भारी-भरकम कर्ज और बढ़ता घाटा, अमेरिका को बड़ा झटका, मूडीज ने घटाया आउटलुक

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Nov, 2023 02:06 PM

huge debt and increasing deficit big blow to america

अमेरिका के क्रेडिट रेटिंग आउटलुक को फिर से झटका लगा है। दिग्गज क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को अमेरिकी सरकार के कर्ज (U.S. government debt) पर अपने आउटलुक को स्टेबल से निगेटिव कर दिया। इसके पीछे एजेंसी ने बढ़ती ब्याज...

नई दिल्लीः अमेरिका के क्रेडिट रेटिंग आउटलुक को फिर से झटका लगा है। दिग्गज क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को अमेरिकी सरकार के कर्ज (U.S. government debt) पर अपने आउटलुक को स्टेबल से निगेटिव कर दिया। इसके पीछे एजेंसी ने बढ़ती ब्याज दरों और कांग्रेस में राजनीतिक ध्रुवीकरण का हवाला दिया। हालांकि, मूडीज ने अमेरिकी सरकार के कर्ज पर अपनी टॉप ट्रिपल-ए क्रेडिट रेटिंग बरकरार रखी है लेकिन आउटलुक में गिरावट से यह आंशका बढ़ गई है कि मूडीज अमेरिका की ट्रिपल-ए रेटिंग को गिरा सकता है।

बढ़ता राजस्व घाटा खतरनाक

मूडीज ने कहा कि सरकार के बढ़ते राजस्व घाटे और कर्ज लेने की क्षमता में गिरावट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। मूडीज ने कहा कि सरकार का घाटा लगातार उच्च स्तर पर बना हुआ है। साथ ही ब्याज लागत पर बजट का बड़ा हिस्सा खर्च हो रहा है। इसके अलावा राजनीतिक परिस्थितियां भी एक कारण है। सरकार कर्ज के बोझ को कम करने दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठा पा रही है। रेटिंग एजेंसी के इस फैसले पर अमेरिकी सरकार ने नाखुशी जताई है।

2025 से पहले उठाए जाएं बड़े कदम

मूडीज ने कहा कि अगले साल अमेरिका में आम चुनाव होने हैं। ऐसे में अगर 2025 से पहले कर्ज को मैनेज करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो स्थिति में सुधार की संभावना नहीं है। यही कारण है कि एजेंसी ने आउटलुक को निगेटिव किया है। इससे पहले फिच रेटिंग्स ने अगस्त में रेटिंग को एएए से घटाकर एए कर दी थी। एसएंडपी तो काफी पहले अमेरिकी सरकार की रेटिंग को घटाकर डबल ए प्लस कर चुका है। अमेरिका की संघीय सरकार का बजट घाटा 30 सितंबर को खत्म हुए बजट वर्ष में बढ़कर 1700 अरब डॉलर पर पहुंच गया। एह एक साल पहले 1380 अरब डॉलर था।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!