Movie Review: इमोशनल कर देगी Ameena, अनंत और रेखा के जबरदस्त अभिनय से नहीं हटेंगी नजर

Edited By Varsha Yadav,Updated: 11 Apr, 2024 05:28 PM

movie review ameena will make you emotional acting of anant and rekha

महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों पर पहले भी कई फिल्में बन चुकी है। अब इस कड़ी में एक और फिल्म आई जिसका नाम है 'अमीना'। ये फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। जो आपके रोंगटे खड़े कर देगी। फिल्म का निर्देशन कुमार राज द्वारा किया गया है और इसमें रेखा राणा, अनंत...

फिल्म- अमीना ( Ameena)
निर्देशक- कुमार राज ( Kumar Raj) 
स्टाकास्ट- रेखा राणा ( Rekha Rana),अनंत महादेवन (Ananth Mahadevan),उत्कर्ष कोहली, Utkarsh Kohli,कुमार राज Kumar Raj
रेटिंग- 3.5 स्टार्स 
रनटाइम- 1 घंटा 49 मिनट

 

Ameena: महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों पर पहले भी कई फिल्में बन चुकी है। अब इस कड़ी में एक और फिल्म आई जिसका नाम है 'अमीना'। ये फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। जो आपके रोंगटे खड़े कर देगी। फिल्म का निर्देशन कुमार राज द्वारा किया गया है और इसमें रेखा राणा, अनंत महादेवन, कुमार राज और उत्कर्ष कोहली लीड रोल में हैं। आमीना एक भावनात्मक-ऐतिहासिक-थ्रिलर पारिवारिक मेलोड्रामा फिल्म है। ये कहानी एक दयालु और मीठी लड़की के जीवन के चारों ओर घूमती है, जो अपने परिवार के साथ रहती है और उनके माता-पिता उसे अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी कराना चाहते हैं - लेकिन वह एक दयालु आदमी से मिलती है जिससे उसको प्यार हो जाता है। और एक-दूसरे से शादी करना चाहते हैं। इसी बीच उनके सामने कई सारे चैलेंज आते हैं। 

कहानी

मेरा क्या कसूर है कि मैं एक लड़की हूं...एक बेबस लड़की। इस फिल्म में ये लाइन लड़कियों पर हो रहे अत्याचारों को दिखाती हैं। समाज में ना जाने कितनी सारी ऐसी फिल्में हैं जो ऐसी सच्ची घटनाओं पर आधारित है। ऐसा कोई दिन नही बीतता जब देश के किसी कोने से महिलाओं पर अत्याचार की घटनाओं की खबर न आती हो। बात चाहे हत्या, दुष्कर्म जैसी संगीन वारदातों की हो या फिर छेड़छाड़ या यौन उत्पीडऩ की, पुलिस के तमाम प्रयासों के बावजूद इनकी प्रभावी तरीके से रोकथाम नहीं हो पा रही है।  यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। दरअसल,  सालों पहले की किशोरी अमीना और आज की आज़ाद ख्याल वाली लड़की मीना की सच्ची घटना पर आधारित है।

ये कहानी इन दोनों लड़कियों के इर्द-गिर्द घूमती है और बताती है कि साथ एक जैसे हालात में कैसे आपने आप को दिखाती है। नायिका मीना आज की एक्ट्रेस है जो पृथ्वी थिएटर में "यहां अमीना बिकती है" नाम के नाटक में अमीना नाम की एक मासूम किशोरी को रोल प्ले कर रही हैं। रियल लाईफ पर बेस्ड इस कहानी में लालची अभिभावक ने पैसे की खातिर लड़की को बेच दिया था। लड़की को एक अस्सी वर्षीय अरब के हाथों में सौंप दिया था। इसमें दिखाया गया है कि अमीना के साथ रेप होता है और वह सुसाइड कर लेती है। नाटक के एक दिन बाद जब मीना पृथ्वी थिएटर से बाहर निकलती है, तो वह बलात्कार की शिकार हो जाती है। ऐसे में सवाल है कि वह आगे क्या करेगी? क्या मीना अमीना की तरह आत्महत्या कर लेगी या न्याय के लिए अपनी आवाज उठाएगी। आगे क्या होगा इसके लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

एक्टिंग

अभिनेत्री रेखा राणा ने इस फिल्म में काबिल-ए-तारीफ एक्टिंग की है। उन्होंने अपने आप को इस रोल में काफी अच्छी तरह से ढाला है। इस किरदार के लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत की है।  अनंत महादेवन का भी इस फिल्म में अहम किरदार है। यहां उनका एक्सपीरियंस नजर आता है, वह बेहद मंझे हुए कलाकार हैं। उनका स्क्रीन प्रजेंस भी काफी शानदार है। उन्होंने खुद को अच्छी तरह से रिप्रेजेंट किया है। इसके अलावा उत्कर्ष कोहली का काम भी सराहनीय है। वहीं, कुमार राज ने भी अपने किरदार को अच्छी तरीके से निभाया है।

 

डायरेक्शन
अमीना फिल्म की कहानी बेहद अच्छे ढंग से परोसी गई हैं। फिल्म का स्क्रीनप्ले काफी अच्छा है। इसकी खासियत ये है कि आखिरी तक फिल्म अपने मुद्दे से भटकती नहीं है और दर्शकों को सीट से बांध कर रखती है। यह फिल्म उर्दू के फेमस राइटर आफताब हसनैन के नाटक यहां अमीना बिकती से प्रेरित है। अच्छी बात यह है कि फिल्म के डायरेक्टर कुमार राज ने इसे सिनेमा में भी उसी सधे और गंभीर अंदाज में दर्शकों के सामने पेश किया है। फिल्म में एक्टर्स से भी उन्होंने अच्छा काम करवाया है। वहीं, फिल्म टेक्निकल पार्ट में भी काफी मजबूत है। बैकग्राउंड स्कोर इस्माइल दरबार ने कंपोज किया है। उन्होंने फिल्म को समझा है और उस हिसाब कंपोज किया है। इसके अलावा फिल्म प्रोडक्शन और कॉस्ट्यूम के लिहाज से भी अच्छी बनी है। दर्शकों को अच्छे से ये कहानी दिखाई गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!