UAE ने इस्लामी कानूनों में किए बड़े बदलाव, लिव इन में रहने व शराब की भी छूट

Edited By Tanuja,Updated: 08 Nov, 2020 02:06 PM

uae has made big changes in islamic laws

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में विजन 2030 के तहत जहां कड़े नियमों में ढील दी जा रही है वहीं कई सामाजिक बदलाव भी किए जा रहे हैं। इसी क्रम में ...

 

दुबईः संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में विजन 2030 के तहत जहां कड़े नियमों में ढील दी जा रही है वहीं कई सामाजिक बदलाव भी किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को देश के मुस्लिम पर्सनल लाॅ में सुधार के लिए बड़े बदलाव की घोषणा की जिसके तहत व्यक्तिगत स्वतंत्रता का दायरा बढ़ा दिया गया है। नई घोषणा के अनुसार अब देश में अविवाहित जोड़ों काे साथ रहने की आजादी हाेगी। इससे पहले लंबे समय से UAE में अविवाहित जोड़ों का साथ रहना अपराध माना जाता था।

 

 इसके अलावा नए बदलाव के तहत  शराब पर प्रतिबंध में ढील दी गई है।  शराब को मुस्लिम देशाें में हराम माना जाता है। इसके साथ ही ‘ऑनर किलिंग’ को अब कानूनन अपराध बनाया गया है। UAE ने  इस्लामी कानून के बावजूद पर्यटकों, विदेशी काराेबारियाें और उद्याेगाें काे आकर्षित करने के लिए पश्चिमी संस्कृति काे जगह दी है। यह नए  UAE की दिशा में बढ़ाया गया कदम है। UAE की सरकारी न्यूज एजेंसी ने नए शाही फरमानाें की जानकारी दी जिसमें कहा गया है कि इन सुधाराें का मकसद देश की आर्थिक और सामाजिक प्रतिष्ठा को प्राेत्साहित करना है और दुनिया काे यह संदेश देना है कि वह सहिष्णुता के सिद्धांतों को मजबूत कर रहा है।

 

यह कदम UAE और इसराईल के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अमेरिका से हुए ऐतिहासिक डील की दिशा में उठाया गया है। इससे इसराईल से पर्यटकों और निवेश आने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह घाेषणा ऐसे समय की गई है, जब दुबई वर्ल्ड एक्सपो की मेजबानी के लिए तैयार हो रही है। इस वर्ल्ड एक्सपाे में दुनियाभर से काराेबारियाें, उद्यमियाें के सहित 2.5 कराेड़ पर्यटकाें के आने का अनुमान है। यह एक्सपाे अक्टूबर में ही हाेना था, लेकिन काेराेना महामारी के कारण इसे अगले साल आयाेजित किया जाएगा।

 

 उधर, संयुक्त अरब अमीरात के शाह ने भले ही उदारवादी और सुधार की दिशा में इस्लामिक लाॅ में सुधार की बात कर रहे हाें। लेकिन इससे UAE के सभी लाेग बहुत खुश नहीं हैं। यूएई के फिल्म निर्माता अब्दुल्लाह अल काबी ने कहा- ‘मैं इन नए कानूनों से खुश नहीं हो सकता, जो प्रगतिशील और सक्रिय हैं।’ समलैंगिक प्रेम और लिंग पहचान जैसे वर्जित विषयों पर फिल्म बना चुके काबी ने कहा- ‘यूएई के लिए 2020 एक कठिन और परिवर्तनकारी वर्ष रहा है।’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!