Ganesh Chaturthi: घर में बप्पा की प्रतिमा लाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 17 Sep, 2023 08:18 AM

keep these things in mind before bringing bappa idol home

हर साल भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिनों तक गणेश उत्सव मनाया जाता है। सनातन धर्म में पूरे 10 दिनों तक चलने वाले इस महापर्व गणेश चतुर्थी की शुरुआत 19

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganesh Chaturthi 2023: हर साल भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिनों तक गणेश उत्सव मनाया जाता है। सनातन धर्म में पूरे 10 दिनों तक चलने वाले इस महापर्व गणेश चतुर्थी की शुरुआत 19 सितंबर से होगी। 28 सितंबर अनंत चतुर्थी के दिन यह दस दिवसिय पर्व समाप्त होगा। माना जाता है कि भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन से गणेश चतुर्थी का महोत्सव 10 दिनों तक बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है और उनकी विधि-विधान के साथ पूजा होती है। चतुर्थी तिथि के दिन बहुत सारे भक्त अपने घर में गणपति की मूर्ति स्थापित करते हैं। बप्पा को घर में विराजित करने के बाद पूरे 10 दिनों तक गणपति जी की खूब सेवा की जाती है। गणेश चतुर्थी पर उनके भक्त अपने घर में गणपति की मूर्ति की स्थापना करते हैं। गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करते समय कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखें-

PunjabKesari Ganesh Chaturthi

Pay attention to the direction दिशा का रखें ध्यान: गणेश जी की मूर्ति स्थापना करते समय दिशा का खास ध्यान रखा जाना चाहिए। गणेश जी की मूर्ति को हमेशा ईशान कोण में स्थापित करें और उनका मुख हमेशा उत्तर दिशा में होना चाहिए। इसके अलावा पश्चिम दिशा में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करना बहुत ही शुभ माना जाता है।  

What kind of idol should you bring home कैसी मूर्ति घर में लाएं: वास्तु के अनुसार बप्पा की मूर्ति को बिना मूषक के न लाएं। ऐसा वास्तु शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता। गणेश जी की प्रतिमा लेते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि उनके हाथों में मोदक और उनका वाहन मूषक जरूर होना चाहिए। बिना मूषक के बप्पा की पूजा अधूरी मानी जाती है।

PunjabKesari Ganesh Chaturthi

Bappa's trunk should be in this direction इस दिशा में होनी चाहिए बप्पा की सूंड: वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की मूर्ति घर लाते समय उनकी सूंड का खास ख्याल रखा जाना चाहिए। बप्पा की सूंड बाईं ओर झुकी होनी चाहिए। अगर बप्पा की सूंड बाईं तरफ है तो इसे वाममुखी गणेश कहते हैं। इस दिशा में सूड का होना शुभ माना जाता है। ऐसी मूर्ति घर में सुख और शांति लाती है।  

Color of ganesh ji idol गणेश जी की प्रतिमा का रंग: अपनी इच्छा के अनुसार घर में किसी भी रंग की बप्पा की मूर्ति लेकर आ सकते हैं। सफेद रंग या सिंदूरी लाल रंग की प्रतिमा घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसी मूर्ति घर में स्थापित करने से सुख-शांति बनी रहती है।

PunjabKesari Ganesh Chaturthi

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!