UIDAI की चेतावनी! आधार ऑपरेटर बनाने के नाम पर फ्रॉड, यहां दर्ज करें शिकायत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Nov, 2020 12:55 PM

uidai s warning fraud in the name of making aadhaar operator

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने फ्रॉड को लेकर नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है। यूआईडीएआई ने कहा है कि अगर कोई आपको पैसे लेकर आधार सेंटर ऑपरेटर बनाने का वादा करता है तो उसके झांसे में न आएं।

बिजनेस डेस्कः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने फ्रॉड को लेकर नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है। यूआईडीएआई ने कहा है कि अगर कोई आपको पैसे लेकर आधार सेंटर ऑपरेटर बनाने का वादा करता है तो उसके झांसे में न आएं।

UIDAI ने ट्वीट में कहा है कि आधार ऑपरेटर्स को UIDAI नहीं बल्कि रजिस्ट्रार नियुक्त करते हैं। आधार सेंटर ऑपरेटर बनने के लिए व्यक्ति को अपने क्षेत्र के रजिस्ट्रार से कॉन्टैक्ट करना होता है। इसलिए अगर कोई आपको यह वादा करता है कि वह पैसे लेकर आपको आधार सेंटर ऑपरेटर बना देगा तो उसके झांसे में न आएं। साथ ही उसकी शिकायत 1947 नंबर पर कॉल कर दर्ज कराएं।

PunjabKesariहेल्पलाइन पर 24 घंटे उपलब्ध है IVRS सपोर्ट
1947 आधार हेल्पलाइन नंबर है, जो कि टोल फ्री है और पूरे सप्ताह उपलब्ध रहता है। इस हेल्पलाइन पर IVRS (इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम) सपोर्ट 24×7 उपलब्ध है। वहीं आधार संबंधी क्वेरीज के जवाब एजेंट से पाने के लिए 1947 पर सोमवार से शनिवार सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक और रविवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक कभी भी कॉल की जा सकती है।

अगर ऑपरेटर वसूले ज्यादा चार्ज
ट्विटर पर एक यूजर को रिप्लाई में UIDAI ने यह भी कहा है कि अगर कोई आधार इनरॉलमेंट एजेंसी आपसे किसी भी तरह के आधार अपडेशन के लिए तय चार्ज से अधिक मांगती है तो आप उस एजेन्सी/ऑपरेटर के ​खिलाफ भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। नागरिक https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर जाकर शिकायत ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं। UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी उपलब्ध करा रखी है कि आधार से जुड़ी किस सर्विस के लिए कितना चार्ज है और कौन सी सर्विस निशुल्क है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!