ग्रैन्यूल्स इंडिया को मिली जेनेरिक गैबापेंटिन टैबलेट के लिए USFDA की मंजूरी...इस बीमारी में होता है इस्तेमाल

Edited By Seema Sharma,Updated: 31 Mar, 2023 12:41 PM

granules india gets usfda approval for generic gabapentin tablets

फार्मास्युटिकल्स फर्म ग्रैन्यूल्स इंडिया लिमिटेड (Pharmaceuticals firm Granules India Ltd) ने बताया कि उसे बुधवार को वयस्कों में पोस्टहेरपेटिक न्यूराल्जिया (postherpetic neuralgia) के इलाज के लिए संकेतित जेनेरिक गैबापेंटिन टैबलेट

नेशनल डेस्क: फार्मास्युटिकल्स फर्म ग्रैन्यूल्स इंडिया लिमिटेड (Pharmaceuticals firm Granules India Ltd) ने बताया कि उसे बुधवार को वयस्कों में पोस्टहेरपेटिक न्यूराल्जिया (postherpetic neuralgia) के इलाज के लिए संकेतित जेनेरिक गैबापेंटिन टैबलेट (generic gabapentin tablets) के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से मंजूरी मिल गई है। यहां आपको बता दें कि गैबापेंटिन एक एंटीकॉन्वल्सेंट दवा है जो मिर्गी वाले लोगों में दौरे को नियंत्रित करने में मदद करती है।

 

इसका उपयोग रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम या विभिन्न प्रकार के तंत्रिका दर्द के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। गैबापेंटिन में कुछ ब्रांड नाम शामिल हैं- होरिज़ेंट, ग्रेलाइज़ और न्यूरोंटिन। ये विभिन्न रूपों कैप्सूल, टैबलेट और तरल रूप में उपलब्ध हैं। ग्रैन्यूल्स इंडिया ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) की मंजूरी 600mg और 800mg की गैबापेंटिन टैबलेट के लिए संक्षिप्त नए ड्रग एप्लिकेशन (ANDA) के लिए है।

 

गैबापेंटिन का उपयोग

गैबापेंटिन टैबलेट का उपयोग निम्नलिखित स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है

 

  • रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम (पैरों में बेचैनी) का इलाज
  • दौरे- गैबापेंटिन का उपयोग फोकल बरामदगी के इलाज में किया जाता है। ये उन वयस्कों में अन्य जब्ती दवाओं के साथ उपयोग किए जाते हैं जिन्हें मिर्गी होती है।
  • पोस्ट हेरपटिक नूरलगिया- दाद के कारण तंत्रिका क्षति से होने वाला दर्द, एक दर्दनाक भीड़ जो वयस्कों को प्रभावित करती है।
  • गैबापेंटिन को मिर्गी के इलाज के लिए बच्चों और वयस्कों द्वारा लिया जा सकता है।


IQVIA/IMS हेल्थ जनवरी 2023 के आंकड़ों के मुताबिक गैबापेंटिन टैबलेट की अमेरिका में सालाना बिक्री लगभग 14.5 करोड़ डॉलर थी। ग्रैन्यूल्स के पास अब USFDA से कुल 55 ANDA अप्रूवल हैं जिनमें 53 फाइनल अप्रूवल और दो अस्थायी अप्रूवल हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!