Puja ghar rituals: मंदिर में रखी छोटी सी माचिस की डिबिया, मचा सकती है बड़ा धमाल

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 14 Jul, 2023 08:49 AM

never place match box and these things in puja ghar

हिंदू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार घर में पूजा-पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है और सनातन धर्म की खास बात ये है कि पूजा में दीपक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Puja ghar rituals:  हिंदू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार घर में पूजा-पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है और सनातन धर्म की खास बात ये है कि पूजा में दीपक या ज्योति जरूर जलाते हैं। कहते हैं दीपक जलाने से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं और घर में सकारात्मक उर्जा का वास होता है। कई लोग पूजा में धूप या अगरबत्ती भी जलाते हैं और इसे जलाने के लिए माचिस का प्रयोग करते हैं। ये ही नहीं प्रयोग करने के बाद माचिस वहीं पूजा घर में रख देते हैं। ऐसा करना कई परेशानियां खड़ी कर सकता है। पूजा घर में माचिस रखने से घर में कई संकट आने लगते हैं। आज जो आपको बताने जा रहे हैं, उसके बाद माचिस को आप कभी भी पूजा घर में नहीं रखेंगे। तो आईए जानते हैं माचिस को पूजा घर में क्यों नहीं रखा जाता और इससे होने वाले नुकसान के बारे में...

PunjabKesari Puja ghar rituals

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजाघर में माचिस रखने से घर में हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है। जैसा कि सब जानते हैं माचिस का काम आग लगाने का होता है, ऐसे में माचिस का पूजा घर में रखना आपके पारिवारिक रिश्तों पर असर डाल सकता है। तो वहीं माचिस की तीली भी कभी पूजा रुम में न फेंके। इससे आप पर आर्थिक संकट भी छा सकता है। बेहतर होगा आप इसे डस्टबिन में फेंक दें और अगर माचिस की बात करें तो इसे आप पूजास्थल के बाहर कहीं भी रख सकते हैं। अगर ज़रूरी हो पूजा रूम में रखना तो इसे किसी कपड़े में लपेटकर ही रखें।

इसके अलावा आपको बता दें, हिंदू धर्म में अगरबत्ती जलाना भी अशुभ माना जाता है। चूंकि अगरबत्ती बांस की बनी होती है और इसका संबंध पितरों से होता है इसलिए इसे पितरों के आगे जलाना शुभ रहता है तो अगर आपने अपने घर के मंदिर में अगरबत्ती रखी है तो उसे आज ही निकाल दें।

PunjabKesari Puja ghar rituals

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंदिर में या पूजा घर में किसी भी देवता की एक से अधिक तस्वीर या प्रतिमा नहीं रखना चाहिए। हां आप चाहें तो अलग-अलग देवी-देवता के अलग-अलग तस्वीर को रख सकते हैं लेकिन एक देवता का दो फोटो या प्रतिमा कभी भी घर में नहीं रखनी चाहिए।  इससे घर में परेशानियां आनी लगती हैं और साथ ही वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है।

बताते चलें, पूजा घर में जली हुई माचिस की तिल्ली, मुरझाए हुए फूल, धूप और अगरबत्ती की राख नहीं रखनी चाहिए। यह सब नकारात्मक शक्तियों का प्रतीक माना जाता है। पूजा करते वक्त इन सभी चीजों के दर्शन से आपका बना हुआ काम भी बिगड़ सकता है।

इसके अलावा रसोई घर में भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए। रसोई घर में कई प्रकार का खाना बनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि रसोई घर में मंदिर होने से घर के किसी सदस्य को रक्त से संबंधित बीमारी हो सकती है इसलिए कभी भी मंदिर को रसोईघर में नहीं बनवाना चाहिए।

PunjabKesari Puja ghar rituals

अगर आप भी अपने पूजा रूम में ऐसी गलतियां करते हैं तो जल्दी से इन गलतियों को ठीक कर लें नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है।

PunjabKesari kubndli

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!