एकता कपूर ने इन 5 तरीकों से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भरी है सफलता की उड़ान, पढ़ें

Edited By Varsha Yadav,Updated: 16 May, 2024 06:10 PM

ekta kapoor has achieved success in the entertainment industry in these 5 ways

एकता आर कपूर इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में मौजूद एक ताकत हैं। उन्होंने एमी अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा है। महज 17 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, उन्होंने टेलीविजन, फिल्मों और ओटीटी प्लेटफॉर्म को बदल दिया है।

नई दिल्ली। एकता आर कपूर इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में मौजूद एक ताकत हैं। उन्होंने एमी अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा है। महज 17 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, उन्होंने टेलीविजन, फिल्मों और ओटीटी प्लेटफॉर्म को बदल दिया है। उन्होंने अपने नए और क्रिएटिव आइडियाज से सभी पर एक हमेशा रहने वाला प्रभाव डाला है। चलिए एकता कपूर द्वारा फिल्म इंडस्ट्री में अपना रास्ता बनाने के लिए उठाए गए पांच अहम कदम पर नजर डालते हैं:

 

आइकॉनिक शोज बनाने में माहिर:
एकता आर कपूर इंडिया की एक जानी मानी प्रोड्यूसर हैं, जो देश के कुछ सबसे पॉपुलर टीवी शो बनाने के लिए फेमस हैं। उनके प्रोडक्शन, जैसे "कहानी घर घर की", "क्योंकि सास भी कभी बहू थी" और "नागिन" को लाखों लोग पसंद करते हैं। इन शो ने उन्हें कई घरों में एक जाना-पहचाना नाम बना दिया है, जिससे यह साबित होता है कि वे ऐसे टीवी प्रोग्राम्स बनाने में माहिर हैं, जो दर्शकों की एक वाइड रेंज से जुड़ पाते हैं।
 

फीमेल-सेंट्रिक फिल्मों का करती हैं समर्थन :
क्वीन ऑफ कमर्शियल सक्सेस कही जाने वाली एकता कपूर ने इंडियन फिल्म्स में फीमेल-सेंट्रिक कहानियों को पॉपुलर बनाया है। उनकी "लिपस्टिक अंडर माई बुर्का", "द डर्टी पिक्चर", "द मैरिड वुमन" और "लव सेक्स और धोखा" (एलएसडी 1 और 2) जैसी फिल्मों ने रूढ़िवादिता को तोड़ा है और महिलाओं के मजबूत, किरदारों को खुलकर सामने लाया है। उनके बोल्ड चॉइस ने बॉलीवुड में कहानी कहने के लिए नए अवसर पैदा किए हैं, जिसमें महिलाओं के मुद्दों और नजरिए पर ध्यान केंद्रित किया गया है। बता दें कि उनकी इन कहानियों में मौजूद कमर्शियल अपील को दर्शकों के बीच पसंद किया जाता है।

 

आउटसाइडर को करती हैं लॉन्च:
एकता कपूर नई टेलेंट की खोज और उनका समर्थन करने के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने कई नए कलाकारों को मौका दिया है और वे आज की तारीख में जाने-माने स्टार्स बन चुके हैं। करण कुंद्रा, सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे जैसे एक्टर्स को एकता आर कपूर की कास्टिंग चॉइस की वजह से बड़ा ब्रेक मिला। उन्हें मौका देकर, उन्होंने इंडस्ट्री में नए चेहरे लाए हैं और दिखाया है कि सफलता बाहर से भी आ सकती है।

 

 कई प्लेटफॉर्म पर है उनका राज: 
एकता आर कपूर ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन से की और फिर उन्होंने फिल्मों और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सफल होते हुए काम किया। उन्होंने अलग अलग तरह के मीडिया को एडेप्ट कर सफलता हासिल करने की शानदार क्षमता दुनिया के सामने पेश की है। ओटीटी प्लेटफॉर्म के आगे बढ़ने के साथ, उनके डिजिटल कंटेंट को बहुत तारीफें मिली है। यह उनकी आगे देखने और तेज़ी से बदलते इंडिस्ट्री में खुद को ढालने की क्षमता को दर्शाता है।

 

असली इनोवेटर और रिस्क टेकर:
एकता आर कपूर हमेशा जोखिम उठाने और नई चीजें आजमाने के लिए तैयार रहती हैं। अलग-अलग थीम और फॉर्मेट को एक्सप्लोर करने के लिए वह हमेशा तैयार रहती हैं और उसी वजह से उन्हें एक असली इनोवेटर और रिस्क टेकर कहा जाता है। चाहे टीवी पर सुपरनैचुरल ड्रामा हो या रियलिस्टिक सिनेमा, एकता आर कपूर के प्रोडक्शन सीमाओं को तोड़ने और मानदंडों पर सवाल उठाने के लिए जाने जाते हैं। इस तरह के उनके निडर और साहस से भरे नजरिए ने उन्हें क्रिटिक्स और लॉयल ऑडियंस से तारीफें दिलवाई हैं।

एमी अवॉर्ड संग रचा इतिहास:
एकता कपूर ने एमी अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है। इससे पता चलता है कि वह ग्लोबल स्टेज पर कितनी प्रभावशाली और सफल हैं। यह बड़ी जीत न सिर्फ यह दिखाती है कि वह कितनी प्रतिभाशाली और कमिटेड हैं, बल्कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में दूसरी भारतीय महिलाओं के लिए भी एक एग्जांपल सेट कर रही हैं।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!