PISCES (मीन)

वर्ष चुनें

जनवरी- मीन राशि वालों के लिए वर्ष 2021 की शुरुआत बहुत शानदार रहने वाली है। इस राशि के स्वामी बृहस्पति 20 जनवरी के बाद त्रिकोण के स्वामी शनि के साथ त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएंगे। जो व्यापार व कार्यक्षेत्र के लिए बेहद लाभप्रद होगा। इस महीने सूर्य धनु राशि में प्रवेश करके सुख स्थान में बुधादित्य योग बनाएंगे। जो नौकरीपेशा जातकों के लिए बहुत शानदार रहेगा। कार्यक्षेत्र में प्रमोशन के साथ-साथ आपको नई ज़िम्मेदारी मिल सकती है। अधिकारी वर्ग आप पर मेहरबान रहेगा। पसंदीदा पोस्टिंग भी मिल सकती है। शिक्षा, आईटी व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय खासतौर पर शानदार रहेगा और कई उपलब्धियां देगा। बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए भी यह महीना अच्छा रहेगा। अपने बिजनेस को विस्तार दे पाएंगे अच्छा लाभ होगा और नई इन्वेस्टमेंट करने के लिए भी समय बढ़िया रहेगा। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है लेकिन स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा।

फरवरी- फरवरी का महीना भी मीन राशि वालों के लिए काफी अच्छा रहेगा और कई सोचे हुए काम पूरे होने शुरू हो जाएंगे। राशि के स्वामी बृहस्पति  सुख के घर में 4 ग्रहों के साथ एक चतुर ग्रही योग बनाएंगे, जो नौकरीपेशा लोगों व बिज़नेस वालों के लिए काफी शानदार रहेगा। बृहस्पति पराक्रम का स्वामी होकर केंद्र में बैठना, पराक्रम में वृद्धि करेगा। इस महीने सूर्य का राशि गोचर कर मकर में आना, नौकरीपेशा व बिज़नेस वालों का भाग्य चमकाएगा। प्रमोशन का योग बनाएगा। जीवन में आगे बढ़ने के कई बेहतर मौके मिलेंगे और रोमांस के लिए भी यह महीना बढ़िया रहेगा। कुछ जातक नये रिलेशनशिप में आ सकते हैं। स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा। अधिक चिंता न करें। इस महीने विदेश जाने को भी मिल सकता है या फिर विदेश से कोई अच्छी खबर प्राप्त होगी । जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं, उनका सपना साकार हो सकता है। घर में बुजुर्गों का पूरा आशीर्वाद मिलेगा। पैतृक संपत्ति का लाभ भी मिल सकता है। यात्राएं लाभदायक रहेगी।

मार्च - यह महीना मीन राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है । कई मामलों में जहां बहुत अच्छे नतीजे निकलेंगे, वहीं कुछ मामलों में संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी। इस महीने राशि के स्वामी बृहस्पति का पराक्रम में पराक्रमेश के साथ बैठना, पराक्रम में वृद्धि करेगा। आपकी इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास बहुत मजबूत होगा। बृहस्पति का चंद्रमा पर दृष्टि पड़ना, आर्थिक लाभ का योग बनाएगा। आपको बिजनेस के साथ-साथ संपत्ति से भी फायदा हो सकता है और अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको इंक्रीमेंट मिलने के योग बने हुए हैं। कार्यक्षेत्र के स्वामी सूर्य का गोचर करके कुंभ राशि में सुख के घर में बैठना और कार्यक्षेत्र को देखना। आपको महत्वपूर्ण दायित्व मिलने और कार्यक्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने का योग बना रहा है। व्यापार करने वालों के लिए यह समय थोड़ा उतार-चढ़ाव का रहेगा। विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय सही है। मेहनत करने पर अच्छा परिणाम मिल सकता है। वैवाहिक जीवन वालों के लिए कुछ परेशानियां आ सकती हैं। आपको छोटे-छोटे मामलों को तूल देने से बचना होगा। कोर्ट-कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है तो निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है।

अप्रैल- यह  महीना काफी अच्छे नतीजे देने वाला साबित होगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।  कई अच्छी खबरें आपको मिलेंगी।  परिवार में भी खुशी का माहौल रहेगा। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे।  बुजुर्गों का आप पर आशीर्वाद बना रहेगा। नया वाहन और फ्लैट खरीदनेे की भी सोच सकते हैं । आर्थिक स्थिति भी बहुत  बढ़ियाा रहने वाली है क्योंकि राशि का स्वामी शुभ घर का स्वामी होकर के जानकी स्थान में धनेश के साथ एक अच्छा योग बना रहा है। साथ ही बृहस्पति की दृष्टि कार्यक्षेत्र पर पड़ना, कार्यक्षेत्र में नित्य उन्नति का योग बनाएगा। यह माह नौकरीपेशा जातकों के लिए बेहतरीन रहेगा। बिजनेस में कोई नया पार्टनर भी आपको मिल सकता है, जिसके साथ आप लंबी पारी  खेलने की  तैयारी कर सकते हैं । इस महीने आपको सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने का मौका मिलेगा और आपका यश-मान बढ़ेगा।  विद्यार्थियों के लिए भी एक अच्छा समय है। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों का पूरा साथ मिलेगा । दांपत्य जीवन भी कमोबेश बढ़िया रहेगा। संतान की कोई उपलब्धि आपको खुशी प्रदान करेगी।

मई- मई का महीना भी मीन राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि राशि के स्वामी का धन के स्थान में आना कार्यक्षेत्र को देखना कार्य में बढ़ोतरी का योग बनाएगा। सूर्य का गोचर हो करके मेष राशि में उच्च का होकर सुख के घर में बैठना व उसी घर में शुक्र और बुध का एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपके लिए बेहतरीन नतीजे देने वाला साबित होगा।  शनि काअपने घर में लग्न में बैठकर कार्य क्षेत्र पर दृष्टि डालना आपके लिए उन्नति के नए द्वार खोलेगा । प्रमोशन का मार्ग प्रशस्त करेगा।  मनचाही पोस्टिंग का योग बनाएगा। लेकिन व्यापार करने वालों के लिए समय थोड़ा सा उतार-चढ़ाव वाला रहेगा।  बिज़नेस के स्वामी को मंगल का देखना एक लक्ष्मी नारायण योग बन रहा है तो जितनी मेहनत करेंगे,उतना ही फल भी मिलेगा। प्रेम करने वालों के लिए भी अच्छा समय है। इस महीने 23 मई को शनि वक्री हो जाएंगे। वक्री शनि की दृष्टि लाभ स्थान पर पड़ने से लाभ में थोड़ी कमी का योग बन जाता है। इस महीने आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं और नया वाहन भी खरीद सकते हैं।

जून- यह महीना मीन राशि वालों के लिए बहुत अच्छा जाने वाला होगा। इस समय राशि के स्वामी बृहस्पति का धन का स्वामी होकर के लग्न में बैठना और पंचम व भाग्य पर दृष्टि डालना भाग्य में वृद्धि करेगा। सूर्य का राशि परिवर्तन वृष राशि में जाना व कार्यक्षेत्र को देखना कार्यक्षेत्र में नित्य उन्नति का योग बनाएगा। बृहस्पति की दृष्टि बिजनेस के घर पर पड़ेगी। इससे बिजनेस को नए पंख लग सकते हैं या फिर कोई नया पार्टनर आपको मिल सकता है। अब साझेदारी में बिजनेस करके आप काफी आर्थिक लाभ अर्जित कर सकते हैं। जिन लोगों ने विदेश जाने के लिए फाइल लगाई है, उन्हें भी सफलता मिल सकती है लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से समय को अच्छा नहीं कह सकते क्योंकि स्वास्थ्य का स्वामी शनि के साथ बैठना विष योग बना देगा। स्वास्थ्य संबंधी विकार रहेंगे। स्वास्थ्य के प्रति मानसिक चिंताएं भी रहेंगी। बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति भी आपको खासतौर पर फोकस करना होगा और उनकी भावनाओं को भी ध्यान में रखना होगा। घर में नया मेहमान दस्तक दे सकता है। विवाह योग्य संतान के लिए भी अच्छे रिश्ते आएंगे। रोमांस के लिए भी आपको समय और अवसर दोनों मिलेंगे।

जुलाई - जुलाई का महीना मीन राशि वालों के लिए उतार-चढ़ाव वाला साबित होगा। थोड़ा दिमाग में तनाव भी रह सकता है और  कुछ परेशानियां भी आपको घेर सकती हैं । कार्यक्षेत्र में अधिकारियों या सहयोगीयों के साथ थोड़ा विवाद हो सकता है । आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा रिश्ते खराब हो सकते हैं। रात को वाहन भी आपको थोड़ा सावधानी से चलाना होगा । नया वाहन खरीदने का विचार भी अभी इस महीने आप को त्याग देना चाहिए। राशि के स्वामी बृहस्पति का बारहवें भाव में मार्गी होना बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। धन की दृष्टि से समय उत्तम है। वैवाहिक जीवन वालों के लिए भी अच्छा समय कहा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कोई परिचय रिलेशन में बदल सकता है। इस महीने आप कई बार भावुक भी होंगे । घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य की तरफ थोड़ा विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ईश्वर के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी । विद्यार्थियों के लिए समय खासतौर पर महत्वपूर्ण रहेगा।

अगस्त- सूर्य का राशि परिवर्तन कर्क राशि में सुख के घर में बुध के साथ बैठना बुद्धादित्य योग बना रहा है, जो कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम देगा। जो लोग विदेश यात्रा के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं, उनकी मुराद पूरी होगी । विदेश यात्रा का योग बनेगा। वैसे भी इस महीने लंबी यात्राओं का योग भी बन रहा है और लंबी यात्राओं पर आपका धन भी खर्च होगा।  कारोबार से संबंधित यात्राएं भी संभव है और कारोबार से संबंधित यात्राओं में आपको काफी लाभ भी होगा। मंगल का भी राशि परिवर्तन कर सिंह राशि में पंचम स्थान में शुक्र के साथ बैठना प्यार को बढ़ाने में सहयोग रहेगा। धन पक्ष भी सही रहेगा। धन लाभ होने की अधिक संभावनाएं हैं। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बहुत अच्छा कह सकते हैं, जो किसी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता का योग है। भाग्य में वृद्धि होगी। जो बेरोजगार हैं उन्हें रोजगार हासिल हो सकता है, आप अपनी जॉब चेंज करने पर भी विचार कर सकते हैं और उसमें आपको सफलता भी मिलेगी।

सितम्बर- सितंबर का समय मीन राशि वालों के लिए एक बहुत अच्छा समय रहेगा क्योंकि राशि का स्वामी कर्मेश होकर के भाग्य स्थान में जाना व लग्न पर दृष्टि डालते हुए चंद्रमा को देखना एक गज केसरी योग बनायेगा। कार्यक्षेत्र में प्रमोशन व इंक्रीमेंट संबंधी योग बनेंगे। जो लोग सर्विस में हैं, उनके प्रमोशन के योग बनेंगे और जो सामाजिक क्षेत्र में हैं, उनकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । समाज में यश मान बढ़ेगा । समाज कल्याण के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।  विद्यार्थियों के लिए भी  समय अच्छा रहने वाला है । मनमाफिक नतीजे मिलेंगे। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे और आप इस महीने कोई रिश्ता फाइनल भी कर सकते हैं, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा । इनकम के नए सोर्स विकसित हो सकते हैं । आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा। नया वाहन व फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं और विदेश यात्रा के योग भी बनेंगे।

अक्टूबर- मीन राशि वालों के लिए अक्टूबर का महीना बहुत शानदार रहने वाला है। राशि के स्वामी बृहस्पति इस महीने  न्याय के देवता शनि के साथ एक अच्छा योग बना रहे हैं। इस महीने पराक्रम के स्वामी सूर्य का गोचर करके कन्या राशि में जाना कार्यक्षेत्र में उन्नति का योग बनाएगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होगा । आपके लिए सफलताओं के दरवाजे खुलते जाएंगे। कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी । प्रमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनेगा। विदेश जाने का सपना भी साकार होगा। नया वाहन या घर खरीदने पर भी आप खर्च कर सकते हैं।  लंबी अवधि की कोई इंवेस्टमेंट भी कर सकते हैं । आपने जो अतीत में डट कर मेहनत की है, उसका इस महीने आपको भरपूर फल मिलेगा लेकिन स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहना होगा। बिजनेस वालों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव का समय रहने वाला है लेकिन कार्यक्षेत्र वालों के लिए उत्तम समय है। इस महीने रोमांस के मौके भी मिलेंगे क्योंकि शुक्र और बुध पंचम में एक साथ बैठकर रोमांस के बहुत अच्छे मौके उपलब्ध करवाएंगे।  विद्यार्थियों के लिए भी समय शुभ संकेत दे रहा है।

नवंबर- यह महीना भी मीन राशि वालों के लिए अच्छा जाने वाला है। राशि के स्वामी बृहस्पति का भाग्य का स्वामी होकर केंद्र में  शनि के साथ एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना अनेक सफलताएं प्रदान करेगा।  व्यापारी जातकों के लिए उत्तम समय लाएगा। व्यापार का विस्तार होगा। नई योजना पर काम कर सकते हैं। करियर में अच्छा ग्रोथ मिल सकता है। नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है। विदेश से आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है या फिर विदेश जाने के जो आप कागजात तैयार कर रहे हैं, उन्हें क्लियरेन्स मिल जाएगी। इस महीने आपको अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगानी होगी। किसी नई प्रॉपर्टी का सौदा कर सकते हैं या नया वाहन खरीद सकते हैं। संतान के कैरियर के लिहाज से भी यह समय आपके लिए बढ़िया रहेगा। सामाजिक रुतबा बढ़ेगा । समृद्धि बढ़ेगी । हालांकि थोड़ी बहुत चुनौतियां भी रहेंगी लेकिन उसके बावजूद आपको अच्छा लाभ होगा । जो लोग विवाह के इच्छुक हैं, उन्हें मनपसंद जीवनसाथी मिलेगा।

दिसंबर- वर्ष 2021 की शुरुआत की तरह वर्ष 2021 का अंत भी मीन राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है क्योंकि राशि के स्वामी केंद्र में आ जाएंगे और अपनी दशम दृष्टि पराक्रम स्थान पर डालेंगे। जो पराक्रम को बढ़ाने का काम करेगा। इस महीने आप अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहेंगे। यात्रा पर जाना आपके लिए लाभदायक साबित होगा। कैरियर में आगे बढ़ने के आपको मौके मिलेंगे।  घर की साज-सज्जा पर भी आप खर्च कर सकते हैं। घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है, जिसमें मेहमानों का आगमन होगा। कोई नया घर या वाहन खरीदने की प्लानिंग भी आप कर सकते हैं और इस महीने आपका लोन भी मंजूर हो जाएगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उनके लिए ट्रांसफर का योग भी बन रहा है लेकिन ट्रांसफर मनपसंद जगह पर ही होगी । प्रेमियों के लिए समय संभलकर चलने का है। विदेश संबंधी योग भी बनेंगे। अगर कोई वहां सेटल होना चाहते हैं तो प्रयास करने पर सफलता मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय है।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!