बुराड़ी केसः तय थी 11 लोगों के मौत की तारीख और समय, रजिस्टर ने खोले कई राज

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Jul, 2018 10:33 AM

burari case fixed date and time of death of 11 people

उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों के रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत पाए जाने का मामला पुलिस के लिए भी सवाल बन गया है। इस पूरे मामले की तफ्तीश दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच कर रही है। पुलिस इस केस में हत्या और आत्महत्या हर पहलू...

नई दिल्लीः उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों के रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत पाए जाने का मामला पुलिस के लिए भी सवाल बन गया है। इस पूरे मामले की तफ्तीश दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच कर रही है। पुलिस इस केस में हत्या और आत्महत्या हर पहलू पर जांच कर रही है। वहीं पुलिस के हाथ जांच के दौरान घर से मंदिर के पास दो रजिस्टर बरामद हुए हैं। एक रजिस्टर में बाकायदा पूरे परिवार की मौत की पटकथा लिखी हुई है।  इसमें लिखा था 30 जून को भगवान से मिलेंगे। रजिस्टर में जैसे-जैसे लिखा हुआ है, ठीक उसी हालत में 10 शव घर के अंदर लटके मिले, जबकि 11वां शव दूसरे कमरे में पड़ा था। 
PunjabKesari
ये लिखा है रजिस्टर 
जिस घर में ये परिवार रहता था, उसी के अंदर एक छोटा मंदिर बना हुआ है। पुलिस को तलाशी के दौरान इस मंदिर के बगल से ही ये दोनों रजिस्टर मिले। इनमें नवंबर 2017 से एंट्री करनी शुरू की गई थीं और आखिरी बार 25 जून, 2018 को यानि की मौत से पांच दिन पहले ही रजिस्टर में लिखा गया था। 35 पन्नों के इन रजिस्टर में मौत की कहानी बयां होती है। रजिस्टर हाथ से लिखा गया है। इनमें लिखा है, 'अगर आप स्टूल का इस्तेमाल करेंगे, आंखें बंद करेंगे और हाथ बांध लेंगे तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होगी। यह मोक्ष क्रिया रात 12 से 1 बजे के बीच करनी होगी। रजिस्टर में यह भी लिखा हुआ था कि कान में कॉटन डालना है और मोबाइल फोन अलग रखना है। 11 शवों के कान में रूई थी और फोन भी काफी दूर पड़े हुए थे। शवों के हाथ-पैर और चेहरा पट्टियों से ढका हुआ था। इसमें लिखा है कि मानव शरीर अस्थायी है और अपनी आंखें और मुंह बंद करके डर से उबरा जा सकता है। ’’  
PunjabKesari
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह नोट संकेत देते हैं कि इन मौतों में कोई ‘‘ धार्मिक या आध्यात्मिक पहलू’’ है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच की जाएगी कि क्या परिवार किसी तंत्र-मंत्र में शामिल था या वे किसी तांत्रिक के अनुयायी थे। पुलिस ने बताया कि 10 सदस्यों की आंखें और मुंह कपड़ों से बंधे हुए थे और उनके शव झूल रहे थे जबकि 77 साल की एक महिला फर्श पर मृत पाई गईं और उसकी आंखों और मुंह पर पट्टी नहीं बंधी थी। बच्चों के हाथ-पांव बंधे हुए थे। 

PunjabKesari

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) आलोक कुमार ने बताया कि जिस तरह से रजिस्टर में लिखा हुआ है शव ठीक वैसे ही बरामद हुए हैं। रजिस्टर में यह बात तक लिखी है कि किस सदस्य को कहां लटकना है। पुलिस ने इस मामले में हत्या का केस दर्ज किया है लेकिन पुलिस को यह भी संदेह है कि यह आपसी सहमति से खुदकुशी करने का मामला भी हो सकता है।
PunjabKesari
वहीं मृतकों के रिश्तेदार तंत्र-मंत्र के पहलू को सिरे से नकार रहे हैं। उनका कहना है कि पूरा परिवार पढ़ा-लिखा और आधुनिक विचारों वाला था। हाल ही परिवार की बेटी प्रियंका की 17 जून को सगाई हुई थी। इसी साल के आखिर तक उसकी शादी होनी थी। परिवार में सबकुछ ठीक था। वहीं मृतकों के पड़ोसी भी इस तरह से परिवार की मौत से हैरान हैं। पड़ोसियों का कहना है कि पूरा परिवार काफी मिलनसार था और कभी किसी से कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं किया। पुलिस ने सभी 11 शवों में से 6 का पोस्टमॉर्टम करवा लिया है जबकि बाकी 5 शवों का पोस्टमॉर्टम आज करवाया जाएगा।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!