क्या है हनुमान जी के पंचमुखी स्वरूप का रहस्य ?

Edited By Lata,Updated: 29 Jan, 2019 11:58 AM

panchamukhi hanuman katha in hindi

कहते हैं कि बजरंगबली के दर्शन करने मात्र से ही व्यक्ति के सारे दुख दूर हो जाते हैं। घर में आई हर तरह की विपदा को दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा की जाती है

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
कहते हैं कि बजरंगबली के दर्शन करने मात्र से ही व्यक्ति के सारे दुख दूर हो जाते हैं। घर में आई हर तरह की विपदा को दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा की जाती है या फिर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। यहां तक की शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए भी हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाती है। हम सबने हनुमान जी के पंचमुखी रूप के दर्शन तो किए ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं इस पंचमुखी रूप का राज़। इसके पीछे एक बहुत ही खास कथा जुड़ी जिसके बारे में आज हम आपको रूबरू करवाएंगे। तो चलिए जानते हैं उस पौराणिक कथा के बारे में।  
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
पौराणिक कथा के अनुसार लंका में जब राम और रावण की सेना के बीच भयंकर युद्ध चल रहा था। तभी रावण को लगा कि अब उसकी हार करीब है। तो उसने इस समस्या से उबरने के लिए अपने मायावी भाई अहिरावन को याद किया जोकि मां भवानी का परम भक्त होने के साथ-साथ तंत्र-मंत्र का बड़ा ज्ञानी था। जब वह युद्ध में आया तो उसने अपने माया से भगवान राम की सारी सेना को गहरी नींद में डाल दिया और राम व लक्ष्मण का अपरहण कर उन्हें पाताल लोक ले गया। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman ram and lakshman image
कुछ समय बाद जब माया का प्रभाव कम हुआ तब विभिषण ये बात जान गया कि ये काम केवल अहिरावन का है। तभी उन्होंने हनुमान को श्री राम और लक्ष्मण की सहायता करने के लिए पाताल लोक जाने को कहा। पाताल लोक पहुंचने पर मुख्य द्वार पर उन्हें उनका पुत्र मकरध्वज मिला और युद्ध में उसे हराने के बाद बंधक बने श्री राम और लक्ष्मण मिले। लेकिन अचानक हनुमान जी की नजर वहां जल रहे पांच दीपक पर पड़ी जोकि पांच अलग-अलग दिशाओं में थे। उन दीपकों को अहिरावण ने मां भवानी के लिए जलाए थे। विभीषण ने बताया था कि अगर उन पांचों दीपक को एक साथ बुझा दें तो अहिरावन का वध हो जाएगा। इसलिए हनुमान जी ने पंचमुखी रूप धरा।
PunjabKesari, kundli tv, panchmukhi hanuman image
उत्तर दिशा में वराह मुख, दक्षिण दिशा में नरसिंह मुख, पश्चिम में गरुड़ मुख, आकाश की तरफ हयग्रीव मुख और पूर्व दिशा में हनुमान मुख। इस रूप को धरकर उन्होंने वे पांचों दीप बुझाए औक अहिरावण का वध कर राम, लक्ष्मण को उससे मुक्त किया। तभी से ही हनुमान जी का पंचमुख रूप प्रचलित हुआ है।
कब है मकर संक्रांति 14 या 15, जानिए क्यों खाई जाती है इस दिन खिचड़ी ?(video)
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!