"जाति-आधारित भेदभाव एक वायरस की तरह है, जो कि बदलता रहता है और अलग-अलग अवतार लेता रहता है": विक्रम कोचर

Edited By Auto Desk,Updated: 13 Apr, 2022 05:56 PM

the actor of the theatre s ambedkar jayanti presentation

थिएटर की अम्बेडकर जयंती प्रस्तुति, ''स्टेट बनाम मालती म्हस्के'' के अभिनेता का कहना है कि ऐसी कहानियाँ हमें जातिवाद के विभिन्न पहलुओं के प्रति संवेदनशील बना सकती हैं।

अंबेडकर जयंती के अवसर पर, जाने-माने थिएटर अभिनेता विक्रम कोचर, 'स्टेट बनाम मालती म्हस्के' पर चर्चा करते हुए चिंतित हो उठे। यह ज़ी थिएटर की प्रस्तुति है, जो समाज में जड़ से बस चुके जातिगत बँटवारे पर केंद्रित है। नाटक में काम करने के दौरान वे कई पैनी भावनाओं से गुज़रे, जिस पर वे कहते हैं, "एक अभिनेता के रूप में, यदि आप इस तरह की गंभीर कहानी की पेशकश कर रहे हैं, तो यह आपको कड़ी टक्कर देती है और साथ ही आपको समाज में असमानताओं के प्रति संवेदनशील बनाती है। जाति का बँटवारा इंसानों के कामकाज से उभरा, लेकिन बाद में इसने बहुत ही दर्दनाक मोड़ ले लिया। डॉ. बी आर अंबेडकर ने इस जाति आधारित रंगभेद के खिलाफ आवाज़ उठाई, लेकिन हमारे संविधान के सभी नागरिकों की मौलिक समानता पर ज़ोर देने के बावजूद स्थिति में कुछ खास बदलाव नहीं आया है। भेदभाव एक वायरस की तरह है, जो कि बदलता रहता है और अलग-अलग अवतार लेता रहता है। सत्ता और विशेषाधिकार के लिए लोग भेदभाव करते हैं और असमानता दयनीय रूप लेती जाती है।"

PunjabKesari

'स्टेट वर्सेस मालती म्हस्के' का निर्देशन निखिल महाजन द्वारा किया गया है, और इसमें दिव्या मेनन, सागर देशमुख और स्मित तांबे भी शामिल हैं। इसे डिश और डी2एच रंगमंच एक्टिव और एयरटेल स्पॉटलाइट पर प्रसारित किया जाएगा।

विक्रम का कहना है कि यह नाटक उनके लिए आँखें खोलने वाला साबित हुआ है। इस पर ज़ोर देते हुए वे कहते हैं, "नाटक में एक ओपन एंड शट मर्डर का मामला तब अधिक जटिल हो जाता है, जब इसकी गहराई में जाने के दौरान जातिवाद के कई पहलु अवरोध बनकर सामने आ जाते हैं। एक अभिनेता के रूप में, मैंने यह महसूस किया कि यह हमारे समाज में कितनी गहराई से अंतर्निहित है, और यह कैसे कुछ लोगों को फायदा पहुँचाता है, तो दूसरों पर अत्याचार करता है। मैं भी जानता हूँ कि परिवर्तन रातोंरात नहीं होता है, लेकिन लोगों को कम से कम अपनी सोच बदलना होगी, जो आगे सामाजिक परिवर्तन को गति प्रदान करेगी। अम्बेडकर जयंती के अवसर पर, मेरी सभी से दरखास्त है, 'जियो और जीने दो'। मुझे उम्मीद है कि टेलीप्ले देखने के बाद दर्शक भी ऐसा ही महसूस करेंगे।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!