Edited By Radhika,Updated: 26 Jul, 2025 04:15 PM

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X एक बिल्कुल नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके ज़रिए यूज़र्स को यह दिखाया जाएगा कि कौन सी पोस्ट लोगों को सबसे ज़्यादा पसंद आ रही हैं। इस फीचर का मुख्य उद्देश्य यूज़र एंगेजमेंट को बढ़ाना और उन कंटेंट को प्रमुखता से दिखाना...
नेशनल डेस्क: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X एक बिल्कुल नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके ज़रिए यूज़र्स को यह दिखाया जाएगा कि कौन सी पोस्ट लोगों को सबसे ज़्यादा पसंद आ रही हैं। इस फीचर का मुख्य उद्देश्य यूज़र एंगेजमेंट को बढ़ाना और उन कंटेंट को प्रमुखता से दिखाना है। बड़ी संख्या में इसे लोगों द्वारा पसंद किए जा रहा है।
'Community Notes' की मदद से चुनी जाएंगी पसंदीदा पोस्ट
गुरुवार को 'Community Notes' के आधिकारिक अकाउंट ने इस पायलट टेस्ट की जानकारी दी। इस टेस्ट में कुछ चुनिंदा Contributors को यह नया फीचर दिखेगा। उन्हें कुछ पोस्ट पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जो यह बताएगा कि उस पोस्ट को शुरुआती तौर पर अच्छी संख्या में लाइक्स मिल रहे हैं।
इसके बाद ये योगदानकर्ता उस पोस्ट को रेट (रेटिंग देना) कर सकते हैं और अपना फीडबैक दे सकते हैं। इससे यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या वह पोस्ट वाकई में अलग-अलग सोच रखने वाले यूज़र्स को पसंद आ रही है या नहीं। यदि किसी पोस्ट को कई सकारात्मक रेटिंग्स मिलती हैं, तो उस पर यह मैसेज दिखने लगेगा कि "यह पोस्ट विभिन्न यूज़र समूहों द्वारा पसंद की गई है।" जिन योगदानकर्ताओं की राय से पोस्ट को यह मान्यता मिलेगी, उन्हें इसके बारे में एक नोटिफिकेशन भी भेजा जाएगा।
'Got Likes' सेक्शन भी होगा लाइव
'Community Notes' की वेबसाइट पर एक नया 'Got Likes' सेक्शन भी जोड़ा जाएगा। इस सेक्शन में वे सभी पोस्ट दिखाई जाएंगी जिन्हें व्यापक रूप से सराहा गया है और जिन्हें बहुत सारे लाइक्स मिले हैं। शुरुआत में यह फीचर केवल अमेरिका के कुछ चुनिंदा योगदानकर्ताओं के साथ टेस्ट किया जा रहा है। कंपनी इसे धीरे-धीरे और भी यूज़र्स और क्षेत्रों तक विस्तार देने की योजना बना रही है।
सोशल मीडिया में यूज़र इंगेजमेंट को नया मोड़
X प्लेटफॉर्म पर यह नया प्रयोग 'Community Notes' को सीधे यूज़र पसंद के आंकड़ों से जोड़ने की एक अनोखी पहल है। इससे न केवल यूज़र्स को बेहतर और लोकप्रिय कंटेंट खोजने में मदद मिलेगी, बल्कि सोशल मीडिया पर होने वाली बातचीत को ज़्यादा पारदर्शी और सामूहिक सहभागिता से भरपूर बनाने की दिशा में भी यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है। यह फीचर सोशल मीडिया पर कंटेंट की गुणवत्ता और लोकप्रियता को मापने का एक नया तरीका पेश कर सकता है।