लिखने का रखते है शौक़ तो  कंटेंट राइटर बन घर बैठे कमा सकते है पैसे

Edited By ,Updated: 06 Apr, 2017 02:23 PM

keeping writing hobby can be a content writer and can earn money sitting at home

आज के दौर में अच्छी जॉब को लेकर मारामारी है, आज हम आपको एक ऐसे रोज़गार...

नई दिल्ली : आज के दौर में अच्छी जॉब को लेकर मारामारी है, आज हम आपको एक ऐसे रोज़गार के बारे में बता रहे हैं, जिसमे आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको लिखने का शौक है तो इसे आप कॅरियर भी बना सकते हैं। आप कॉपी राइटर, कंटेंट राइटर, वेब राइटर आदि बनकर भविष्य बेहतर कर सकते हैं। पहले की तुलना में ऐसे लेखकों की मांग तेजी से बढ़ रही है। आजकल ज्यादातर मल्टीनेशनल कंपनियां ऐसे राइटर्स को हायर करना पसंद करती हैं जो प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में आकर्षक और अच्छे तरीके से लिखने की कला का ज्ञान रखते हैं। इसके लिए निजी और सरकारी काॅलेजों से लेखन में बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे है कि कैसे आप इस फील्ड में करियर बना सकते है 

अनिवार्य योग्यता
इस तरह की जॉब्स के लिए जनसंपर्क से जुड़े डिग्री या डिप्लोमा कोर्स वाले को इस फील्ड में प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा यदि आप अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ रखते हैं तो इसमें ज्यादा कमाई कर सकते हैं।विषय आधारित मुद्दों पर लिखने के लिए आपको संबंधित विषय का आधारभूत ज्ञान के अलावा समसामयिक घटनाओं की जानकारी भी होनी चाहिए।

वेब कंटेंट राइटर
टेक्नो फ्रेंडली होने के चलते आजकल लोग जानकारी के लिए अखबार, मैग्जीन और वेबसाइट्स की मदद ज्यादा लेते हैं। ऐसे में कंटेंट राइटर की मांग तेजी से बढ़ी है। पहले केवल बड़े शहरों में इसके राइट्स की मांग थी, लेकिन अब छोटे शहरों में भी मांग है। इसमें कई बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों के लिए अच्छा और बेहतर कंटेंट लिखने वाले को प्राथमिकता देती हैं।

रिज्यूम राइटर
किसी संस्थान या कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते समय आकर्षक रिज्यूम होना चाहिए। ऐसे में अभ्यर्थी अक्सर रिज्यूम राइटर की मदद लेते हैं। रिज्यूम राइटर अभ्यर्थी की योग्यता और कौशल को ध्यान में रखते हुए उनके रिज्यूम इस तरह से तैयार करते हैं कि इंटरव्यू लेने वाला उसे पढ़ते ही प्रभावित हो जाए। जॉब मिलने में अच्छे रिज्यूम से भी मदद मिलती है।

साइंस राइटर
विज्ञान के बढ़ते संसार में साइंस राइटर की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। मेडिकल, विज्ञान, तकनीक आदि से जड़े टॉपिक्स पर लिखने वाले को साइंस राइटर या साइंस प्रेजेंटर कहते हैं।  इसमें विज्ञान या शोध आधारित आंकड़ों के अनुसार रिपोर्ट तैयार करनी होती है। इनसे सबसे अधिक मदद वैज्ञानिक और डॉक्टर लेते हैं। इस तरह के लिए लेखन करते समय साइंस पर अच्छी पकड़ होनी बहुत जरूरी है। 

होस्ट राइटर
प्रसिद्ध और नामी लोग भी ऐसे लेखकों को हायर करते हैं। ऐसे लेखक उनकी बातों को सरल व आकर्षक तरीके से कागज पर उतार सकें। इन्हें होस्ट राइटर कहते हैं। होस्ट राइटर उन लोगों की बताई जानकारी और विचारों को एक किताब के रूप में तैयार करते हैं जिसे बायोग्राफी का नाम दिया जाता है। इन्हें मैमोरी और ऑटोबायोग्राफी लिखने के लिए भी लोग हायर करते हैं।

सैलरी
इसमें फुलटाइम जॉब के अलावा फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं।  शुरू में इस तरह के जॉब्स में 15-20 हजार रुपए प्रति माह वेतन मिलता है जबकि अनुभव बढऩे पर सैलरी भी बढ़ती है। अगर आप फ्रीलांसर हैं तो प्रति आर्टिकल 1000 से 5000 रुपए तक कमा सकते हैं। इस फील्ड में वर्क एक्सपीरियंस काफी मायने रखता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!