Positive Energy in Home: ये हैं घर में धनात्मक ऊर्जा को Invite करने के कुछ आसान तरीके

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 25 Jun, 2023 10:07 AM

positive energy in home

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाने से लेकर सजाने तक कौन सी दिशा में क्या होना चाहिए ? इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। न केवल वास्तु ग्रंथों बल्कि भवन भास्कर और विश्वकर्मा

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Positive energy in home as per vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाने से लेकर सजाने तक कौन सी दिशा में क्या होना चाहिए ? इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। न केवल वास्तु ग्रंथों बल्कि भवन भास्कर और विश्वकर्मा प्रकाश सहित अन्य बहुत सारे ग्रंथों में इसका उल्लेख मिलता है। जिस घर में वास्तुदोष नहीं होता, वहां के पारिवारिक सदस्य हमेशा सुखी रहते हैं। एक आदर्श मकान का मेनगेट पूर्व अथवा उत्तर दिशा में होना चाहिए और ढलान पूर्व, उत्तर या पूर्व-उत्तर (ईशान कोण) की और होनी शुभ मानी गई है। घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाकर शुभ-लाभ का चिह्न बनाना धनात्मक ऊर्जा का प्रतीक है।

PunjabKesari Positive Energy in Home

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

वास्तु में घर के प्रवेश द्वार पर तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है। यह नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। इसे पूर्व दिशा में रखना चाहिए लेकिन आप इसे उत्तर या उत्तर-पूर्व में खिड़की के पास भी रख सकते हैं।

वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर कभी भी शू स्टैंड नहीं रखना चाहिए। अगर आपके पास जगह नहीं है और घर के मुख्य द्वार पर शू स्टैंड रखना मजबूरी है तो इसे कभी खुला न रखें। इसे पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

PunjabKesari Positive Energy in Home

घर में दीवार घड़ियां पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा में लगानी चाहिए। इन दिशाओं में दीवार घड़ी लगाने से नए अवसर प्राप्त होते हैं। ध्यान रखें कि दीवार पर कभी बंद घड़ी न लगी रहने दें। हरे रंग की दीवार पर घड़ियों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

घर की नेमप्लेट हमेशा साफ-सुथरी होनी चाहिए। वास्तु के अनुसार चमकदार नेमप्लेट लगाने से व्यक्ति को कार्य में नए अवसर मिलते रहते हैं।

दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों के साथ भारी फर्नीचर रखना चाहिए जबकि हल्का फर्नीचर उत्तर और पूर्व की दीवारों से सटा हुआ रखना चाहिए।

PunjabKesari Positive Energy in Home

हिंदू धर्म में हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक कहा गया है। घर में चांदी के ठोस हाथी अथवा पीतल की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और धन लाभ के नए मार्ग खुलते हैं।

PunjabKesari kundli

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!