यह रहे बिजली बचाने के सबसे आसान टिप्स

Edited By ,Updated: 20 Jan, 2015 11:22 AM

article

बिजली के बढ़ते खर्च से हर कोई परेशान हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिजली के इस खर्च को कम कर सकते हैं।

नई दिल्लीः बिजली के बढ़ते खर्च से हर कोई परेशान हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिजली के इस खर्च को कम कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है, आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बिजली बचाओ टिप्स के बारे में:

सोलर लाईट सिस्टम काम में लें

सोलर लाईट सिस्टम वन टाइन इंवेस्टमेंट माना जाता है तो एक बार लगाने के बाद 20 से 25 वर्ष तक लगातार बिजली बनाता रहता है। यदि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल्स का इस्तेमाल कर लाईट जेनरेट करने का निश्चय करते हैं तो यह आपके बिजली के बिल को कम से कम 50 फीसदी तक कम कर देता है। यदि आप अन्य सावधानियों का भी ध्यान रखें तो आपका बिल 75 फीसदी तक कम हो जाता है।

एलईडी लाईट्स का करें प्रयोग
एलईडी लाईट्स बिजली का बिल 80 फीसदी तक कम कर देती है जबकि यह आम फ्लोरोसेंट बल्ब से दुगुनी रोशनी देती है।

इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों के स्विच प्लग से बाहर रखें
हम अक्सर इलैक्टॉनिक उपकरणों के स्विचेज ऑफ करके प्लग में ही रहने देते हैं जिससे बिजली का कंजम्प्शन पूरी तरह से खत्म नहीं होता है बल्कि बहुत ही कम मात्रा में लगातार होता है। ऐसे में हमारी जानकारी में आए बिना ही बिजली का उपयोग होता रहता है जो बाद में बिजली के बिल में जुड़ कर आता है। इलैक्टॉनिक उपकरणों के प्लग बाहर निकाल कर आप अपना बिजली का बिल 15 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

कई कूलर्स/एसी काम में लेने के बजाय सेन्ट्रल एयरकूलिंग सिस्टम काम में लें
कई कूलर्स या एयरकंडीशनर्स चलाने के बजाय यदि आप सेन्ट्रल एयरकूलिंग सिस्टम काम में लें तो भी आपका बिजली का बिल एवरेज के मुकाबले आधे से भी कम हो जाता है। इससे न केवल आपको बहुत सारे कूलर्स / एसी की मेंटेनेंस से छुटकारा मिलता है बल्कि आपका पूरा घर भी ठंडा रहता है।

घर की मेनपॉवर में इलैक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटर लगवाएं
इलैक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटर घर में आने वाली बिजली का नियंत्रित करता है। इससे आपके घर में बार-बार होने वाली बिजली की फ्लेक्चुएशन नहीं होती और आपके घर के इलेक्ट्रिक / इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जलने से बचते हैं। इलेक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटर आपको बिजली के अनियंत्रित उतार-चढ़ाव को कं ट्रोल कर बिजली के बिल को कम करता है।

खिड़कियों/दरवाजों पर ट्रांसपेरेंट ग्लासेज लगवाएं
खिड़कियों तथा दरवाजों पर ट्रांसपेरेंट ग्लासेज लगाने से घर में सूर्य की रोशनी अधिकतम प्रवेश करती है। इससे घर में रोशनी के लिए लाईट्स नहीं जलानी पड़ती और आपका बिजली का बिल कम हो जाता है।

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोएं लेकिन सुखाएं नहीं

आधुनिकतम तकनीक से युक्त नई वॉशिंग मशीन्स कपड़ों को धोने के साथ-साथ उन्हें सुखा भी देती हैं परन्तु इसके बदले में हमें बहुत ज्यादा मात्रा में इलैक्ट्रिसिटी खर्च करनी पड़ती है जिसके कारण बिजली का बिल ज्यादा आता है। यदि कपड़े वॉशिंग मशीन में धोकर धूप में सुखाएं जाएं तो अनावश्यक बिजली खर्च से बचा जा सकता है।

जरूरत न होने पर लाईट्स और पंखें बंद रखें
कुछ घरों में लोग जरूरत नहीं होने पर भी लाईट्स, पंखें और एसी चालू छोड़ देते हैं। इससे भी बिजली का अनावश्यक व्यय होता है। यदि इस एक नियम का भी पालन किया जाए तो बिजली के बिल में 10 से 20 फीसदी तक कटौती की जा सकती है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!