बूचा नरसंहार पर अमेरिका का रूस पर एक्शन, पुतिन की बेटियों और बैंकों पर लगाए प्रतिबंध

Edited By Pardeep,Updated: 07 Apr, 2022 06:38 AM

america s action on russia sanctions imposed on putin s daughters and banks

अमेरिका ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों की जवाबी कार्रवाई के तहत बुधवार को रूसी बैंकों पर जुर्माना बढ़ाए जाने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों को निशाना बनाते हुए पाबंदियां लगाए जाने की घोषणा की। इस कदम के तहत स्बरबैंक

ब्रसेल्सः अमेरिका ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों की जवाबी कार्रवाई के तहत बुधवार को रूसी बैंकों पर जुर्माना बढ़ाए जाने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों को निशाना बनाते हुए पाबंदियां लगाए जाने की घोषणा की। इस कदम के तहत स्बरबैंक और अल्फा बैंक को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर करने के साथ ही अमेरिकी नागरिकों को इन संस्थानों के साथ व्यापार करने से रोका गया है। 

इसके अलावा, अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में पुतिन की बेटियों मारिया पुतिन व कैटरीना तिखोनोवा और प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बच्चों के अलावा रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्यों और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव को भी रखा गया है। अमेरिका ने पुतिन परिवार के सभी करीबी सदस्यों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर कर दिया है और इनकी अमेरिका स्थित सभी संपत्तियों को फ्रीज कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ताजा प्रतिबंधों को ''विध्वंसकारी'' करार दिया। 

बाइडेन ने ट्वीट कर कहा, ''मैंने स्पष्ट किया है कि रूस को बुचा में हुए अत्याचारों की तत्काल बड़ी कीमत चुकानी होगी।'' बाइडेन के उस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है, जोकि अमेरिकी नागरिकों द्वारा रूस में किसी भी नए निवेश को रोकेगा, फिर चाहे वह दुनिया के किसी भी हिस्से में रह रहे हों। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के बूचा शहर में रूसी बलों के अत्याचारों से जुड़ी तस्वीरें सामने आने के बाद से पश्चिमी देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। 

दोनेत्स्क में आज पांच लोगों की हुई मौत
दोनेत्स्क के गवर्नर ने बताया है कि आज हुई गोलाबारी में कम से कम पांच लोगों की जान गई है। उन्होंने कहा कि रूस ने अब अपना ध्यान पूर्वी यूक्रेन पर केंद्रित किया है। 

खारकीव, दोनेत्स्क और लिहांस्क के नागरिकों को निकलने की सलाह
यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वेरेंशुक ने खारकीव, दोनेत्स्क और लुहांस्क क्षेत्र में रह रहे लोगों से इन इलाकों से बाहर निकलने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि इन इलाकों के नागरिकों को जब भी संभव हो यहां से चले जाना चाहिए क्योंकि रूसी बमबारी से निकासी कॉरिडोर बंद हो सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!