दुनिया की सबसे उम्रदराज जासूस मकड़ी की मौत

Edited By Tanuja,Updated: 29 Apr, 2018 12:25 PM

world s oldest spider dies aged 43 in australia

आस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज जासूसी मकड़ी की मौत हो गई । यह मकड़ी 43 साल तक जिंदा रही। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों के अनुसार  इस शिकारी मकड़ी की जान एक परजीवी के काटने से हुई...

सिडनीः आस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज जासूसी मकड़ी की मौत हो गई । यह मकड़ी 43 साल तक जिंदा रही। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों के अनुसार  इस शिकारी मकड़ी की जान एक परजीवी के काटने से हुई। वैज्ञानिकों ने इस मकड़ी को नंबर-16 नाम दिया था। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में इस मकड़ी पर 1974 से ही नजर रखी जा रही थी। अक्तूबर में इसकी मौत हो गई।

इससे पहले सबसे लंबे समय तक जिंदा रहने का रिकॉर्ड मैक्सिकन टारनटुला के नाम था जो 28 वर्ष तक जीवित रही।वैज्ञानिकों के अनुसार, एक ही बिल में रहने के चलते यह मकड़ी इतने लंबे समय तक जीवित रह सकी। यह जानकारी पैसिफिक कंजर्वेशन बायोलॉजी जर्नल में दी गई है। सेंट्रल गेहटबेल क्षेत्र में आयोजित दीर्घकालिक आबादी के अध्ययन के माध्यम से वैज्ञानिकों ने इन आठ पैर वाले प्राणियों के जीवन पर अभूतपूर्व शोध किया और पाया कि ये प्राणी अद्वितीय व्यवहार प्रकट करते हैं जो उन्हें इतने लंबे समय तक जीवित रहने में मदद कर सकते हैं।

जर्नल पैसिफिक कंजर्वेशन बॉयोलॉजी के लिए प्रकाशित एक नए अध्ययन में, कर्टिन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक गायस विलोसस जासूसी मकड़ी की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग दीर्घायु की रिपोर्ट प्रस्तुत की है। कर्टिन विश्वविद्यालय में आणविक और जीवन विज्ञान स्कूल के पीएचडी छात्र लींडा मेसन ने कहा, हमारे ज्ञान के लिए यह अब तक की सबसे पुरानी मकड़ी है, और उसके महत्वपूर्ण जीवन ने हमें जासूसी मकड़ी के व्यवहार और जनसंख्या गतिशीलता की और जांच करने की इजाजत दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!