हिंडनबर्ग मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, जनहित याचिका में शॉर्ट सेलर के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Edited By Yaspal,Updated: 03 Feb, 2023 05:26 PM

hindenburg case reaches supreme court pil demands action against short seller

सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च के नाथन एंडरसन और भारत तथा अमेरिका में उसके सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई है। जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च के नाथन एंडरसन और भारत तथा अमेरिका में उसके सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई है। जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि इन लोगों ने अडाणी के शेयरों को ‘कृत्रिम रूप से गिराने' की साजिश रची, जिसका मकसद कथित रूप से निर्दोष निवेशकों का शोषण करना था। हिंडनबर्ग एक शॉर्ट सेलर फर्म है, जो उधार लिए गए शेयरों को इस उम्मीद में बेचती है कि निचले स्तर पर वह शेयरों को फिर खरीद लेगी। अगर कीमतें उम्मीद के मुताबिक गिरती हैं, तो शॉर्ट सेलर्स को फायदा होता है।

अधिवक्ता एम एल शर्मा द्वारा दायर जनहित याचिका में शॉर्ट सेलिंग को निवेशकों के खिलाफ धोखाधड़ी घोषित करने और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 (धोखाधड़ी) के प्रावधानों के तहत कार्रवाई करने की मांग की गई है। शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उनकी जनहित याचिका को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री ने दर्ज कर लिया है। जनहित याचिका में एफआईआर दर्ज करने, शॉर्ट सेलर्स के कारोबार की वसूली और भारत के नागरिकों की सुरक्षा के लिए शॉर्ट सेलर पर मुकदमा चलाने की अपील की गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!