14000 से ज्यादा सरकारी स्कूलों का संचालन

Edited By Archna Sethi,Updated: 03 Oct, 2023 07:00 PM

operation of more than 14000 government schools

14000 से ज्यादा सरकारी स्कूलों का संचालन

चंडीगढ़, 3 अक्टूबर- (अर्चना सेठी) हरियाणा स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि हरियाणा सरकार पूरे प्रदेश में 14000 से ज्यादा सरकारी स्कूलों का संचालन करती है। वर्तमान हरियाणा सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत सरकारी स्कूलों में चार दिवारी बनाने, फेस लिफ्टिंग, पक्का ग्राउंड ,शौचालय सुविधा, पानी सुविधा, स्कूल का रास्ता आदि बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर कार्य कर रही है और इसकी शुरुआत जिला करनाल व जिला यमुनानगर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भी हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार इन स्कूलों का शिक्षा स्तर ऊंचा उठने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, हरियाणा के सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं प्रदान की जाए इस दिशा में हरियाणा सरकार लगातार कार्यरत है। हरियाणा सरकार ने स्कूलों का शिक्षा स्तर ऊंचा उठाने के लिए लाखों टैबलेट निशुल्क सरकारी स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों में वितरित किए हैं। इसके साथ-साथ सुपर-600 कार्यक्रम के भी शुरुआत की गई है जिससे सरकारी विद्यालय में पढऩे वाले योग्य प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जाती है जिससे सरकारी विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों के एडमिशन भी एम्स, आईआईटी, व अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में हो रहे हैं। सरकार लगातार सरकारी स्कूलों का शिक्षा स्तर ऊंचा उठा रही है।

स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि कुछ लोगों ने गांव भीलपूरा के सरकारी स्कूल की पहले से ही कंडम घोषित खाली बिल्डिंग का वीडियो दिखाकर लोगों को भ्रमित करने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का सभी लोगों को ध्यान पूर्वक सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए, सोशल मीडिया अपनी आवाज जनता तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम है लेकिन इसका कभी भी गलत इस्तेमाल किसी को भी नहीं करना चाहिए, सभी लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!