Chaitra Navratri 3rd day: मां चंद्रघंटा दूर करेंगी आपकी कुंडली से मंगल दोष, आज करें ये अचूक उपाय

Edited By Prachi Sharma,Updated: 11 Apr, 2024 06:40 AM

chaitra navratri 3rd day

आज नवरात्रि का तीसरा दिन है और आज के दिन मां भगवती के तीसरे रूप मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इनकी पूजा काफी फलदायक होती है। मां का यह स्‍वरूप बहुत ही प्रभावशाली

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri 3rd day: आज नवरात्रि का तीसरा दिन है और आज के दिन मां भगवती के तीसरे रूप मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इनकी पूजा काफी फलदायक होती है। मां का यह स्‍वरूप बहुत ही प्रभावशाली माना गया है। मां चंद्रघंटा की पूजा से साहसी और पराक्रमी बनने का वरदान मिलता है।  देवी चंद्रघंटा वर्ण स्‍वर्ण के समान चमकीला और उनका वाहन सिंह है। इनके मस्तक में घण्टे के आकार का अर्धचंद्र है, इस वजह से इन्हें चंद्रघंटा कहा जाता है। इसी के साथ आपको बता दें कि इनकी पूजा करने से कुंडली में मंगल दोष के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है। तो चलिए जानते हैं आज नवरात्रि के तीसरे दिन कौन से उपाय कर के मां को प्रसन्न करना चाहिए। 

Worship and remedies of Maa Chandraghanta मां चंद्रघंटा की पूजा और उपाय 
जिस भी व्यक्ति का मंगल ग्रह कमजबूर या फिर खराब होता है उसका मान काफी चिड़चिड़ा और गुस्से वाला हो जाता है। जिसकी वजह से अनचाही दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं ऐसा होने से बहुत से रोग आपको परेशान करने लग जाते हैं। कई बार ऐसा देखने में आता है कि जब भी हम जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं तो कुछ बाधाएं हमारी तरक्की में परेशानियां उतपन्न करती हैं। इन सब समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए आज के दिन मां चंद्रघंटा की पूजा करनी चाहिए। 

PunjabKesari Chaitra Navratri 3rd day

Remedies for Mother Chandraghanta मां चंद्रघंटा के उपाय
 
To overcome financial crunch पैसों की तंगी दूर करने के लिए 
बहुत कोशिश करने के बाद भी अगर आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आज के दिन मां के सामने इस मंत्र का 51 बार जाप करें। 

PunjabKesari Chaitra Navratri 3rd day

पिण्डजप्रवरारूढ़ा चण्डकोपास्त्रकेर्युता। प्रसादं तनुते मह्यं चंद्रघण्टेति विश्रुता

To attain health आरोग्य की प्राप्ति के लिए- सेहत से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए और हमेशा स्वस्थ सेहत का वरदान प्राप्त करने के लिए चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन यानी आज लाल फूल, एक तांबे का सिक्का या फिर तांबे की कोई भी वस्तु मां को अर्पित करें। इसके बाद इसी सिक्के को अपने पर्स में रख लें या फिर गले में पहन लें। ऐसा करने से बिमारियों से निजात मिलता है। 

मान्यताओं के अनुसार मां को पीला रंग बहुत प्रिय है। ऐसे में अगर उनको पीले रंग की किसी चीज का भोग लगाया जाए तो जीवन बेहद ही सुन्दर और खुशनुमा बन जाता है। 

इसके अलावा इस मंत्र का जाप करने से मनचाहे फल की प्राप्ति मिलती है-

‘ॐ देवी चन्द्रघण्टायै नमः

Mental peace is achieved by worshiping  Maa Chandraghanta मां चंद्रघंटा की पूजा करने से मिलती है मानसिक शांति 
मान्यताओं के अनुसार इस रूप की पूजा करने से मानसिक सुख की अनुभूति होती है और अंत समय में कल्याण की प्राप्ति होती है। अपने जीवन में शांति की प्राप्ति चाहते हैं तो  आज के मां चंद्रघंटा के पूजा अवश्य करनी चाहिए। ये भी कहा जाता है कि जो व्यक्ति इनकी पूजा करता है उसे बहुत सी शक्तियों का अनुभव होता है।

PunjabKesari Chaitra Navratri 3rd day

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!