61 IPO ने जुटाए ₹90,000 करोड़, लेकिन रिटर्न ने किया निराश, निवेश से पहले जरूर पढ़ें ये रिपोर्ट

Edited By Updated: 21 Nov, 2025 05:14 PM

trust in ipos is eroding 61 issues in 90 days but returns disappointed

अगर आप आने वाले समय में आईपीओ के जरिए शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो हाल के आंकड़े आपको ज्यादा सतर्क कर सकते हैं। पिछले 90 दिनों में कुल 61 आईपीओ लॉन्च हुए, जिनके माध्यम से कंपनियों ने 90,000 करोड़ रुपए से अधिक की बड़ी रकम जुटाई...

बिजनेस डेस्कः अगर आप आने वाले समय में आईपीओ के जरिए शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो हाल के आंकड़े आपको ज्यादा सतर्क कर सकते हैं। पिछले 90 दिनों में कुल 61 आईपीओ लॉन्च हुए, जिनके माध्यम से कंपनियों ने 90,000 करोड़ रुपए से अधिक की बड़ी रकम जुटाई है। हालांकि कंपनियों ने पूंजी जुटाने में सफलता हासिल की लेकिन निवेशकों को मिलने वाला रिटर्न काफी मिला-जुला रहा।

Trendlyne की रिपोर्ट के अनुसार, 61 में से 44 आईपीओ ने लिस्टिंग के समय 10% से कम रिटर्न दिया, जबकि 19 आईपीओ ने या तो कोई फायदा नहीं पहुंचाया या सीधे नुकसान कराया। यह स्थिति 2021–22 के मुकाबले बिल्कुल अलग है, जब नए आईपीओ लिस्टिंग के दिन ही निवेशकों के लिए भारी मुनाफा लेकर आते थे। इसके अलावा अब लगभग आधे आईपीओ अपने इश्यू प्राइस से नीचे कारोबार कर रहे हैं जबकि इन पर निवेशकों खासकर रिटेल निवेशकों का भारी समर्थन देखने को मिला था।

अगस्त से नवंबर के बीच कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 1.03 लाख करोड़ रुपए जुटाए। इस अवधि में टाटा कैपिटल, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया, लेंसकार्ट, ग्रो और टेनेको क्लीन एयर जैसी बड़ी कंपनियों के साथ-साथ टेक प्लेटफॉर्म, वित्तीय सेवाओं, इंजीनियरिंग, रिन्यूएबल एनर्जी, केमिकल और कंज्यूमर ब्रांड्स के आईपीओ शामिल रहे। लिस्टिंग के बाद इन कंपनियों का प्रदर्शन एक जैसा नहीं रहा। इश्यू प्राइस से अब तक का औसत रिटर्न लगभग 11% रहा है, जो पिछले वर्षों की तुलना में काफी कम है। 61 में से 26 कंपनियां अपने इश्यू प्राइस से नीचे हैं, जबकि 35 आईपीओ अभी भी लाभ में बने हुए हैं।

ज्यादा दिलचस्पी, खराब प्रदर्शन

सबसे चिंताजनक पहलू यह रहा कि जिन आईपीओ में रिटेल निवेशकों ने सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई थी, वे ही सबसे कमजोर प्रदर्शन करने वालों में शामिल हो गए। उदाहरण के तौर पर, डेव एक्सेलेरेटर को रिटेल द्वारा 164 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब किया गया था लेकिन यह अब अपने इश्यू प्राइस से करीब 30% नीचे ट्रेड कर रहा है। इसी तरह वीएमएस टीएमटी, जिसे 47 गुना बोली मिली थी, 37% टूट चुका है। सोलरवर्ल्ड एनर्जी सॉल्यूशंस और रेगल रिसोर्सेज भी भारी सब्सक्रिप्शन के बावजूद गिरावट में हैं। हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे आईपीओ भी, बड़ी बोली के बाद, निवेशकों को नुकसान ही दे रहे हैं।

इन IPO ने निवेशकों को किया खुश

हालांकि, कुछ आईपीओ निवेशकों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुए। आदित्य इन्फोटेक ने लगभग 149% का शानदार रिटर्न दिया है, जबकि आनंद राठी ने 80% से अधिक और ईपैक प्रीफैब ने करीब 58% लाभ दिया है। फिजिक्सवाला और ग्रो जैसी कंपनियों ने भी अपने मजबूत बिजनेस मॉडल और तेजी से बढ़ते यूज़र बेस के कारण अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं लेंसकार्ट और पाइन लैब्स जैसे बड़े कंज्यूमर-टेक ब्रांड्स ने भी लिस्टिंग पर मामूली लेकिन सकारात्मक शुरुआत की है, जो निवेशकों के भरोसे का संकेत है।

इन आंकड़ों से साफ है कि आईपीओ बाजार में आकर्षण तो बना हुआ है लेकिन रिटर्न अब पहले जैसा भरोसा नहीं दे रहे। निवेश करने से पहले कंपनियों की बुनियादी स्थिति, बैलेंस शीट और वैल्यूएशन को समझना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है।
 

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