दुनियाभर में उत्साह के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Edited By Tanuja, Updated: 21 Jun, 2022 06:20 PM

international yoga day celebrated across the world

कोविड-19 महामारी के चलते दो साल बाद दुनिया भर में मंगलवार को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रत्यक्ष तरीके से कार्यक्रम आयोजित...

इंटरनेशनल डेस्कः  कोविड-19 महामारी के चलते दो साल बाद दुनिया भर में मंगलवार को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रत्यक्ष तरीके से कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। इस साल कार्यक्रम को ‘‘मानवता के लिए योग'' थीम के तहत मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में ब्रिटेन में कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। लंदन में भारतीय उच्चायोग ने पिछले सप्ताह से सामुदायिक कार्यक्रमों के साथ समारोह का नेतृत्व किया, जिसका समापन मंगलवार को लंदन के नेसडेन मंदिर के नाम से मशहूर बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर के कार्यक्रम से हुआ। भारत के पड़ोसी देश नेपाल सहित न्यूयार्क और मस्कट में योग से जुड़े कार्यक्रम सोमवार शाम को किए गए। 

PunjabKesari

नियाग्रा फॉल्स- न्यूयॉर्क
इंटरनेशनल योगा डे 2022 समारोह के तहत सोमवार शाम को नियाग्रा फॉल्स में कार्यक्रम आयोजित किया गया। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास के समर्थन से बफ़ेलो-नियाग्रा तमिल मंदरम और इंडिया एसोसिएशन ऑफ़ बफ़ेलो ने नियाग्रा फॉल्स स्टेट पार्क के बकरी द्वीप पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान यहां इन संस्थाओं से जुडे वालंटियर्स ने सामूहिक योग में हिस्सा लिया। 

 

ब्रिटेन
ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार ने कहा, ‘‘इस बार का विषय है मानवता के लिए योग। जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री ने कहा है, योग केवल व्यायाम के बारे में नहीं है, यह स्वयं के साथ, दुनिया के साथ और प्रकृति के साथ जुड़ाव की भावना को खोजने का एक तरीका है।'' लंदन में नेहरू सेंटर (उच्चायोग की सांस्कृतिक शाखा) ने ब्रिटेन में एसआरएमडी योग केंद्र के साथ ‘‘योग सत्र और निर्देशित ध्यान'' का आयोजन किया। ब्रिटेन के अन्य हिस्सों में भारतीय वाणिज्य दूतावासों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। पूरे यूरोप में, नीदरलैंड के हेग में भारत के दूतावास ने शुक्रवार को एट्रियम सिटी हॉल में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस कार्यक्रम में नीदरलैंड के 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

PunjabKesari

नीदरलैंड
नीदरलैंड में भारत की राजदूत रीनत संधू ने कार्यक्रम की शुरुआत की। संधू ने अपने संबोधन में विशेष रूप से महामारी के दौरान योग के स्वास्थ्य और आध्यात्मिक लाभों पर प्रकाश डाला। नेपाल में, यह दिवस काठमांडू में भारतीय दूतावास द्वारा प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की उपस्थिति में मनाया गया। देउबा ने कहा कि योग करने से शरीर और मन को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। चीन में बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने योग सत्र का आयोजन किया।

 

मस्कट
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले और आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में मस्कट स्थित भारतीय दूतावास द्वारा सोमवार को 'मस्कट योग महोत्सव- 75 दिन, 75 कार्यक्रम' के तहत एक आकर्षक योग प्रदर्शन का आयोजन किया गया।   'मस्कट योग महोत्सव-75 दिन, 75 कार्यक्रम' के तहत @Indemb_Muscat द्वारा आयोजित आकर्षक योग प्रदर्शन की जानकारी विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने एक ट्वीट के माध्यम से दी।   उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ओमान के मस्कट में प्रतिष्ठित मुथराह किले और कॉर्निश को देखकर विशाल अगरबत्ती में योग के लुभावने दृश्य को देखें।  बता दें कि मस्कट में प्रतिष्ठित किले  मुथराह की ओर मुख किए हुए विशाल अगरबत्ती में योग का प्रदर्शन किया गया था। 

PunjabKesari

बीजिंग
बीजिंग में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। योग गुरु आशीष बहुगुणा ने भारतीय दूतावास, बीजिंग में सुबह एक सत्र का आयोजन किया।'' इस दौरान एक फोटो प्रतियोगिता के विजेताओं की भी घोषणा की गई। कोलंबो में, श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और कई सांसदों ने योग दिवस समारोह में भाग लिया। भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की मौजूदगी में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंत्रियों और सांसदों की मौजूदगी में लोगों ने कई आसन किए, ध्यान लगाया।'' ऑस्ट्रेलिया में, कैनबरा में भारतीय उच्चायोग ने ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड ‘द गाबा' में धूमधाम से यह दिवस मनाया।

 

ऑस्ट्रेलिया- बांग्लादेश
भारत के दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने योग करते हुए एक तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की। बांग्लादेश में भी उत्साह के साथ योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। ढाका में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कामना है कि योग सबके जीवन को खुशहाल, स्वस्थ बनाए। ढाका में 2019 के बाद पहली बार प्रत्यक्ष तरीके से कार्यक्रम का आयोजन हुआ।'' इस्लामाबाद में रविवार को योग दिवस मनाया गया। पाकिस्तान में भारत के उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘मानवता के लिए योग के संदेश पर जोर देते हुए उच्चायोग ने राजनयिक कोर और अन्य विशिष्ट हस्तियों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया।''  

 

Related Story

England

India

Match will be start at 08 Jul,2022 12:00 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!