असली आधार नंबर के बजाय दीजिए वर्चुअल आईडी, 1 जून से लागू होगी सुविधा

Edited By Yaspal Singh,Updated: 04 Apr, 2018 12:10 PM

virtual id instead of real base number will be applicable from june 1

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में आधार डाटा के दुरुपयोग की संभावनाओं पर चल रही सुनवाई के बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश की जनता को वर्चुअल आईडी (VID) का तोहफा दिया है।

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में आधार डाटा के दुरुपयोग की संभावनाओं पर चल रही सुनवाई के बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश की जनता को वर्चुअल आईडी (VID) का तोहफा दिया है।

आधार कार्ड को वीआईडी बनाने के लिए यूआईएडीआई ने बीटा संस्करण लॉन्च कर दिया है और कहा कि है कि 1 जून 2018 से किसी भी तरह की सेवा प्रदाता संस्थाएं आधार नंबर की जगह वीआईडी को स्वीकार करना शुरू कर देंगी।

यूआईडीएआई ने ट्विटर पर अपनी पोस्ट में कहा है कि नई सुविधा आधार धारकों को बिना वेरीफिकेशन की प्रक्रिया में अपना असली 12 अंकों का आधार नंबर दिए बिना एक वीआईडी नंबर देने की इजाजत देगी। ट्वीट में आगे बताया गया है कि जल्द ही सेवा प्रदाता आधार नंबर की जगह वीआईडी स्वीकारना शुरू कर देंगे। फिलहाल आप इसका उपयोग अपने आधार में अपना पता अपडेट करने में कर सकते हैं। ट्वीट में आधार वेबसाइट का लिंक देकर आधार धारकों से अपनी वीआईडी बनाने की भी अपील की गई है। 


बता दें कि जनवरी में निजता का मुद्दा उठने पर यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी का विचार सबके सामने रखा था, जिसका उपयोग सिमकार्ड वेरीफिकेशन समेत ऐसे तमाम स्थानों पर किया जा सकता है, जहां उपयोगकर्ता को अपनी 12 अंकों की असली आधार बायोमैट्रिक पहचान देनी होती है। 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!