Holika Dahan: इन लोगों को नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, हो सकती हैं कई परेशानियां

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 Mar, 2024 09:02 AM

holika dahan

फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन का पर्व मनाया जाता है। जो कि सनातन धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है। होलिका के अगले दिन होली का पर्व मनाया जाता है, जिसे प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस साल होलिका दहन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Holika Dahan 2024: फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन का पर्व मनाया जाता है। जो कि सनातन धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है। होलिका के अगले दिन होली का पर्व मनाया जाता है, जिसे प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस साल होलिका दहन 24 मार्च रविवार के दिन किया जाएगा। होली से कुछ दिन पहले ही लोग लकड़ी, उपले और झाड़ को एक जगह इकट्ठा करते हैं और होलिका दहन की रात इन चीजों को अग्नि के हवाले कर देते हैं। माना जाता है कि होलिका दहन की अग्नि की राख से कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। हिंदू धर्म में कुछ लोगों को होलिका दहन या जलती होली नहीं देखने की हिदायत दी जाती है। तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को होलिका दहन नहीं देखनी चाहिए-

PunjabKesari Holika Dahan
Newly married women नवविवाहित महिलाएं
जिन महिलाओं की शादी के बाद पहली होली होती है, उन्हें गलती से भी जलती हुई होलिका नहीं देखनी चाहिए। माना जाता है कि जलती हुई होली देखने से उन्हें दोष लगता है और उनका सुख-सौभाग्य होलिका दहन की अग्नि में भस्म हो जाता है।

PunjabKesari Holika Dahan

Pregnant women गर्भवती महिलाएं
गर्भवती महिलाओं के लिए होलिका दहन की पूजा करना या फिर उसे जलते हुए देखना अच्छा नहीं माना जाता है। उन्हें होलिका की परिक्रमा भी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

PunjabKesari Holika Dahan
Do not watch Holika Dahan with a newborn child नवजात बच्चे के साथ न देखें होलिका दहन
होली से पहले होलिका दहन को देखना और पूजा करना भले ही शुभ माना जाता है लेकिन नवजात बच्चे के लिए यह दोष का कारण बनता है। माना जाता है कि जिस जगह होलिका दहन किया जाता है। वहां बुरी शक्तियों का खतरा बना रहता है। इसलिए नवजात बच्चों को होलिका दहन से दूर रखना चाहिए।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!