अयोध्या राम मंदिर में धूमधाम से मनाई जाएगी राम नवमी, लगाया जाएगा 56 प्रकार का भोग प्रसाद

Edited By Mahima,Updated: 16 Apr, 2024 02:33 PM

ram navami will be celebrated with pomp in ayodhya ram temple

चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन और राम नवमी के अवसर से पहले, अयोध्या राम जन्मभूमि मंदिर में भव्य उत्सव के लिए तैयार हो गया है। इसके साथ ही राम लला को 56 प्रकार का भोग प्रसाद भी अर्पित किया जाएगा।

नेशनल डेस्क: चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन और राम नवमी के अवसर से पहले, अयोध्या राम जन्मभूमि मंदिर में भव्य उत्सव के लिए तैयार हो गया है। इसके साथ ही राम लला को 56 प्रकार का भोग प्रसाद भी अर्पित किया जाएगा। राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी, आचार्य सत्येन्द्र दास ने बताया कि उत्सव की सभी व्यवस्थाएं ट्रस्ट द्वारा प्रबंधित की जा रही हैं और राम नवमी का अवसर बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने कहा, "सभी व्यवस्थाएं ट्रस्ट द्वारा की जा रही हैं। ट्रस्ट सजावट का प्रबंधन भी कर रहा है। रामनवमी बड़े उत्साह से मनाई जाएगी।"

PunjabKesari
 

इतने बजे होगा सूर्य अभिषेक 

इस दौरान मुख्य पुजारी ने भी इस समारोह को विशेष बताया क्योंकि यह 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद पहली बार हो रहा है। इस मौके पर दोपहर 12:16 बजे पांच मिनट के लिए भगवान राम का सूर्य अभिषेक किया जाएगा। राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा, ''राम नवमी पर दोपहर 12:16 बजे करीब 5 मिनट तक सूर्य की किरणें भगवान रामलला के माथे पर पड़ेंगी, जिसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। वैज्ञानिक इन पलों को पूरी भव्यता के साथ प्रदर्शित करने के लिए काम कर रहे हैं।

PunjabKesari

सुबह 3:30 बजे से भक्तों के लिए कतार लगाने की व्यवस्था

भगवान राम लला का जन्मोत्सव रामनवमी दोपहर को मनाई जाएगी और भगवान को विभिन्न प्रकार के प्रसाद चढ़ाए जाएंगे। आज भक्तों द्वारा 56 प्रकार का भोग प्रसाद लगाया गया है जो बुधवार को दोपहर में भगवान को अर्पित किया जाएगा। उत्सव से पहले, श्री राम जन्मभूमि मंदिर का प्रबंधन देखने के लिए गठित ट्रस्ट, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने उत्सव के दौरान आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की है। ट्रस्ट ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर जानकारी दी कि रामनवमी के दिन, ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 3:30 बजे से भक्तों के लिए कतार लगाने की व्यवस्था की जाएगी।

PunjabKesari

ट्रस्ट ने दर्शन की अवधि भी बढ़ाकर 19 घंटे कर दी है, जो मंगला आरती से शुरू होकर रात 11:00 बजे तक जारी रहेगी। चार भोग लगाने के दौरान सिर्फ पांच मिनट के लिए पर्दा बंद रहेगा। पूरे अयोध्या में करीब सौ बड़ी एलईडी स्क्रीन पर उत्सव का प्रसारण किया जाएगा। ट्रस्ट ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'ट्रस्ट के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी लाइव प्रसारण होगा।'

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!