EPFO का अलर्ट- सोशल मीडिया पर न करें ये गलती, वरना हो सकता है नुकसान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Aug, 2020 12:17 PM

epfo alert do not make this mistake on social media otherwise

कोरोना काल में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में EPFO ने ट्वीट करके चेतावनी दी है कि सोशल मीडिया या फिर पर कॉन्फिडेंशियल डिटेल्स किसी के साथ शेयर ना करें। ऐसे में जरूरी है कि ट्रांजैक्शन करते

बिजनेस डेस्कः कोरोना काल में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में EPFO ने ट्वीट करके चेतावनी दी है कि सोशल मीडिया या फिर पर कॉन्फिडेंशियल डिटेल्स किसी के साथ शेयर ना करें। ऐसे में जरूरी है कि ट्रांजैक्शन करते समय पूरी सावधानी बरतें, नहीं तो एक छोटी सी गलती से आप अपनी जीवन भर की कमाई से हाथ धो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ड्रैगन को झटका, सऊदी अरामको ने चीन के साथ की 75000 करोड़ की डील खत्म 

इसलिए जरूरी है कि इस मुश्किल घड़ी में अपनी गाढ़ी कमाई को सेफ रखें। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को अलर्ट किया है। ईपीएफओ ने कहा, फोन या सोशल मीडिया पर आपकी पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार, यूएएन, पैन, बैंक अकाउंट मांगने वालों से सतर्क रहें। EPFO ने अपने यूजर्स से कहा, अगर कोई आपसे कोई काम करने के लिए बैंक में पैसा जमा करने को कहे तो अलर्ट हो जाएं। ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  कोरोना काल में चाइनीज खूब खरीद रहे भारतीय सामान, निर्यात में 78% का भारी उछाल

EPFO ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर लिखा था, हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं। आप फेक कॉल को रिस्पॉन्स में अपनी व्यक्तिगत जानकारी न साझा करें।

PunjabKesari

अगर आप फ्रॉड का शिकार होते हैं या फिर फेक मैसेज की शिकायत करना चाहते हैं तो आप श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए श्रम मंत्रालय EPFO को जरूरी कार्रवाई करने का आदेश देता है। आपके पास सीधे तौर पर EPFO से संपर्क करने का भी विकल्प है। EPFO को टोल फ्री नंबर 1800118005 है, जोकि सप्ताह के हर दिन 24 घंटे तक खुला रहता है।

PunjabKesari

अगर आप भी EPFO सब्सक्राइबर हैं और आपको कोई भी परेशानी है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है। इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-  भारत ने चीन को दिया एक और झटका, 44 वंदे भारत ट्रेनों का टेंडर किया कैंसिल 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!