Edited By Pardeep,Updated: 10 Dec, 2025 11:07 PM

इंडिगो एयरलाइंस पिछले कई दिनों से बड़े संकट का सामना कर रही है। उड़ानें रद्द हुईं, यात्रियों को घंटों एयरपोर्ट पर फंसा रहना पड़ा और कंपनी को लगातार आलोचना झेलनी पड़ी।
नेशनल डेस्कः इंडिगो एयरलाइंस पिछले कई दिनों से बड़े संकट का सामना कर रही है। उड़ानें रद्द हुईं, यात्रियों को घंटों एयरपोर्ट पर फंसा रहना पड़ा और कंपनी को लगातार आलोचना झेलनी पड़ी। दिल्ली हाईकोर्ट ने भी एयरलाइन को कड़ी फटकार लगाई। इस बीच अब कंपनी की तरफ से सबसे बड़ा बयान आया है। IndiGo बोर्ड के चेयरमैन विक्रम सिंह मेहता ने खुलकर गलती मानी है और जनता से बिना शर्त माफी मांगी है।
“हमने आपको निराश किया, इसके लिए बेहद खेद है” — विक्रम मेहता
मेहता ने कहा कि पिछले कई दिनों से बयान देने का दबाव था, लेकिन एयरलाइन की पहली प्राथमिकता यह थी कि ऑपरेशन्स को जल्दी से जल्दी सामान्य किया जाए, यात्रियों को हर संभव मदद दी जाए। उन्होंने बताया कि अब स्थिति में तेजी से सुधार हुआ है। इंडिगो की उड़ानें अब लगभग सामान्य हो चुकी हैं। रोजाना 1,900 से ज्यादा उड़ानें संचालित हो रही हैं। सभी 138 डेस्टिनेशन फिर से जुड़ चुके हैं। ऑन-टाइम परफॉर्मेंस भी लगभग पहले जैसी लौट आई है। मेहता ने साफ कहा—“आलोचना सही है, हमसे चूक हुई है।”
“सुरक्षा से समझौता, नियमों का उल्लंघन— ये सभी आरोप गलत हैं”
संकट के दौरान कई तरह के आरोप लगाए गए थे। इसके जवाब में मेहता ने कहा: इंडिगो ने जानबूझकर संकट नहीं पैदा किया और न ही सरकारी नियमों को प्रभावित करने की कोशिश की गई। न ही सुरक्षा से कोई समझौता हुआ। बोर्ड को जानकारी न होने वाला आरोप भी गलत है। उन्होंने कहा कि एयरलाइन ने सभी नए FDTL (फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन) नियमों का पालन किया है। उन्होंने यह भी बताया कि बोर्ड ने फैसला किया है कि संकट की असली वजह जानने के लिए एक बाहरी विशेषज्ञ (external expert) भी जांच में शामिल किया जाएगा ताकि भविष्य में ऐसा दोबारा न हो।
संकट अलग-अलग कारणों के एक साथ आने से पैदा हुआ
मेहता के अनुसार यह समस्या इसलिए हुई क्योंकि तकनीकी दिक्कतें, मौसम का खराब होना, क्रू रोस्टर में अचानक बदलाव और सिस्टम पर भारी दबाव ये सभी चीजें एक साथ आ गईं, जिसके बाद स्थिति बिगड़ती चली गई। उन्होंने बताया कि पहले ही दिन बोर्ड की इमरजेंसी मीटिंग हुई, संकट प्रबंधन टीम बनाई गई और पूरे नेटवर्क को स्थिर करने की कोशिश शुरू कर दी गई। अब स्थिति पूरी तरह सामान्य होने की ओर है।
सैकड़ों करोड़ रुपये के रिफंड जारी — यात्रियों की मदद जारी
मेहता ने बताया- प्रभावित यात्रियों को सैकड़ों करोड़ रुपये के रिफंड दिए जा रहे हैं। यात्रियों को होटल, ट्रैवल असिस्टेंस, और खाने-पीने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिन यात्रियों का सामान देर से पहुंचा, उनका सामान भी लगातार भेजा जा रहा है
“19 साल का रिकॉर्ड दागदार हुआ है, पर हम भरोसा फिर जीतेंगे”
विक्रम सिंह मेहता ने भावुक संदेश में कहा कि यह घटना IndiGo के 19 साल के भरोसेमंद रिकॉर्ड पर दाग है। हमें आपका विश्वास दोबारा जीतना होगा। हम इस घटना से सीखेंगे और और मजबूत होकर सामने आएंगे। उन्होंने सरकार और रेगुलेटर्स का भी धन्यवाद दिया।
अंत में उन्होंने कहा: “इंडिगो को 19 सालों से प्यार और भरोसा देने के लिए धन्यवाद।”