एशिया कप 2025  से पहले BCCI ने तोड़ा Dream11 से नाता,कहा- अब हम ऐसी किसी संस्था से नहीं जुड़ेंगे

Edited By Updated: 25 Aug, 2025 02:31 PM

bcci secretary said after dream11  we will have to find an alternative now

ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म ड्रीम11 ने भारतीय क्रिकेट टीम के लीड स्पॉन्सर के रूप में हटने का बड़ा फैसला लिया है। यह कदम एशिया कप 2025 से ठीक पहले उठाया गया है।

नेशनल डेस्क: ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म ड्रीम11 ने भारतीय क्रिकेट टीम के लीड स्पॉन्सर के रूप में हटने का बड़ा फैसला लिया है। यह कदम एशिया कप 2025 से ठीक पहले उठाया गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव देवजीत सैकिया ने इस खबर की पुष्टि की है और बताया है कि अब बोर्ड एक नए लीड स्पॉन्सर की तलाश कर रहा है।

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नए कानून के कारण खत्म हुआ करार

देवजीत सैकिया ने बताया कि हाल ही में संसद के दोनों सदनों में 'ऑनलाइन गेमिंग (प्रमोशन और रेगुलेशन) विधेयक 2025' पारित हुआ है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी के बाद यह एक नया कानून बन गया है। इस कानून के तहत बीसीसीआई के लिए ड्रीम11 या किसी अन्य समान गेमिंग कंपनी के साथ करार जारी रखना मुश्किल होगा। सैकिया ने साफ किया, "मुझे नहीं लगता कि बीसीसीआई अब ड्रीम11 के साथ करार जारी रख पाएगा। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में हम ऐसे किसी भी संगठन के साथ कोई संबंध न रखें।"

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358 करोड़ का करार टूटा

जुलाई 2023 में ड्रीम11 ने एडटेक कंपनी बायजू की जगह भारतीय क्रिकेट टीम के लीड स्पॉन्सर के रूप में तीन साल का करार किया था। यह करार 358 करोड़ रुपये में हुआ था। यह फैसला ऐसे समय में आया है जब एशिया कप 2025 की शुरुआत 9 सितंबर से यूएई में होने जा रही है।

बीसीसीआई के सामने नई चुनौती

ड्रीम11 के हटने से भारतीय टीम का स्पॉन्सरशिप स्लॉट खाली हो गया है। बीसीसीआई के सामने अब बहुत कम समय में एक नया स्पॉन्सर खोजने की चुनौती है। जब सैकिया से पूछा गया कि क्या बीसीसीआई जल्द ही नया टेंडर जारी करेगा, तो उन्होंने कहा, "हमने अभी कुछ तय नहीं किया है, लेकिन हमें अब एक विकल्प तलाशना होगा। हम इस पर विचार-विमर्श कर रहे हैं कि हमें इसके लिए क्या करना होगा और कैसे करना होगा।"

ड्रीम11 ने बंद किए पैसे वाले गेम

नए कानून के पारित होने के बाद, ड्रीम11 ने खुद ही अपने प्लेटफॉर्म पर सभी पैसे आधारित ऑनलाइन गेमिंग प्रतियोगिताओं को निलंबित करने की घोषणा की है। इस कदम से साफ है कि कंपनी अब अपने व्यवसाय मॉडल को नए कानूनों के अनुरूप ढालने की कोशिश कर रही है, जिसके चलते उसने क्रिकेट टीम की स्पॉन्सरशिप से भी हाथ खींच लिया है।

 

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