ई-बिजनेस करें शुरू घर बैठे होगी कमाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Nov, 2017 12:10 PM

e business start home earning will be earning

हम में से बहुत सारे लोग एेसे है जिन्हें सुबह 9 से 5 बजे वाली जॉब करना बिल्कुल पंसद नहीं होता । वैसे भी बढती...

नई दिल्ली :  हम में से बहुत सारे लोग एेसे है जिन्हें सुबह 9 से 5 बजे वाली जॉब करना बिल्कुल पंसद नहीं होता । वैसे भी बढती बेरोजगारी को देखते हुए अब हर कोई अपना बिजनेस करना चाहता है ताकि वह खुद अपनी मर्जी से काम कर सकें और और बाकी लोगों को रोजगार दे सकें। एेसे में अगर अपना बिजनेस करना चाहते है तो ई- बिजनेस एक अच्छा काम साबित हो सकता है आपके लिए ।आज ई-बिजनेस का कारोबार पूरी दुनिया में फैला हुआ है। दूसरी तरफ भारतीय आईटी कंपनियों का बिजनेस भी अब मेट्रो सिटी के अलावा, टू-टीयर और थ्री-टीयर सिटी में फैलता जा रहा है। आइए जानते है कि आखिर ई-बिजनेस है क्या और इसे कैसे शुरू किया जा सकता है?

क्या है ई-बिजनेस?
ई-बिजनेस दरअसल ऑनलाइन कारोबार है, जिसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट की डिस्ट्रीब्यूशन, प्रमोशन, मार्केटिंग, सर्विस आदि करते हैं। इस बिजनेस के माध्यम से आप एक शहर में बैठे ही दुनिया भर में अपने कारोबार को फैला सकते हैं। लेकिन ई-बिजनेस के दौरान यह बातें ध्यान में रखनी चाहिए कि आपका बिजनेस मॉडल यूनीक होना चाहिए।

शुरुआत करना कोई मुश्किल काम नही
ई-बिजनेस शुरू करना कोई मुश्किल काम नहीं है। आपके पास बस कुछ कम्प्यूटर और ट्रेंड प्रोफेशनल्स की एक टीम होनी चाहिए। इसके बाद आप भी ई-बिजनेस का एक हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपना एक वेबसाइट लांच करना होगा। साथ ही, वेबसाइट का लुक, कंटेंट, सर्विस आदि काफी आकर्षक होने चाहिए। साथ ही यह कंज्यूमर फेंडली भी होना चाहिए। जहां तक लागत की बात है, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के ई-बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं।

किस तरह के बिजनेस कर सकते हैं?
इस बिजनेस के तहत आप अलग-अलग सेगमेंट में कार्य की शुरुआत कर सकते हैं, जैसे- जॉब से संबंधित कार्यों के अलावा, मेट्रीमोनियल, एजुकेशन, ट्रैवॅल, प्रॉपर्टी, रिटेल आदि से जुड़े कार्य आप ई-बिजनेस के जरिए शुरू कर सकते हैं।

योग्यता
आपकी योग्यता इस बात पर निर्भर करती है कि आप ई-बिजनेस के तहत किस तरह की बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। वैसे, इस बिजनेस की शुरुआत के लिए ऑनलाइन मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी जरूर होनी चाहिए।

जरूरी है तीन स्टेप
ई-बिजनेस मार्केटिंग के लिए बेहद जरूरी है कि आपका प्रोडक्ट, सर्विस और बेवसाइट काफी डेवलॅप हो। इस बिजनेस में सफल होने के लिए आप इन तीन स्टेप को अपना सकते हैं -
आपका ऑनलाइन बिजनेस मॉडल यूनीक हो, साथ ही, प्रोडक्ट और सर्विस बेहतर होनी चाहिए।
बेवसाइट का डिजाइन प्रभावपूर्ण हो, ताकि प्रोडक्स को आसानी से बेचा जा सके।
आपकी ऑनलाइन मार्केटिंग स्टै्रटेजी कंज्यूमर फेंडली और आपके बजट के अनुरूप ही होना चाहिए।

कैसे सफल बनाया जा सकता है?
बिजनेस को सफल बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपकी मैनेजमेंट टीम में की-प्लेयर कौन है? किस तरह की सर्विस आप प्रोवाइड करा रहे हैं? साथ ही, आप किस तरह के सोल्यूशन, बेनिफिट और फीचर्स कंज्यूमर को ऑफर कर रहे हैं। आपको जानना होगा कि आपके बायर्स कौन हैं? साथ ही, आप जिस प्रकार की सुविधाएं दे रहे हैं, उसके ऑडियंस की कौन हैं? आपके लिए जरूरी है कि कंज्यूमर की जरूरत को आप ऑनलाइन कैसे दूर करते हैं? जिस क्षेत्र में आप बिजनेस कर रहे हैं, उसका वर्तमान मार्केट किस तरह का है और 

आपके मार्केट कॉम्पिटिटर्स कौन हैं?
ई-मार्केटिंग के लिए बजट तैयार करें कि आप कितना पैसा इस पर खर्च कर सकते हैं।लोगों को बेवसाइट विजिट करने के लिए आकर्षित करना। साथ ही आपके बेवसाइट का एड्रेस आपके सभी मार्केटिंग मैटेरिअल्स पर होना चाहिए।

क्या है जरूरी
ऑनलाइन बिजनेस के लिए जरूरी है कि आप अपने विजिटर्स के लिए फ्री ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन और टूल्स मुहैया कराएं। आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए इस तरह इन्फॉर्मेशन को शेयर कर सकते हैं । आप हमारी साइट को विजिट करें और हमारे बिजनेस के बारे में अध्ययन करें। इसके अलावा, अपनी साइट पर विजिटर के लिए और लिंक्स उपलब्ध कराएं, ताकि वे सेल्स के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर सके। अपने इन्फॉर्मेशन को हमेशा अपडेट रखें। यदि इन्फॉर्मेशन पुराना होगा, तो आपके क्लाइंट दूसरी साइट की तरफ मूव कर जाएंगे। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि साइट पर अच्छी सूचनाएं, ब्लॉग आदि हों, ताकि आपके क्लाइंट आपसे दूर न जा सके। साइट लॉन्च के बाद कुछ महीने बाद इसके परफॉर्मेंस को रिव्यू करने की जरूरत होती है। साइट टेस्ट के माध्यम से ही अपने प्रोडक्ट और सर्विस को आप बेहतर बना सकेंगे।

कैसे होगी कमाई?
जहां तक ई-बिजनेस में कमाई की बात है,तो यह आपके साइट की परफॉर्मेंस पर भी निर्भर करता है। आपका कंटेंट और सर्विस जितना बेहतर होगा, विजिटर की संख्या भी उसी अनुरूप बढ़ता जाएगा। विजिटर की संख्या बढ़ेगी, तो कंपनियों के ऐड भी मिलने लगेंगे, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

घर बैठे कैसे कर सकते हैं कमाई?
आज छोटे-छोटे शहरों में आईटी कंपनियों के पहुंचने से अधिकांश लोगों के पास कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा मौजूद हैं। यदि आपके पास इस तरह की सुविधाएं मौजूद हैं, तो इसके जरिए आप घर बैठे कमाई भी कर सकते हैं। दरअसल, घर बैठे आप सॉफ्टवेयर कोडिंग, क्रिएटिव वर्क, डाटा एंट्री, प्रोजेक्ट एनालिसिस, मार्केट रिसर्च, ब्लॉग, कंटेंट राइटिंग, ऐड राइटिंग आदि जैसे कार्य कर सकते हैं। लेकिन घर बैठे काम करने के लिए आपको कुछ मेहनत करना होगा। सबसे पहले उन कंपनियों से आपको संपर्क करना होगा, जो इस तरह के कार्य मुहैया कराते हैं। आप चाहें, तो कंपनियों से ई-मेल के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!