रेलवे का बड़ा फैसला: जनरल कोच में भीड़ से मिलेगी मुक्ति, 4718 स्पेशल ट्रेन फेरे, 2.7 लाख अतिरिक्त सीटें बढ़ाने का ऐलान

Edited By Updated: 16 Oct, 2025 08:04 AM

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देशभर में दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों के दौरान लाखों यात्रियों की रेलयात्रा को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के लिए उत्तर रेलवे ने अभूतपूर्व तैयारियों का खाका खींचा है। 19 सितंबर से 30 नवंबर 2025 तक चलने वाले इस फेस्टिव सीजन में रेलवे द्वारा...

 नई दिल्ली: देशभर में दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों के दौरान लाखों यात्रियों की रेलयात्रा को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के लिए उत्तर रेलवे ने अभूतपूर्व तैयारियों का खाका खींचा है। 19 सितंबर से 30 नवंबर 2025 तक चलने वाले इस फेस्टिव सीजन में रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों के रिकॉर्ड 4718 फेरे लगाए जा रहे हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 1000 ज्यादा हैं। इसके अलावा 23 अतिरिक्त रेगुलर ट्रेनें भी इस बार सेवा में जोड़ी गई हैं, जिससे यात्रियों को सीटें मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा पर जोर

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा के अनुसार, त्योहारी सीजन के सबसे व्यस्त समय को देखते हुए दिल्ली के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर 2100 अतिरिक्त RPF जवानों की तैनाती की जा रही है। ताकि स्टेशन परिसर में भीड़ को कंट्रोल किया जा सके और सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहे। इसी के चलते अगले 10 दिनों तक पार्सल कार्यालयों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है, जिससे प्लेटफॉर्म पर अतिरिक्त जगह मिलेगी।

इस बार यात्रियों को मिलेंगी लाखों अतिरिक्त सीटें

रेलवे ने इस बार 27 सितंबर से 31 अक्टूबर के बीच 2.70 लाख से अधिक अतिरिक्त सीटें/बर्थ उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है, जो पिछले साल से करीब 22,000 अधिक हैं। खासतौर पर जनरल कोचों में 1.76 लाख से अधिक अतिरिक्त सीटों/बर्थ जोड़ी गई हैं, जिससे आम यात्री को काफी राहत मिलेगी।

'कुंभ' से ली प्रेरणा, स्टेशनों पर होल्डिंग एरिया का निर्माण

त्योहारी भीड़ से निपटने के लिए रेलवे ने कुंभ जैसे बड़े आयोजनों से सबक लेते हुए स्टेशनों पर विशेष होल्डिंग एरिया बनाए हैं, जहां यात्री अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे।

नई दिल्ली स्टेशन के अजमेरी गेट साइड पर 5896.66 वर्गमीटर में फैला होल्डिंग एरिया

आनंद विहार स्टेशन पर 13,500 वर्गफुट क्षेत्र में तैयार किया गया होल्डिंग जोन

इन होल्डिंग क्षेत्रों को तीन हिस्सों में विभाजित किया गया है –

प्री-टिकटिंग जोन: जहां वे यात्री रुक सकते हैं जिनकी ट्रेन 3-4 घंटे बाद है

टिकटिंग जोन: अनारक्षित टिकट खरीदने वाले यात्रियों के लिए

पोस्ट-टिकटिंग जोन: टिकट लेने के बाद प्लेटफॉर्म पर जाने से पहले का इंतजार क्षेत्र

यहां 100 से ज्यादा यूरिनल और पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है। भीतर 10 और बाहर 2 वाटर टैप लगाए गए हैं।

अनारक्षित यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम

जनरल टिकट यात्रियों को राहत देने के लिए 21 स्थायी टिकट काउंटरों के अलावा 18 अस्थायी टिकट विंडो भी बनाई गई हैं, जिन्हें जरूरत के हिसाब से खोला जाएगा।
इसके अतिरिक्त 25 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) स्टेशन पर लगाई गई हैं। साथ ही 22 सहायक कर्मचारी यात्रियों को टिकट निकालने में सहायता करेंगे, जिससे कतारें कम लगेंगी।

भीड़ पर नजर रखने के लिए हाईटेक तकनीक

नई दिल्ली स्टेशन के होल्डिंग एरिया में भीड़ प्रबंधन के लिए 20 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित कैमरों से लैस डेडिकेटेड कंट्रोल रूम बनाया गया है।
ये कैमरे:

रीयल टाइम में भीड़ की संख्या की निगरानी करेंगे

संभावित खतरे या संदिग्ध गतिविधियों की पहचान कर सकेंगे

भीड़ बढ़ने पर रेलवे को स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय तुरंत लेने में मदद देंगे

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