PM मोदी की रावण से तुलना करने पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे- बीजेपी मेरी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही

Edited By Anu Malhotra,Updated: 03 Dec, 2022 02:07 PM

bjp raavan narendra modi congress mallikarjun kharge  gujara elections

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ‘रावण' वाली अपनी टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना का सामना कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी चुनावी लाभ के लिए उनकी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है।...

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ‘रावण' वाली अपनी टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना का सामना कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी चुनावी लाभ के लिए उनकी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि राजनीति व्यक्तियों के बारे में नहीं, बल्कि नीतियों के बारे में होती है। इस मुद्दे पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में, खरगे ने कहा कि वह ‘‘प्रदर्शन की राजनीति'' में विश्वास करते हैं, लेकिन भाजपा की राजनीति की शैली में अकसर लोकतंत्र की भावना का अभाव होता है क्योंकि ‘‘वे इसे केवल एक व्यक्ति के बारे में बनाते हैं, जो हर जगह है।

BJP चुनावी लाभ के लिए मेरी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही
गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की संभावनाओं से संबंधित सवाल पर उन्होंने कहा कि यह पार्टी किसी के इशारे पर ‘कांग्रेस के वोट को विभाजित करने' के लिए काम कर रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या व्यक्तिगत हमले, जैसे कि उनकी ‘रावण' वाली टिप्पणी प्रचार अभियान की एक प्रमुख विशेषता बन गए हैं, खरगे ने कहा कि वे चुनावी लाभ के लिए इसका दुरुपयोग कर रहे हैं।

 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खरगे ने कहा कि हमारे लिए, राजनीति व्यक्तियों के बारे में नहीं है। यह नीतियों के बारे में है, यह उनके (भाजपा के) प्रदर्शन के बारे में है और यह उस प्रकार की राजनीति के बारे में है जो वे करते हैं। वे इसे केवल एक व्यक्ति के बारे में बनाते हैं, जो हर जगह है। खरगे ने कहा कि भाजपा और प्रधानमंत्री की राजनीति की शैली में अकसर लोकतंत्र की भावना का अभाव होता है। मैंने चुनाव के सभी स्तरों पर उनके प्रचार की शैली के बारे में कई उदाहरण दिए, लेकिन वे मेरी टिप्पणी का चुनावी लाभ के लिए दुरुपयोग कर रहे हैं।

क्या आप रावण की तरह 100 सिर वाले हैं
उन्होंने कहा कि मैं किसी व्यक्ति पर टिप्पणी नहीं करता या व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करता क्योंकि मेरे पास भी 51 साल का संसदीय राजनीति का अनुभव है। मैंने विकास, महंगाई, बेरोजगारी, गरीबी के मुद्दों पर (भाजपा सरकार की) आलोचना की।  खरगे ने इस हफ्ते की शुरुआत में अहमदाबाद में एक रैली में कहा था कि प्रधानमंत्री सभी चुनावों में लोगों से “उनका चेहरा देखकर वोट करने” के लिए कहते हैं। खरगे ने पूछा था, क्या आप रावण की तरह 100 सिर वाले हैं।

खरगे की टिप्पणी को भाजपा ने गुजरात के लोगों का अपमान करार दिया था। गुजरात में प्रधानमंत्री के प्रचार अभियान के बारे में खरगे ने कहा कि यह राज्य में भाजपा सरकार के खराब प्रदर्शन को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि क्या किसी प्रधानमंत्री ने (अतीत में) इस तरह का प्रचार किया था? जब मैं एक छात्र था, तो मैं पंडित जवाहरलाल नेहरू को देखता था, फिर मैंने लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी को देखा, फिर मैंने मोरारजी देसाई और अन्य दलों के नेताओं को भी देखा.. अगर राज्य की भाजपा सरकार ने पिछले 27 साल लोगों के लिए काम किया होता तो इतना प्रचार करने की जरूरत ही नहीं पड़ती।

BJP का एकमात्र इरादा कांग्रेस को कमजोर करना
आप के आक्रामक प्रचार अभियान और पार्टी द्वारा इस बार गुजरात की 182 में से 181 सीट पर चुनाव लड़ने के बारे में पूछे जाने पर खरगे ने कहा कि इसका एकमात्र इरादा कांग्रेस को कमजोर करना है। उन्होंने कहा कि वे दुष्प्रचार कर रहे हैं। हमें ऐसी जानकारी मिली है कि वे कांग्रेस के वोट प्रभावित करना चाहते हैं। मैं कुछ नहीं कहना चाहता क्योंकि अगर मैं सच भी बोलूंगा तो उसे कांग्रेस के खिलाफ दुष्प्रचार के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। कुछ लोगों को वोट बांटने के लिए कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए भेजा गया है। यह उनका मुख्य उद्देश्य है। नहीं तो वे कितने बूथ, कितने गांव, कितनी पंचायतों में गए हैं? वे केवल शहरों में गए हैं।

 खरगे ने सवाल किया कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी को सभी गुजराती और अंग्रेजी अखबारों में पूरे पृष्ठ के विज्ञापन देने के लिए धन कहां से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यह अन्ना हजारे (भ्रष्टाचार विरोधी) आंदोलन से पैदा हुई पार्टी थी। यह पूछे जाने पर कि क्या वह यह कह रहे हैं कि कांग्रेस का वोट काटने के लिए आप को भाजपा लेकर आई है, खरगे ने कहा कि उन्हें पार्टी नेताओं से जानकारी मिली है, जिससे पता चलता है कि आप किसी के इशारे पर काम कर रही है। 

गुजरात में सत्ता से बाहर कांग्रेस ने इस बार 'मौन' अभियान चलाया।
उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि उन्होंने (भाजपा) उन्हें भेजा है। आप का काम ही यह दर्शाता है। जिस तरह से वे काम कर रहे हैं, और मेरे स्थानीय नेताओं, जिला नेताओं से मिली प्रतिक्रिया से पता चलता है कि वे किसी के निर्देश पर काम कर रहे हैं। खरगे ने कहा कि 27 साल से गुजरात में सत्ता से बाहर कांग्रेस ने इस बार 'मौन' अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि जनता जवाब दे रही है। 

आदिवासी, ग्रामीण और पिछड़े इलाकों में कांग्रेस को बढ़त मिली है। यहां तक कि ऊंची जाति के लोग भी इस सरकार से मंहगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, रोजाना गिर रही आर्थिक वृद्धि की वजह से तंग आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि लोग चुपचाप भाजपा के खिलाफ काम कर रहे हैं, उन्होंने (उसे सत्ता से हटाने का) मन बना लिया है। इसलिए हमारे मतदाता अदृश्य हैं, लेकिन हमारे लोग काम कर रहे हैं। हमारे मतदाता विभिन्न कारणों से अदृश्य हैं। भाजपा 27 साल से गुजरात में (सत्ता में) है और नौ साल से मोदी जी दिल्ली में हैं। यहां तक कि मीडिया को भी डर है कि अगर कोई सच बोलेगा तो उसे तरह-तरह से प्रताड़ित किया जाएगा।

लोकतंत्र को बचाने के लिए भाजपा को हराएं
कांग्रेस के घर-घर प्रचार अभियान के बारे में बात करते हुए, खरगे ने 1978 में चिकमगलूर लोकसभा सीट से इंदिरा गांधी की जीत के बाद की वापसी को याद किया, जब मतदाता अपनी पसंद को लेकर मुखर नहीं थे, लेकिन उनकी पसंद पूर्व प्रधानमंत्री के पक्ष में थी। उन्होंने कहा कि मैं अदृश्य मतदाता क्यों कह रहा हूं? अगर कोई खुले में कुछ कहता है, तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। हमारा काम चुपचाप चल रहा है। यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस अपने विधायकों को भाजपा में जाने से रोकने के लिए क्या करेगी - जो 2017 के चुनाव के बाद हुआ, उन्होंने कहा कि भाजपा ने केंद्रीय एजेंसियों और ‘ब्लैकमेल' का इस्तेमाल करके उन विधायकों की ‘‘खरीद फरोख्त की।'' कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इसलिए हम कह रहे हैं कि लोकतंत्र को बचाने के लिए भाजपा को हराएं।

खरगे ने दावा किया कि भाजपा के शासन में गुजरात का कर्ज काफी बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि जब हम 1990 के दशक में सत्ता से बाहर हुए थे, तब कर्ज 10,000 करोड़ रुपये था, अब यह 4,60,000 करोड़ रुपये के करीब है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!