भारत की अध्यक्षता में G20 विदेश मंत्रियों की बैठक ‘सबसे बड़ी बैठकों में से एक’: फॉरेन सेक्रटरी क्वात्रा

Edited By Tanuja,Updated: 02 Mar, 2023 12:56 PM

g20 fms  meeting one of the largest gatherings under india s presidency

G20 विदेश मंत्रियों की बैठक पर फॉरेन सेक्रेटरी विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में आयोजित  यह बैठक अब तक...

इंटरनेशनल डेस्क: G20 विदेश मंत्रियों की बैठक पर फॉरेन सेक्रेटरी विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में आयोजित यह बैठक अब तक किसी भी G-20 प्रेसीडेंसी द्वारा आयोजित विदेश मंत्रियों की सबसे बड़ी बैठक में से एक है। G20  विदेश मंत्रियों की   राष्ट्रपति भवन में आयोजित  इस  बैठक में कुल 40 प्रतिनिधिमंडलों – अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, मेजबान के रूप में भारत, तत्काल पूर्व राष्ट्रपति और आसियान अध्यक्ष दोनों के रूप में इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, यूएस, सभी G20 सदस्य देशों के बैठक में भाग ले रहे हैं।

 

क्वात्रा ने कहा, ‘इन देशों की भागीदारी के अलावा इसमें 13 अंतर्राष्ट्रीय संगठन भी शामिल होंगे। निश्चित रूप से, यह किसी भी G20 प्रेसीडेंसी द्वारा आयोजित FMs की सबसे बड़ी सभाओं में से एक है जिसकी मेजबानी करना हमारे लिए सौभाग्य की बात होगी।’ G20 विदेश मंत्रियों की बैठक  भारत की चल रही G20 अध्यक्षता के तहत, गुरुवार 2 मार्च  को आयोजित की  गई लेकिन इसकी शुरुआत बुधवार की रात एक शानदार डिनर के साथ हुई। 
क्वात्रा ने जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी के बारे में भी बात की जो बैठक में शामिल नहीं हो रहे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!