पंचक में कौन से काम करना मना है ?

Edited By Lata,Updated: 09 Jan, 2019 03:44 PM

which works are forbidden during panchak

हमारे हिंदू धर्म में हर शुभ काम को करने से पहले ग्रह, नक्षत्र और खासकर के पंचकों का ध्यान भी रखा जाता है। उसके बाद ही कोई धार्मिक कार्य किया जाता है। ज्यादातर लोगों को ग्रहों और नक्षत्रों का तो पता ही होता है लेकिन पंचक के बारे में कोई कोई ही जानता...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हमारे हिंदू धर्म में हर शुभ काम को करने से पहले ग्रह, नक्षत्र और खासकर के पंचकों का ध्यान भी रखा जाता है। उसके बाद ही कोई धार्मिक कार्य किया जाता है। ज्यादातर लोगों को ग्रहों और नक्षत्रों का तो पता ही होता है लेकिन पंचक के बारे में कोई कोई ही जानता है। ज्योतिष शास्त्रों में इसे अशुभ समय माना गया है। ज्योतिष के अनुसार जब चन्द्रमा कुंभ और मीन राशि पर रहता है, तब उस समय को पंचक कहते हैं। कहा जाता है कि इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से कार्य नहीं करने चाहिए। पंचक के दौरान जिस समय घनिष्ठा नक्षत्र हो उस समय घास, लकड़ी आदि ईंधन एकत्रित नहीं करना चाहिए, इससे अग्नि का भय रहता है।
PunjabKesari
इस समय दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि दक्षिण दिशा, यम की दिशा मानी गई है। इस समय दक्षिण दिशा की यात्रा करना हानिकारक माना गया है। ज्योतिष की मानें तो पंचक के दौरान जब रेवती नक्षत्र चल रहा हो, उस समय घर की छत नहीं बनवानी चाहिए, इससे धन हानि और घर में क्लेश होता है। पंचक में चारपाई बनवाना भी अशुभ माना जाता है। विद्वानों के अनुसार ऐसा करने से कोई बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। अगर पंचक के दौरान किया की मौत हो जाए तो शव का अंतिम संस्कार नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पंचक में शव का संस्कार करने से उस परिवार में पांच ओर मृत्यु जरुर हो जाती है।
PunjabKesari
लेकिन किसी कारणवश इस दौरान अगर कोई कार्य पूर्ण करना बहुत ज्यादा जरूरी हो तो कुछ ऐसे भी उपाय है, जिनको अपनाकर व्यक्ति अपना जरूरी कार्य कर सकते हैं। आइए जाने क्या है वो उपाय- पंचक के दिनों में अगर घर की छत डलवाना जरूरी हो तो ऐसे समय में मजदूरों को मिठाई खिलाएं, उसके बाद छत डलवाने का कार्य करें। अगर घर में शादी का शुभ समय आ गया है और समय की कमी है तब लकड़ी का समान खरीदना जरूरी हो तो गायत्री हवन करवा कर लकड़ी का फर्नीचर की खरीदारी कर सकते हैं। पंचक में अगर ईंधन इकट्ठा करना जरूरी हो तो पंचमुखी दीपक (आटे से बना दीया, तेल से भरकर) शिव मंदिर में जलाएं, उसके बाद ईंधन खरीदें। पंचक के दौरान अगर किसी कारणवश दक्षिण दिशा की यात्रा करना ही पड़ें तो हनुमान मंदिर में 5 फल चढ़ाकर यात्रा करें।
PunjabKesari
गरुड़ पुराण में बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु पंचक का समय में हो जाती है, तो शव के साथ पांच पुतले आटे या कुश से बनाकर अर्थी पर रखें और इन पांचों के शव का पूरी विधि-विधान से अंतिम संस्कार करने से पंचक दोष समाप्त हो जाता है।   
पैरों में सोना नहीं पहना जाता है, रहस्य जानकर चौंक जाएंगे (VIDEO)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!