पहले दिन Digital Rupee में इतने करोड़ का लेन-देन, अभी केवल इन 4 बैंकों में ये करेंसी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Dec, 2022 12:29 PM

transaction of so many crores in digital rupee on the first day

देश में गुरुवार को रिजर्व बैंक की तरफ से खुदरा क्षेत्र के लिए डिजिटल रुपया का सफलतापूर्वक पायलट परीक्षण किया गया। देश के चुनिंदा प्रमुख शहरों में चार बैंकों की ओर से 1.71 करोड़ रुपए की डिजिटल मुद्रा की मांग की गई थी। मांग के मुताबिक डिजिटल रुपया...

बिजनेस डेस्कः देश में गुरुवार को रिजर्व बैंक की तरफ से खुदरा क्षेत्र के लिए डिजिटल रुपया का सफलतापूर्वक पायलट परीक्षण किया गया। देश के चुनिंदा प्रमुख शहरों में चार बैंकों की ओर से 1.71 करोड़ रुपए की डिजिटल मुद्रा की मांग की गई थी। मांग के मुताबिक डिजिटल रुपया आरबीआई की तरफ से जारी हुआ।

मामले से जुड़े अधिकारी के मुताबिक आने वाले समय में बैंकों की तरफ से बढ़ती जरूरत के हिसाब से जारी की जाने वाली रकम में भी बढ़त देखने को मिलेगी। जानकारी के मुताबिक फिलहाल सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च किया गया है। इस पायलट प्रोजेक्ट में भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी बैंक और यस बैंक शामिल हैं। इसके पहले एक नवंबर से थोक इस्तेमाल के लिए डिजिटल करेंसी का पायलट पहले ही शुरू हो चुका है।

कैसा होगा ई-रुपया

आरबीआई के अनुसार ई-रुपया डिजिटल टोकन आधारित होगा। इसे केंद्रीय बैंक ही जारी कर सकता है और इसका मूल्य बैंक नोटों के समान होगा। इसे पेपर नोट की तरह 2000, 500, 200, 100, 50 और बाकी डेनोमिनेशन में जारी किया जाएगा।

कैसे कर सकेंगे लेनदेन

डिजिटल रुपया एक खास ई-वॉलेट में सुरक्षित रहेगा। इस वॉलेट को बैंक जारी करेंगे लेकिन इसका पूरा नियंत्रण और निगरानी आरबीआई करेगा। इसके जरिए आप पसर्न टू पर्सन (पी2पी) और पर्सन टू मर्चेंट (पी2एम) तरीके से लेनदेन कर पाएंगे। यानी किसी व्यक्ति या दुकानदार को आसानी से पैसे भेज सकेंगे। यूपीआई या लेन-देन के दूसरे ऑनलाइन माध्यम, जहां अपनी सेवाओं के लिए काफी रकम वसूलते हैं, वहीं ई-रुपया के इस्तेमाल से यह शुल्क काफी कम हो जाएगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!