अभिनय व लेखन से जुड़े हैं, उन्हें अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का भरपूर मौका भी मिलेगा और पुरस्कार भी मिलेंगे।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!