फोड़ों की समस्‍या से परेशान हैं तो आजमाए ये घरेलू नुस्‍खे! (PICS)

Edited By Updated: 22 Jun, 2016 12:47 PM

try these home remedies are troubled by the problem of boils

फोड़े त्वचा की एेसी समस्या है जो बैक्टीरिया के संक्रमण से होते है।यह हमारी तवचा पर दाग छोड़ देते है।यह आपके ...

फोड़े त्वचा की एेसी समस्या है जो बैक्टीरिया के संक्रमण से होते है।यह हमारी तवचा पर दाग छोड़ देते है।यह आपके चेहरे, मुंह के अंदर, पीठ आदि पर हो सकते है।जिसके कारण दर्द भी होता है।इन फोड़ों को दबाने के बजाए, इन को घरेलू नुस्खों से हटाया जा सकता है। आइए ऐसी ही कुछ प्रभावी घरेलू उपायों की जानकारी लेते हैं।

 
1. नीम
 
नीम फोड़े को आपकी त्वचा से पूरी तरह बिना किसी नुकसान से हटा देता है। मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को लेकर उसको पीसकर लेप बना लें। इसे प्रभावित जगह के ऊपर लगाने से तुरंत लाभ मिलता है।
 
2.हल्दी
 
हल्दी रक्‍त को शुद्ध करने का अच्चा स्त्रोत है।एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी को अच्छे से मिलाकर दिन में दो या तीन बार पाने से फोड़ों से छुटकारा मिलता है। 
 
3.प्याज
 
प्याज बहुत ही गुणकारी होता है। एक प्याज को लेकर दो टुकड़े करें। एक टुकड़े को लें और इसे अपने फोड़े पर लगा लें और गीले कपड़े से कवर कर दें। प्याज में सल्फर होता है जो गर्मी पैदा करता है और फोड़ों का इलाज करता है।
 
4.टी ट्री ऑयल
 
यह फोड़े के इलाज के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। चाय पेड़ के तेल को प्रतिदिन दिन में तीन से चार बार फोडे पर लगाने से अाराम मिलता है।
 
5.अजवायन की पत्तियां
 
अजवायन की पत्तियां लगभग हर घर में आसानी से उपलब्‍ध हो जाती है। पानी में अजवाइन की थोड़े से पत्‍ते डालकर उबाल लें। गर्म करने के बाद पतले कपड़े में पत्तियों को लपेट कर फोड़े पर लगा लें।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Teams will be announced at the toss

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!