निर्माण कार्य निर्धारित पैमाने के अनुरूप करने के निर्देश

Edited By Archna Sethi,Updated: 26 Sep, 2023 06:01 PM

instructions to carry out construction work

निर्माण कार्य निर्धारित पैमाने के अनुरूप करने के निर्देश

चंडीगढ़ , 26 सितंबर- (अर्चना सेठी) हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने भिवानी में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता  की। बैठक में कुल 12 परिवाद रखे गए, जिनका विकास एवं पंचायत मंत्री ने मौके पर ही समाधान किया।


बैठक में गए परिवादों की सुनवाई के दौरान गांव किरावड़ निवासी राजबाला के परिवाद पर सिविल सर्जन डॉ. रघुबीर शांडिल्य ने विकास एवं पंचायत मंत्री को बताया कि विगत बैठक में दिए गए निर्देशानुसार नेगलीजेंसी बोर्ड से जांच करवा ली गई है, जिसमें उपचार के दौरान चिकित्सकों की कोई लापरवाही सामने नहीं आई है। इस पर परिवादी राजबाला ने विकास एवं पंचायत मंत्री बबली से आर्थिक सहायता देने की मांग की, जिस पर श्री बबली ने अपनी तरफ से 50 हजार रुपए देने की घोषणा की। न्यू पटेल, नगर बहादुरगढ़ निवासी दलबीर की शिकायत की सुनवाई करते हुए श्री बबली ने डाकघर के अधीक्षक को एक महीने के अंदर जांच पूरी करवाने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने कहा कि एक महीने के अंदर यदि मामले का समाधान नहीं होता है कि संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी। गांव बड़वा निवासी राम कुमार के परिवाद की सुनवाई पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस  मामले का निपटारा किया जा चुका है। परिवादी को उसकी राशि मुहैया करवा दी गई है। सिवाड़ा की सरपंच सीमा के परिवाद की सुनवाई पर जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पंचायत मंत्री  बबली को बताया कि गांव में कार्यों की टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, शीघ्र ही कार्य शुरु हो जाएंगे। इस दौरान  बबली ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत लोगों को स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल मुहैया करवाना सुनिश्चित करें।


बवानीखेड़ा की भवानी गैस सेवा के परिवाद की सुनवाई पर विकास एवं मंत्री  बबली ने निर्देश देते हुए कहा कि गैस एजेंसी संचालक उसके निर्धारित क्षेत्र में गैस आपूर्ति कर सकता है। यदि फिर भी उनको कोई शिकायत है तो अपने एजेंसी के उच्च अधिकारियों के सामने मामला रख सकते हैं। गांव नाथुवास की मुकेश पत्नी सतीश के परिवाद की सुनवाई पर श्री बबली ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे बच्चे के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले स्कूल संचालक के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाएं। रोहतक निवासी रमेश कुमार के परिवाद की सुनवाई पर विकास एवं पंचायत मंत्री ने अधिकारियों का समय बर्बाद करने पर शिकायतकर्ता के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करने के निर्देश दिए। गांव मतानी निवासी शहीद जयवीर सिंह माता प्यारी देवी के परिवाद की सुनवाई पर मंत्री  बबली ने कहा कि शहीद के भाई धर्मबीर के  लडक़े जोगेंद्र सिंह को नौकरी प्रदान करना सरकार के मानदंड में नहीं आता है।


बवानीखेड़ा निवासी सज्जन कुमार के परिवाद की सुनवाई पर श्री बबली ने शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों को मामले का एक महीने के अंदर-अंदर समाधान करने के निर्देश दिए। गांव बागनवाला निवासी अजमेर सिंह पुत्र ईश्वर सिंह के परिवाद की सुनवाई पर संबंधित पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुसाईड नोट से संबंधित रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। इस मामले में जांच चल रही है। छानबीन होने के बाद ही दोषीगण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गांव बामला निवासी मुकेश रोहिल्ला के परिवाद की सुनवाई पर शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले का निपटारा कर दिया गया है। इसी प्रकार गांव सैय निवासी राजबीर कौशिक पुत्र शिवलाल कौशिक के परिवाद की सुनवाई मंत्री जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। श्री बबली ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए लोगों को पेयजल की समस्या का सामना न करना पड़े।


वहीं दूसरी ओर बैठक के दौरान रामकिशन शर्मा ने सेक्टर 13 व 23 में सडक़ों की दशा सुधारने व वृद्घाश्रम का जीर्णाेद्घार करवाने, कष्ट निवारण समिति सदस्य रामकिशन हलवासिया ने हालुवास माजरा में पर्याप्त पेयजल का प्रबंध करवाने, कमल फौजी ने हलका बवानीखेड़ा का फसल बीमा की बकाया राशि जारी करवाने, कमलेश भोड़ूका ने सरसों खरीद में आढत का बकाया पैसा जारी करवाने, लोहारू गौशाला व सरकारी नागरिक अस्पताल के पास सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने, विजय शेखावत ने आईटीआई में पेयजल का स्थायी समाधान करने की मांग की तथा सुनील वर्मा नंबरदार ने उनकी गली निर्माण में अनियमितता से बरतने आदि समस्या रखी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!