Movie Review: संघर्ष और जुनून की मिसाल है चंदू चैंपियन, कार्तिक आर्यन से नहीं हटेगी नजरे

Updated: 14 Jun, 2024 02:26 PM

chandu champion movie review in hindi

यहां पढ़ें कैसी है फिल्म चंदू चैंपियन

फिल्म- चंदू चैंपियन (Chandu Champion)
स्टारकास्ट : कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan), विजय राज (Vijay Raaz) , भाग्यश्री (Bhagyashree),यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma), राजपाल यादव (Rajpal Yadav)
निर्देशक : कबीर खान (Kabir Khan)
निर्माता : साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala)

 

Chandu Champion: जीवन में एक के बाद एक विपरीत परिस्थिति आने के बावजूद एक व्यक्ति कैसे अपने हठ ,संघर्ष और जुनून से इन पर काबू पाता हुआ समूचे विश्व में ख्याति प्राप्त करता है इसी को दिखाती है फिल्म 'चंदू चैंपियन' की कहानी, जो आज से सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है । पहले पैराओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मुरलीकांत पाटेकर की जीवनी पर आधारित इस फिल्म से एक्टर कार्तिक आर्यन अपनी रोमांटिक छवि को तोड़ने जा रहे हैं और लिखने जा रहे हैं अपनी जीवनी का एक नया अध्याय। बायोपिक स्पोर्ट्स ड्रामा 'चंदू चैंपियन ' में कार्तिक आर्यन दर्शकों को बिलकुल नए अवतार में नज़र आएंगे, जहां वे जुनून और जोश से भरे मुरलीकांत पाटेकर का किरदार निभा रहे हैं।

 


कहानी
यह फिल्म 60 के दशक की महाराष्ट्र के एक गांव की कहानी है है जहाँ मुरलीकांत पाटेकर का बचपन दिखाया जाता है । स्कूल में उसके हमउम्र बच्चे उसे चंदू कह कर चिढ़ाते रहते हैं । लेकिन व्यसक होने पर मुरली को कुश्ती का ऐसा शौक चढ़ता है कि वह अपने गांव के पहलवान को हरा देता है। यहाँ जब उसके साथी उसे चंदू कहते हैं तो वह कहता है 'चंदू नहीं है मैं , चैंपियन है '। घरवालों द्वारा खेल का विरोध करने पर वह घर छोड़ देता है और कुश्ती को अपना पेशा बना लेता है। यहीं से उसके आर्मी में एंट्री की कहानी शुरू होती है और फिर शुरू होता है एक जांबाज और बेख़ौफ़ मुरली का सफर । उसका ये सफर देखने के लिए आपको सिनेमाघरों में जाकर 'चंदू चैंपियन ' फिल्म देखनी पड़ेगी । फिल्म को देखकर कहा जा सकता है कि मुरली की कहानी अगली पीढ़ी को बहादुरी, निडरता , जूनून, जोश और देशभक्ति से भर देगी और उन्हें प्रेरित करेगी जो इस फिल्म का सन्देश भी है।

 

 

एक्टिंग
फिल्म में कार्तिक आर्यन ने जबरदस्त एक्टिंग की है। मुरली की मासूमियत , जुनून , निडरता और एक्शन के भावों का प्रदर्शन इतने शानदार ढंग से किया है मानो यह किरदार उन्ही के लिए लिखा गया हो । निर्देशक कबीर खान ने एक इंटरव्यू में कहा भी था कि कार्तिक आर्यन ने इस किरदार के लिए जबरदस्त बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन किया है। फ्रैडी और सत्य प्रेम की कथा और अब चंदू चैंपियन जैसी फिल्मों में कार्तिक आर्यन ने इस कदर अभिनय किया है कि उन्हें आने वाले टाइम का सुपरस्टार कहना गलत नहीं होगा। सपोर्टिंग एक्टर्स में अनुभवी और शानदार कलाकारों विजय राज और भाग्यश्री पटवर्धन ने भी अपने अपने किरदार बखूबी निभाए हैं और इस फिल्म को पूरी तरह से सपोर्ट किया है। राजपाल यादव और यशपाल शर्मा ने भी अपने किरदारों के साथ पूरा न्याय किया है।

 

 

डायरेक्शन
फिल्म की कहानी को पर्दे पर पेश करने का जिम्मा निर्देशक कबीर खान ने अपने मजबूत कंधों पर उठाया है। एक्शन को एक नए मुकाम पर पहुंचने के लिए मशहूर निर्देशक कबीर खान ने इस फिल्म में कहानी के ड्रामा पहलू पर भी काफी काम किया है। अपने हरेक कलाकार से उन्होंने शानदार काम लिया है। अपने एक इंटरव्यू में कबीर खान ने कहा भी है कि उन्होंने कार्तिक आर्यन को इस फिल्म में लेने के एक प्रमुख वजह यह भी थी कि उनके चेहरे पर मासूमियत नजर आती है जो इस किरदार की मांग थी । फिल्म के कहानी उन्होंने शानदार ढंग से परदे पर पेश किया है और कोई भी सीन बेवजह नहीं लगता। फिल्म की कहानी स्वयं में इतनी सशक्त है कि दर्शक एक सीन भी मिस नहीं करना चाहेंगे, और सीट से बंधे रहेंगे।

 

म्यूजिक
इस फिल्म का एक और मजबूत पक्ष है इसका संगीत जिसमें पहले नंबर पर आता है इसका बैकग्राउंड म्यूजिक जो कहानी के उतार चढाव के साथ सुनने में काफी जबरदस्त लगता है । फिल्म में संगीत प्रीतम ने दिया है। अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखा और अर्जित सिंह , नकाश अजीज और देव नेगी द्वारा गाया गाना 'सत्यानास' काफी चर्चित हो रहा है । कौसर मुनीर द्वारा लिखा और श्रीरामा चंद्र द्वारा लिखा गाना 'सिरफिरा ', आईपी सिंह द्वारा लिखा और अर्जित सिंह और अमित मिश्रा द्वारा लिखा गीत 'तू है 'चैंपियन ' भी काफी अच्छा है। 

 

फिल्म एक सम्पूर्ण परविवारिक मनोरजक फिल्म है जिसमें ड्रामा , एक्शन नेक्स्ट लेवल का है जो हर तरह के दर्शकों को भायेगा । मुरली के किरदार से हर दर्शक दिल की गहराई से जुड़ेगा और प्रेरित होगा। इस लिए हर तरह के दर्शक के लिए यह फिल्म एक ट्रीट से कम नहीं।

#SajidNadiadwala ने हमेशा उन कहानियों का समर्थन किया है जो लोगों के जानने लायक हैं, जिससे उन्हें फिल्म इंडस्ट्री के प्रमुख निर्माताओं में से एक के रूप में माना जाता है। #ChanduChampion का समर्थन करके, उन्होंने हमारी राष्ट्रीय जागरूकता में योगदान देने वाली महत्वपूर्ण कहानियों को साझा करने के अपने समर्पण को पेश किया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!