अडानी ग्रुप के लिए बड़ी राहत, शॉर्ट टर्म ASM फ्रेमवर्क से हटाए गए ये तीन स्टॉक

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Mar, 2023 12:43 PM

big relief for adani group these three stocks removed from short term

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई के फैसले से गौतम अडानी को बड़ी राहत मिली है क्योंकि एनएसई और बीएसई ने अडानी ग्रुप की तीन कंपनियां- अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पॉवर और अडानी विल्मर को शॉर्ट टर्म सर्विलांस से बाहर कर दिया है।

बिजनेस डेस्कः नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई के फैसले से गौतम अडानी को बड़ी राहत मिली है क्योंकि एनएसई और बीएसई ने अडानी ग्रुप की तीन कंपनियां- अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पॉवर और अडानी विल्मर को शॉर्ट टर्म सर्विलांस से बाहर कर दिया है। एक्सचेंजों पर उपलब्ध अलग-अलग सर्कुलर के अनुसार, 17 मार्च से स्टॉक को शॉर्ट टर्म सर्विलांस से बाहर रखा जाएगा। एनएसई और बीएसई ने 8 मार्च को एएसएम सर्विलांस के तहत प्रमुख फर्म अडानी एंटरप्राइजेज सहित अडानी ग्रुप की 3 फर्मों को रखा था।

बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, इस शॉर्ट टर्म सर्विलांस के तहत शेयरों को रखने का मतलब इंट्रा-डे ट्रेडिंग के लिए 100 फीसदी अपफ्रंट मार्जिन की आवश्यकता होगी। मार्केट में शेयरों में उच्च उतार-चढ़ाव के बीच निवेशकों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए शेयरों को शॉर्ट टर्म सर्विलांस फ्रेमवर्क में ले जाते हैं।

शेयरों में दिख रहा भारी उछाल

बता दें कि 9 मार्च से जब इन 3 शेयरों को निगरानी में रखा गया था। अडानी एंटरप्राइजेज में 6% और अडानी विल्मर में 11% की गिरावट आई है, जबकि अडानी पावर में 1.5% की वृद्धि हुई है। हालांकि अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस लंबी अवधि के अतिरिक्त निगरानी के लिए शॉर्ट टर्म सर्विलांस के तहत बने रहेंगे। जनवरी के अंत में यूएस-आधारित लघु-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा समूह के खिलाफ रिपोर्ट जारी किए जाने के बाद से अडानी समूह के शेयरों में भारी उछाल देखा जा रहा है।

अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी गिरावट

अमेरिकी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के कुछ दिनों के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में सुधार हुआ था। हालांकि सुस्त बाजार के रुझान के बीच पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी गिरावट आई है। एक रिपोर्ट ने इसके खिलाफ धोखाधड़ी लेनदेन और शेयर-कीमत में हेरफेर सहित कई आरोप लगाए थे। अडानी समूह ने आरोपों को झूठ कहकर खारिज कर दिया है, यह कहते हुए कि यह सभी कानूनों और डिस्क्लोजर आवश्यकताओं का पालन करता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!