दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अक्टूबर से फरवरी तक ट्रकों की आवाजाही पर लगाया बैन, जानें वजह?

Edited By Anu Malhotra, Updated: 24 Jun, 2022 09:07 AM

delhi bans trucks in city

राजधानी दिल्ली जाने वाले भारी वाहन यानि ट्रकों को लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने इस साल अक्टूबर से लेकर फरवरी 2023 तक  ट्रकों और अन्य भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली जाने वाले भारी वाहन यानि ट्रकों को लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने इस साल अक्टूबर से लेकर फरवरी 2023 तक  ट्रकों और अन्य भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने यह फैसला सर्दियों के महीनों में होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लिया है। सरकार ने कहा कि 1 अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक किसी भी भारी वाहन और ट्रकों को शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्षों में सर्दियों के महीनों में राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता काफी खतरनाक लेवल पर चली जाती थी जिससे लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाता था। 

जिससे औद्योगिक निर्वहन, मोटर वाहन उत्सर्जन और पड़ोसी हरियाणा और पंजाब में फसल-अवशेष जलने के कारण प्रदूषणकारी पार्टिकुलेट मैटर 2.5 या पीएम2.5 का स्तर सर्दियों के महीनों में तेजी से बढ़ गया था। 

बता दें कि अधिकांश ट्रक डीजल पर चलते हैं, जो अन्य वाहनों के मुकाबले अधिक वायु प्रदूषक है।जिसे देखते हुए सरकार ने वायु प्रदूषण के चरम स्तर को रोकने के लिए ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!