Photos: पूरा हुआ नए संसद भवन का निर्माण! PM मोदी ने एक-एक चीज का बारीकी से लिया जायजा

Edited By Anu Malhotra,Updated: 31 Mar, 2023 01:24 PM

new parliament building pm modi loksabha delhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत जल्द देश को नया संसद भवन देने जा रहे है. बता दें कि देश का नया संसद भवन के निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में पीएम मोदी वीरवार को अचानक साम को नए संसद भवन का काम देखने पहुंचे। उन्होंने यहां एक घंटे से अधिक...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत जल्द देश को नया संसद भवन देने जा रहे है. बता दें कि देश का नया संसद भवन के निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में पीएम मोदी वीरवार को अचानक साम को नए संसद भवन का काम देखने पहुंचे। उन्होंने यहां एक घंटे से अधिक समय तक हर एक चीज़ का ब्योरा लिया उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजुद रहे।  

PunjabKesari

 पीएम मोदी ने श्रमिकों से भी बातचीत की
बता दें कि पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी और  गुरुवार को पीएम नए संसद भवन का काम देखने पहुंचे।

PunjabKesari

इस दौरान उन्होंने संसद के दोनों सदनों में मिलने वाली सुविधाओं को भी देखा। पीएम ने निर्माण के काम में लगे श्रमिकों से भी बातचीत की।

PunjabKesari
  
नए संसद भवन की खासियत?
जानकारी के मुताबिक, यह कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स को 2020 में 861.9 करोड़ रुपये में दिया गया था। जिसकी बाद में लागत करीब 1,200 करोड़ रुपए तक बढ़ा दी गई थी।

PunjabKesari

नए संसद भवन में लोकसभा फ्लोर का प्लान राष्ट्रीय पक्षी मोर की थीम पर रखा गया है। नया भवन पुराने संसद भवन से 17,000 वर्ग मीटर बड़ा है।

भूकंपरोधी है ये भवन
इतना ही नहीं ये भवन पूर्ण रूप से भूकंपरोधी है, जिसका डिजाइन 'HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड' ने तैयार किया है,  इसके आर्किटेक्ट बिमल पटेल हैं।

PunjabKesari

संसद के नए भवन में एक बार में 1200 से ज्यादा सांसदों के बैठने की सुविधा दी गई। इसमें 888 सांसद लोकसभा में और 384 सांसद राज्यसभा में बैठ सकते हैं। नए भवन में एक सुंदर संविधान कक्ष भी बनाया गया है। 

PunjabKesari

 बता दें कि यह नया संसद भवन  13 एकड़ में बना है।  ये राष्ट्रपति भवन से कुछ ही दूरी पर स्थित है। सेंट्रल विस्टा रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत बने संसद में  चार मंजिला इमारत है जिसमें लाउंज, लाइब्रेरी, कमेटी हॉल, कैंटीन और पार्किंग की सुविधा भी दी गई है।

PunjabKesari
क्यों बनाई जा रहा नया संसद भवन?
दरअसल, देश का मौजूदा संसद भवन को 95 साल पहले 1927 में बनाया गया था और मार्च 2020 में सरकार ने संसद को बताया था कि पुरानी बिल्डिंग ओवर यूटिलाइज्ड हो चुकी है जिसकी उसकी स्थिति भी धीरे धीरे बिगड़ रह रही है।

PunjabKesari

 नया संसद भवन का निर्माण इसलिए भी किया गया क्योंकि लोकसभा सीटों के नए सिरे से परिसीमन के बाद जो सीटें बढ़ेंगी, उनके सांसदों के बैठने के लिए पुरानी बिल्डिंग में पर्याप्त सीट नहीं है। जिसके चलते संसद भवन की बिल्डिंग बनाई जा रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!