Holi: भारत के इन स्थानों पर मनाई जाती है ‘खास होली’

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 25 Mar, 2024 08:20 AM

best places to celebrate holi festival in india

गुलाल और रंगों के त्योहार होली का नाम सुनते ही लोग उत्साह से भर जाते हैं। खाने से लेकर पहनने तक की तैयारी पहले से ही शुरू

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Best Places to Celebrate Holi Festival in India in 2024: गुलाल और रंगों के त्योहार होली का नाम सुनते ही लोग उत्साह से भर जाते हैं। खाने से लेकर पहनने तक की तैयारी पहले से ही शुरू हो जाती है।  रंगों का यह त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। हालांकि, कई राज्यों में इस त्योहार को मनाने का तरीका बेहद अलग है। देश की कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां होली का पर्व आकर्षण का केंद्र होता है। ऐसे में होली पर देश की कुछ खास जगहों पर जा सकते हैं।

PunjabKesari Holi

बनारस की मशहूर ठंडाई
होली बनारस में दो दिन तक मनाई जाती है। बात करें यहां के गंगा घाट की तो यहां केवल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। दश्वाशमेध, अस्सी, तुलसी घाट आदि पर अलग रौनक देखने को मिलती है। होली के दिन लोग घाट पर ठंडाई बनाते हैं और एक-दूसरे को पिलाते हैं। हालांकि, यह ठंडाई भांग की होती है। इसके अलावा भांग के लड्डू भी बनाए जाते हैं।

बनारस में सुबह से होली खेलनी शुरू हो जाती है व शाम होने से पहले तक खेलते रहते हैं। इस दिन घाट पर लजीज व्यंजन भी बनाए जाते हैं, जिसे सब मिलकर खाते हैं।

PunjabKesari Holi
पुष्कर की कपड़ा फाड़ होली
पिछोला झील के किनारे बसा पुष्कर हमेशा विदेशियों का पसंदीदा शहर माना गया है। यहां होली का त्योहार मनाने हजारों लोग आते हैं और मुख्य चौक में एक बड़ी पार्टी करते हैं। यहां वराह घाट और ब्रह्म चौक पर मुख्य आयोजन किया जाता है जहां लोगों की भीड़ देखी जा सकती है।

होली के दिन लोगों की भीड़ डी.जे. पर जम कर डांस करती दिखाई देती है। यही नहीं, यहां कपड़ा फाड़ होली भी मनाई जाती है। दरअसल लोग एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं और इस दौरान एक-दूसरे के कपड़ों को फाड़ने की होड़ मचती है। यह सब कुछ न केवल भारतीय पर्यटकों बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी खूब पसंद आता है।

PunjabKesari Holi

उदयपुर में शाही अंदाज की होली
उदयपुर में शाही अंदाज से होली मनाई जाती है। दरअसल, उदयपुर में शाही तरीके से होलिका जलाकर होली का जश्न शुरू किया जाता है। होली के त्योहार पर सिटी पैलेस में शाही निवास से मानेक चौक तक जुलूस निकाला जाता है, जिसमें सजे-धजे घोड़े, हाथी, और ऊंट शामिल होते हैं। यही नहीं जुलूस के साथ बैंड-बाजा और राजधानी गीत-संगीत भी बजता रहता है। वहीं विदेशी पर्यटक सुबह चौक पर गुलाल लेकर खेलने के लिए एकत्र होते हैं।

PunjabKesari Holi

आनंदपुर साहिब का होला मोहल्ला
पंजाबी तरीके से होली मनाना चाहते हैं तो आनंदपुर साहिब जाना सर्वोत्तम है। जिस तरह अन्य शहरों में होली की रौनक देखने को मिलती है, यहां का नजारा कुछ अलग होता है क्योंकि यहां होला मोहल्ला मनाया जाता है। इस अवसर पर तलवारों से करतब, मार्शल आर्ट्स, कुश्ती जैसे खेलों का प्रदर्शन किया जाता है।

PunjabKesari Holi

बलदेव में देवर-भाभी की होली
मथुरा से आधे घंटे की दूरी पर स्थित गांव बलदेव की होली बेहद खास है। यहां होली के अगले दिन बलदेव में हुरंगा का आयोजन किया जाता है। यहां भाभी-देवर की अद्भुत होली खेली जाती है, जिसमें लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। होली खेलने के लिए हल्दी, केसर और पीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है। ब्रज में मनाई जाने वाली होली की तरह हुरंगा भी काफी मशहूर है।

PunjabKesari Holi

बरसाना की लट्ठमार होली
होली की बात हो और मथुरा का नाम सबसे पहले याद न आए, यह तो हो ही नहीं सकता। होली का नाम लेते ही भगवान श्रीकृष्ण और मथुरा-वृंदावन का जिक्र आता है। यहां खेली जाने वाली फूलों की होली दुनिया भर में मशहूर है। इस जगह पर होली मनाने के लिए विदेशी पर्यटक भी दूर-दूर से आते हैं। यहां होली की शुरुआत 7 दिन पहले ही हो जाती है। यहां की लट्ठमार होली भी बहुत मशहूर है जिसमें महिलाएं लाठी लेकर पुरुषों पर बरसाती हैं जिसे वे एक ढाल से रोकते हैं।

PunjabKesari Holi

मणिपुर की होली भी है खास
यह जगह जितनी खूबसूरत वादियों के लिए लोकप्रिय है, उतना ही खास यहां होली का त्योहार भी होता है।  मणिपुर में होली उत्सव और योसंग त्योहार 6 दिनों तक चलता है जिसमें कई पर्यटक हर साल शामिल होते हैं। इस दौरान खाने-पीने के लिए कई तरह के स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!