उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जिओ ट्रु 5जी सेवाओं का किया शुभारंभ

Edited By Parveen Kumar,Updated: 01 Mar, 2023 12:36 AM

lieutenant governor manoj sinha launched jio true 5g services

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज राज्य में जिओ ट्रू 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया।

नेशनल डेस्क : केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज राज्य में जिओ ट्रू 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया। श्री सिन्हा ने प्रदेश के नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि 5जी सेवाएं सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय भूमिका निभाएंगी, समृद्धि के लिए एकीकृत कारर्वाई को सक्षम करेंगी और लोगों के लिए परिवर्तनकारी लाभ लाएंगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी के लिए 5जी तकनीक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के द्दष्टिकोण को साकार करेगी और पर्यटन, ई-गवर्नेंस, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, सूचना प्रौद्योगिकी और लघु और सूक्ष्म उद्यमों में विकास के अवसरों को बढ़ावा देगी।

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए भविष्य की तकनीकों को अपनाने और उनके प्रभावी उपयोग के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि नवीनतम 5जी तकनीक और बढ़ी हुई कनेक्टिविटी ग्रामीण शहरी विभाजन को पाट देगी, उत्पादकता में सुधार और अधिक रोजगार पैदा करेगी और यह जमीनी स्तर के उद्यमों, स्वयं सहायता समूहों और ग्रामीण स्कूलों के लिए ज्ञान कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी।

उन्होंने कहा कि 5जी नागरिकों और सरकार को वास्तविक समय के आधार पर जुड़े रहने में सक्षम बनाएगा और सरकारी योजनाओं और सार्वजनिक सेवा वितरण के कार्यान्वयन और प्रभावकारिता में सहायता और सुधार करेगा। उन्होंने सरकार की डिजिटल पहल पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केंद्र शासित प्रदेश सरकार आम आदमी की सुविधा के लिए लगभग 440 सेवाएं ऑनलाइन प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि हमने उन सेवाओं की परेशानी मुक्त आपूर्ति भी सुनिश्चित की है जो हमारी अधिकांश आबादी को प्रभावित कर रही हैं। ई-ऑफिस ने प्रशासन के कामकाज को और अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बना दिया है। जम्मू-कश्मीर कई बड़े राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की तुलना में अधिक संख्या में डिजिटल लेनदेन दर्ज कर रहा है। उपराज्यपाल ने कहा कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए समग्र विकास पर शीर्ष समिति द्वारा अनुशंसित 29 परियोजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सुधार लाने के लिए मजबूत इंटरनेट कनेक्टिविटी भी सरकार के प्रयासों का पूरक होगी।

जम्मू-कश्मीर में जिस तरह की प्रतिभा है, वह देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। उन्होंने कहा कि इस पहल से शिक्षा, एमएसएमई, स्टाटर्अप और दूरदराज के क्षेत्रों को लाभ होगा। श्री सिन्हा ने जिओ प्रतिनिधियों से जी20 शिखर सम्मेलन और श्री अमरनाथ जी यात्रा के दौरान निर्बाध संपकर् सुनिश्चित करने को कहा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!